• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन 7 फूड्स से दांत हो जाते हैं पीले, खाते समय रखें इन बातों का ध्यान

अगर आपके दांतों में पीलापन या कालापन ज्यादा हो रहा है तो हो सकता है आपकी डाइट में इनमें से कोई फूड ज्यादा हो।   
author-profile
Published -12 May 2022, 16:41 ISTUpdated -12 May 2022, 16:46 IST
Next
Article
different foods that stain teeth

हमारे दांत बहुत ना सिर्फ खाना चबाने का काम करते हैं बल्कि ये हमारी पर्सनैलिटी का बहुत बड़ा हिस्सा भी होते हैं। दांत अगर पीले या फिर काले हों तो कई बार लोग झेंप जाते हैं। ये हाइजीन के हिसाब से भी अच्छे नहीं होते हैं। डेंटिस्ट के पास जाकर दांतों की व्हाइटनिंग करवाने का ऑप्शन कई लोग चुनते हैं, लेकिन इसमें बहुत ज्यादा पैसा खर्च हो जाता है। अपने दांतों को केमिकल से ब्लीच करना या फिर उनकी सफेदी के लिए काफी पैसे खर्च करना कई लोगों की आदत होती है। पर क्या आप जानते हैं कि आखिर दांतों का रंग किस वजह से ज्यादा खराब होता है?

हमारी लाइफस्टाइल के अलावा इसका कारण हमारे खाने-पीने की आदतें भी होती हैं। कई ऐसे फूड्स होते हैं जो हमारे दांतों को स्टेन करने का काम करते हैं और इसके कारण ना सिर्फ दांत पीले हो जाते हैं बल्कि कई मामलों में काले, भूरे और बेरंग भी नजर आने लगते हैं। 

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन फूड्स की लिस्ट दी है जिनके कारण दांतों में स्टेनिंग हो जाती है। 

1. ब्लैक कॉफी-

अगर आप दांतों को स्टेन करने वाले नंबर 1 फूड की बात करें तो इसमें ब्लैक कॉफी का नंबर जरूर आएगा। कॉफी हमेशा ही दांतों के लिए खराब होती है। इसी के साथ, ब्लैक कॉफी के फायदे भी हैं, लेकिन उसके नुकसान भी बहुत हैं। ऐसे में आपको या तो उसे पीना बंद कर देना चाहिए या फिर इसे पीना कम कर देना चाहिए। 

coffee makes teeth black

2. चाय- 

हो सकता है कि आप में से कई लोगों को ये जानकर अच्छा ना लगे, लेकिन रेगुलर चाय पीने से भी दांतों की चमक जाती है। आप ब्लैक टी से बचें और उसकी जगह ग्रीन टी का इस्तेमाल करें। हर्बल टी वैसे भी सेहत के लिए अच्छी होती है और ज्यादा हेल्दी ऑप्शन होती है। 

इसे जरूर पढ़ें- Home Remedies: इन 7 देसी तरीकों से दूर किया जा सकता है दांतों का पीलापन

3. रेड वाइन-

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें वाइन पीना बहुत अच्छा लगता है तो ये जानकारी शायद आपको अच्छी ना लगे। रेड वाइन दांतों में रफ स्पॉट्स और डिस्कलरेशन का कारण बनती है। इससे दांतों के बीच में कालापन भी बढ़ता है। 

4. कोला-

सॉफ्ट ड्रिंक, डार्क सोडा, डाइट सोडा ये सभी ना सिर्फ पेट के लिए खराब होता है बल्कि ये दांतों के लिए भी खराब होता है। इनका रंग स्टेनिंग होता है और इसके कारण ये दांतों के लिए खराब होते हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

 

5. गोला और स्लश- 

ऐसे ड्रिंक्स और फूड्स जो बहुत ज्यादा ठंडे होते हैं वो दांतों में सेंसिटिविटी बढ़ा देते हैं और साथ ही साथ फूड कलर को दांतों में असर करने के लिए परफेक्ट माहौल बना देते हैं। ऐसे में दांतों के स्टेन होने की गुंजाइश ज्यादा हो सकती है।  

6.  तम्बाकू- 

tobaco makes teeth black

आपने उन लोगों के मुंह को तो देखा ही होगा जो तम्बाकू खाते हैं। मुंह और दांतों को स्टेन करने के लिए ये बहुत हद तक जिम्मेदार होता है। ऐसा किसी भी तरह के तम्बाकू से हो सकता है। सिगरेट पीने वाले लोगों के दांतों और होंठों पर कालापन हो सकता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- दांतों की तकलीफ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे 

7. सोया सॉस- 

फ्लेवर के लिए डाली जाने वाली सोया सॉस और ऐसी ही अन्य सॉस भी दांतों की स्टेनिंग का काम करती हैं। काले रंग के कारण इसका असर दांतों पर ज्यादा होता है।

   

अगर आप दांतों के डिस्कलरेशन को दूर करना चाहते हैं तो इन फूड्स को हमेशा अवॉइड करें। हर बार खाने के बाद मुंह को साफ करें यहां ब्रश करने की नहीं बल्कि कुल्ला करने की बात हो रही है। अगर आपको दांतों से जुड़ी कोई बड़ी समस्या है तो आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।