हर जॉब के अपने चैलेंजेस होते हैं और उन चैलेंजेस को ध्यान में रखते हुए व्यक्ति को अपना ख्याल रखना होता है। अगर आप सिटिंग जॉब की हो तो ऐसे लोगों को लगातार घंटों एक ही जगह पर बैठना पड़ता है। कई बार तो वह चाहते हुए भी अपनी सीट नहीं छोड़ पाते हैं, क्योंकि उन्हें टाइम लिमिट में अपना काम कंप्लीट करना होता है। चूंकि ऐसे लोगों की फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम होती है, इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि वह अपनी डाइट का खास ख्याल रखें।

हालांकि, यह देखने में आता है कि लगातार कंप्यूटर पर काम करते हुए वह काफी थक जाते हैं और जब उन्हें हल्की भूख लगती है तो वह कुछ भी खाने के लिए तैयार हो जाते हैं। जिसका बुरा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। ऐसे लोगों को सिर्फ मोटापा ही अपनी जद में नहीं लेता, बल्कि इससे उन्हें अन्य भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। यहां तक कि एक वक्त के बाद तो उनके लिए बैठकर काम करना भी मुश्किल हो जाता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जिसे आपको सिटिंग जॉब में रहते हुए नहीं खाने चाहिए-

ना करें मंचिंग्स

machis

यह देखने में आता है कि जो लोग सिटिंग जॉब में होते हैं, वह अक्सर मंचिंग करते हैं। मसलन, लगातार काम करते हुए जब उन्हें बोरियत होती है या फिर कुछ खाने का मन करता है तो वह चिप्स, बिस्कुट, नमकीन आदि खाने लग जाते हैं। लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। यह कैलोरी काउंट बढ़ाते हैं और आपको मोटा बनाते हैं। आपको मिड मील्स लेने हैं, लेकिन वह दिन में दो बार ही लेने हैं। पहला ब्रेकफास्ट और लंच के बीच और दूसरा लंच और डिनर के बीच। इस दौरान एक बार आप फल ले सकते हैं और दूसरी बार आप कुछ नट्स जैसे रोस्टेड मखाना या फिर भुना चना आदि ले लें।

हाई कार्ब्स डाइट को करें अवॉयड

Dt ritu

सिटिंग जॉब में रहते हुए लोगों को हाई कार्ब्स डाइट को भी अवॉयड करना चाहिए। अगर आप जब भी मील्स ले रहे हैं तो उसमें कार्ब्स की क्वांटिटी को कम कर दें। मसलन, आप खाने में दाल व सब्जी की मात्रा को बढ़ा दें और रोटी व चावल व उससे बने आइटम्स की क्वाटिंटी को कम रखें। दरअसल, कार्ब्स तुरंत ब्रेकडाउन होकर आपको एनर्जी प्रदान करते हैं, लेकिन आप सिटिंग जॉब में हैं तो आप उस एनर्जी का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं और फिर वह एनर्जी फैट के रूप में बॉडी में स्टोर हो जाती है, जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- शरीर में है कफ दोष और बढ़ता है वजन तो ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम

ऑयली फूड को खाएं कम

oliy food

अगर आपकी सिटिंग जॉब है तो आपको फ्राईड, ऑयली या फैट रिच फूड्स का सेवन कम से कम करें। दरअसल, इस तरह के फूड्स से आपको बहुत अधिक कैलोरी मिलती है। लेकिन सिटिंग जॉब में रहते हुए आप उन कैलोरीज को कंज्यूम नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण वह कैलोरी फैट में तब्दील हो जाती है और फिर आपको वेट गेन की समस्या का सामना करना पड़ता है।

Recommended Video

शुगरी फूड्स

शुगरी फूड आइटम्स भी सिटिंग जॉब में रहते हुए लोगों के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। यह कैलोरी का एक डायरेक्ट सोर्स है और इस तरह यह वेट गेन की वजह बनता है। इसलिए, जहां तक हो सके, आप शुगर फूड्स आइटम्स आदि को अवॉयड करें। इसी जगह, आप जूसेस भी ना लें, बल्कि कोशिश करें कि आप इसकी जगह फल का सेवन करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: कोविड -19 इन्फेक्शन के दौरान पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते समय रखें ये 3 अहम सावधानियां

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image Credit- (@Freepik)