किसी के प्रति प्यार जातने का सबसे अच्छा तरीका है जादू की झप्पी, यानि गले लगाना। शायद आपको याद होगी मुन्ना भाई में संजय दत्त की ये लाइन? कैसे वह किसी भी भावुक इंसान को गले लगा लेता था और उसे तुरंत सुकून मिल जाता था। जी हां कोई कितना भी परेशान क्यों न हो किसी अपने के गले लगकर उसे बहुत अच्छा महसूस होता हैं। अपने देखा होगा कि कोई बच्चा कितना भी रो क्यों न रहा हो मां के गले लगकर एकदम चुप हो जाता है। और जहां तक पार्टनर को गले लगाने का सवाल है, पार्टनर के गले लगकर तो किसी की भी दिनभर की थकान और परेशानी दूर हो ही जाती है। ऐसा शायद आपने भी महसूस किया होगा?

लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये जादू की झप्पी के सिर्फ इतने से ही फायदे नहीं है, बल्कि इससे आपको अच्छी नींद आती है, ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट कंट्रोल होता है, मेटाबॉलिज्म मजबूत करने में मदद मिलती है, साथ ही आपकी और आपके पार्टनर की उम्र बढ़ती है और आपके रिश्ते में सुधार करती हैं। यानि पार्टनर को गले लगाना आपके लिए मेंटल, फिजिकली और इमोशनली तीनों तरह से बेहद फायदेमंद है। आइए आज हग डे के मौके पर इस आर्टिकल के माध्य‍म से जानें कि आपको अपने पार्टनर को रोजाना गले क्यों लगाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Valentine's Day Date Sheet: Rose, Propose, Teddy, Chocolate And More

पेंसिलवेनिया के कार्नेज मेलन यूनिवसिर्टी में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ''गले लगाने से इंफेक्शन का खतरा कम होने लगता है। रिसर्च की मानें तो गले मिलने से न सिर्फ मानसिक सुकून मिलता है बल्कि करीबियों के होने का आश्वासन मिलता है। ये कॉन्फिडेंस बढ़ाने और व्यक्तित्व के विकास में हेल्‍प करता है। गले लगने या लगाना से जादू की तरह बॉडी में असर होता है, बॉडी में कई हार्मोन्स एक्टिवेट हो जाते हैं। इन हार्मोन्स के बढ़ने के कारण ही मूड से लेकर हेल्थ की कई अन्य परेशानियां भी सही होने लगती हैं। जी हां गले लगाने से ऑक्सीटोसिन नामक तत्‍व रिलीज होता है जिससे इम्‍यूनिटी बढ़ती है।''
 
hugging benefits inside

भरपूर नींद का वरदान

एक नए शोध के अनुसार जो कप्पल एक दूसरे को गले लगाकर सोते हैं, वह ऐसा न करने वाले कप्पल की तुलना में अच्छी नींद सोते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गले लगाने के दौरान आपकी बॉडी ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोंन रिलीज होता है जो तनाव से लड़ने में मदद करता है। और दिन भर का तनाव दूर होने से आपको अच्छी नींद आती है।

इम्‍यूनिटी होती है बेहतर

गले लागने से इम्‍यूनिटी भी बढ़ती है। गले लगाने से कई तरह के हार्मोन्स भी तेजी से बढ़ते हैं। कॉर्टिसोल जैसे हार्मोन के कम होने से स्ट्रेस कम होता है और इससे मूड बूस्ट होता है। नतीजा इम्यूनिटी अच्छी हो जाती है। जादू की ये झप्पी बीमार होने से बचाती है।

hugging benefits inside

स्ट्रेस होता है खत्म

हग करने से हमारी बॉडी में कॉर्टिसोल हार्मोन का स्राव कम होने लगता है। ये हार्मोन स्ट्रेस को बढ़ाने वाला है। इतना ही नहीं गले लगाने ऑक्सीटोसिन हार्मोन बढ़ता है और ये लव हार्मोन माना जाता है। यानी इसके बढ़ने से आपको खुशी मिलती है और आप कूल होने लगते हैं। ये हार्मोन स्ट्रेस ओर डिप्रेशन से लड़ने में हेल्‍प करता है। 

दिन भर खुश रहते हैं आप

रातभर पार्टनर को गले लगाकर सोने से आपको भरपूर नींद आती हैं। भरपूर और अच्छी नींद लेने से आप सुबह एनर्जी महसूस करते हैं। और एनर्जी के एहसास से आप दिनभर खुश रहते हैं और अपने काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं। गला लगाना सिर्फ सेक्स के लिए ही नहीं बल्कि आपके रिश्ते में मधुरता लाने के लिए भी जरूरी है। गले लगाने से सेरोटोनिन की मात्रा भी बढ़ती है जो आपके मूड को बेहतर बनाता है और खुशियां लाता है। एक शोध से यह बात सामने आई है कि जो एक दूसरे को हग करने वाले कप्पल का रिश्ता अन्य कप्पल की तुलना में ज्या‍दा मजबूत होता है।

hugging benefits inside

अपनेपन का अहसास

गले लगाने से अपनेपन का एहसास होता है। जी हां जब कोई हमें प्यार से गले लगाता है तो हम चाहे कितने ही परेशान क्यों ना हो हमारे मन को एक अजीब सा सुकून मिलता है। आप चाहे तो कभी इस उपाय को ट्राई करके देख सकती हैं। जब कभी आपके पार्टनर से लड़ाई हो और आपको लगे कि बात जरूरत से ज्यादा बिगड़ गई हैं तो उसे बस एक बार गले लगाकर सिर्फ इतना बोल देना कि आई लव यूं, देखना फिर इसका क्या असर होता है।

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

पार्टनर को गले लगाना मानसिक और भावनात्मक रूप से हीं नहीं बल्कि हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जब आपका पार्टनर आपको प्यार से गले लगता है तो तमाम तरह के स्ट्रेस दूर हो जाते हैं। क्योंकि स्ट्रेस कई बीमारियों का कारण होता है खासकर दिल और बीपी का तो इस तरह की बीमारियां भी दूर होती हैं। जब भी आप तनाव में होते हैं तो आपके दिल की धड़कन बढ़ और ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। अगर आपका साथी आपको ऐसे में गले लगा ले तो ये सारी परेशानी दूर हो सकती है। ब्लड प्रेशर भी घटकर सामान्य स्तर पर आ जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर के साथ उनकी राशि के अनुसार करें रोमांस, रिश्‍ते होंगे मजबूत

hugging benefits inside

दिल रखें दुरुस्त

एक रिसर्च से इस बात का पता चला है कि अपने पार्टनर को गले लगाने से हार्ट रेट में गिरावट आती है। रिसर्च के अनुसार जिन लोगों ने किसी को गले नहीं लगाया उनकी हार्ट रेट बहुत तेज थी जबकि गले लगाने वाले लोगों की हार्ट रेट कम थी। हार्ट रेट कम करने से दिल की बीमारियां होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। अगर आप दिल के रोगों से बचना चाहते हैं तो अपने पार्टनर को गले लगाएं। 
तो देर किस बात की आज हग डे के मौके पर अपने पार्टनर को गले लगा लें या उनके गले लग जाए। फिर देखें ये जादू की झप्‍पी क्‍या कमाल करती हैं।