लगभग हर सब्‍जी की जान यानी टमाटर को सलाद, सूप, जूस और चटनी के रूप में भी खाया जाता है। इसके बिना तो सब्‍जी बेस्‍वाद लगती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि जिसे आप सब्‍जी की जान समझती हैं असल में वह आपकी हेल्‍थ में भी नई जान डाल देता है। जी हां टमाटर विटामिन ए, बी, सी, लाइकोपीन, पोटेशियम भरपूर मात्रा होता है। इसमें फर्ट बर्न करने से लेकर स्किन को ग्‍लोइंग बनाने तक आपकी हेल्‍थ के कई राज छिपे हैं।

लाल-लाल टमाटर दिखने में सुन्दर और खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक होते हैं। इसके खट्टे स्वाद का कारण यह है कि इसमें citric acid और मैलिक एसिड पाया जाता है जिसके कारण यह एंटासिड के रूप में काम करता है। टमाटर में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आंखों के लिये बहुत लाभकारी है।

टमाटर की सबसे खूबी यह है कि गर्म करने के बाद भी इसके विटामिन खत्‍म नहीं होते हैं। यह बॉडी में ब्‍लड की कमी को दूर कर बॉडी को strong, shape में और actvie रखने में हेल्‍प करता है। आइए आज हम आपको टमाटर के गुणों के बारे में बताते हैं।

Read more: Weight loss से लेकर एंटी-एजिंग तक चीनी छोड़ने से बॉडी में होते हैं ये बदलाव

फैट करें बर्न
tomato benefits weight loss

टमाटर बॉडी फैट को बर्न करने वाले अमीनो एसिड बनता है। टमाटर हाइड्रेटिंग होते हैं और इन्‍हें खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसमें मौजूद फाइबर वेट लॉस के लिए अच्‍छे होते हैं। अगर आप अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने डाइट प्‍लान में खूब सारे टमाटर शामिल करें। आप इसे कच्चा खा सकती हैं या फिर इसे सलाद, सैंडविच और अन्य भोजन में भी शामिल कर सकती हैं।

मजबूत हड्डियां

टमाटर हड्डियों को मजबूत बनाता है। टमाटर में विटामिन के और कैल्शियम दोनों ही हड्डियों को मजबूत बनाने और मरम्मत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। देखा गया है, कि लाइकोपीन हड्डियों को सुधारता भी है, जो ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने के लिए बहुत बढ़िया तरीका है। साथ ही टमाटर में मौजूद विटामिन बी आपका कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड प्रेशर घटाता है।

त्‍वचा पर लाये चार चांद
tomato benefits glowing skin

रोजाना टमाटर खाने से आपकी त्वचा में चार चांद लग सकते है। टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। जो चेहरे पर फाइन लाइन और झुर्रियों के मुख्य कारणों में से एक है। इसके अलावा, चेहरे पर बड़े रोम छिद्रों को कम करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मुंहासे और चकत्ते या मामूली जलने के निशान के इलाज में भी हेल्‍प कर सकता है। त्वचा पर टमाटर के गूदे को रगड़ने से आप हेल्‍दी और शाइनी त्‍वचा पा सकती हैं। कच्चे टमाटर में काला नमक मिलाकर खाने से चेहरे पर लाली आती है।

प्रेग्‍नेंसी में फायदेमंद

पोषक तत्‍वों से भरपूर टमाटर प्रेग्‍नेंट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। एक हेल्‍दी शिशु के लिए प्रेग्‍नेंट महिला को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्‍वों और विटामिन्‍स की जरूरत होती है, जिसके लिए टमाटर बेहतर विकल्‍प है। विटामिन सी मां और बच्‍चे दोनों को हेल्‍दी रखने का हेल्‍प करता है, जो टमाटर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन ध्‍यान रहें कि प्रेग्‍नेंट को टमाटर सैंडविच या कम सोडियम वाले चीजों के साथ देना चाहिए।

सुंदर आंखें पाये
tomato benefits eye health

टमाटर में विटामिन सी और ए होता है जिससे आपकी आंखें कमजोर नहीं होती। इसके अलावा टमाटर में फाइटोकेमिकल, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, ल्‍यूटिन और लाइकोपीन नामक तत्‍व पाए जाते हैं। यह सभी तत्‍व आपकी आंखों की सेहत के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। इससे आपकी आंखों की रोशनी को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। अगर आप भी सुंदर आंखें चाहती हैं तो आज से ही अपनी डाइट में टमाटर को शामिल करें।

दिल की रक्षा

टमाटर फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन से भरपूर होता है इसलिए यह आपके दिल का खास खयाल रखता है। पोटेशियम की अधिक मात्रा के लिए हमें इसका सेवन सलाद और पास्‍ता के रूप में करना चाहिए। हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार प्रतिदिन तकरीबन 4039 एमजी पोटेशियम लेने से दिल के रोगों के खतरे को लगभग 49 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। टमाटर में लाइकोपीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा टमाटर में पाए जाना वाला पोटेशियम किडनी में बनने वाली पथरी की भी रोकता है।

पेट रहेगा खुश
tomato benefits happy stomach

टमाटर में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम दुरुस्‍त रखते हैं। टमाटर में विटामिन ए और सी होता है ये आपकी इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करता है। साथ ही अगर पेट में कीड़े हो जाएं तो सुबह खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिलाकर खाने से फायदा होता है.
 
आज मुझे समझ में आया कि मेरी सहकर्मी कीर्ति बॉक्‍स भरकर रोज टमाटर क्‍यों खाती हैं।

Read more: कुछ महिलाएं केला वजन बढ़ाने तो कुछ घटाने के लिए खाती हैं, और आप?

Loading...
Loading...