• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 29 Mar 2022, 10:49 IST

करेला ही नहीं इसकी पत्तियां भी करती हैं महिलाओं की इन बीमारियों का निवारण, जानें एक्सपर्ट की राय

करेले की पत्तियां महिलाओं की सेहत के लिए छिपा हुआ खजाना है। यह डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक की समस्या को दूर करने में मददगार है। 
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 29 Mar 2022, 10:49 IST
Next
Article
bitter leaf juice for women

करेले का स्वाद भले ही कड़वा हो लेकिन वह सेहत में मिठास घोल देता है। बहुत लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन इसे औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है। करेले में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। इसमें विटामिन-ए और सी पाया जाता है जो कि ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं करेला ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी शरीर के लिए हेल्दी होती हैं। इस विषय पर हमने वसंत कुंज स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की चीफ क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट एंड लाइफस्टाइल कंसलटेंट सीमा सिंह से बात की हैं। उन्होंने हमें बताया है कि करेले की पत्तियां महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में बीमारियों से बचने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। आइए जानते हैं उन्होंने क्या राय दी हैं। 

महिलाओं के लिए फायदेमंद

bitter leaf juice for women hindi ()

नई मां बनने के बाद अक्सर महिलाएं दूध न बनने से परेशान रहती हैं। डिलीवरी के बाद अगर आपको भी इस समस्या की शिकायत है तो आपके लिए यह बहुत लाभकारी हो सकती है। 9 से 10 करेले के पत्ते लें और इसे पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद जब पानी ठंडा हो जाएं तो इसे पिए। हफ्ते में दो से तीन बार इस जूस का सेवन करें, दूध न बनने की समस्या कम हो जाएगी। 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए करेले की पत्तियां काफी असरदार है। इनका सेवन करने से शुगर लेवल संतुलित रहता है। करेले की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जोकि ब्लड शुगर को संतुलित करता है। अगर आपका डायबिटीज कंट्रोल नहीं हो रहा है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पिंपल के लिए फायदेमंद

करेले की पत्तियों का जूस स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन-सी और एंटी बैक्टीरियल तत्व पाएं जाते हैं जो कि पिंपल को कम करते हैं साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आता है। चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी यह काफी लाभकारी होता है। 

इसे भी पढ़ेंः Karela Juice Benefits: करेला का जूस रोजाना पीने से बॉडी में आते हैं ये 5 बदलाव

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

 इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए यह काफी लाभकारी है, क्योंकि करेले की पत्तियों में विटामिन-ए, सी, बी, डी और जिंक पाया जाता है। यह शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाता है। जूस का सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी सही बना रहता है। 

इसे भी पढ़ेंः करेला ही नहीं उसके बीजों को भी डाइट में कर सकते हैं शामिल, जानें इसके अनगिनत फायदे

हेल्दी ब्रोन 

benefits of drinking bitter leaf juice ()

करेले की पत्तियों में भारी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि हड्डियों को मजबूत करता है। 40 साल की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी की समस्या मिलती है, क्योंकि प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं में कैल्शियम की कमी हो जाती है। जूस का सेवन करने से हड्डियों को जरूरी मिनरल मिलते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट सीमा सिंह ने बताया है कि करेले की पत्तियों में पालक से अधिक कैल्शियम पाया जाता है। 

Recommended Video

हाई ब्लड प्रेशर

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल में अधिकतर लोग कई गंभीर बीमारियों जैसें हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं। हाई बीपी के लिए करेले की पत्तियां बेहद फायदेमंद होती हैं। इसमें पोटेशियम और कैल्शियम पाया जाता है यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

हेल्थ के इन फायदों  के लिए आप करेले की पत्तियों का जूस पी सकती हैं। इसके अलावा गर्मियों में स्किन संबंधी परेशानियों से बचने के लिए भी इसका सेवन करते रहना चाहिए। हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर जरूर करें और स्किन केयर के आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit: freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।