अक्सर वजन घटाने के लिए हम तरह-तरह की टिप्स अपनाते हैं, लेकिन सभी टिप्स काम करें ऐसा जरूरी तो नहीं है। वजन घटाने के लिए जरूरी नहीं कि आप घंटों तक जिम में समय बिताएं या खाना कम खाएं। यहां हम आपको बताएंगे फिटनेस एक्सपर्ट मुनमुन गनेरीवाल की आसान टिप्स, जिनसे आप तेजी से वजन घटा सकती हैं। मुनमुन ने अपने इंस्टाग्राम पर वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इसकी पूरी जानकारी दी है। अगर आप भी वेट लॉस करना चाहती हैं, तो तैयार हो जाइए।

चाय या कॉफी से दिन की शुरुआत न करें

 weight loss inside

मुनमुन गनेरीवाल ने बताया कि आपको उठने के बाद चाय के बजाए, हर्बल टी पीनी चाहिए। कोशिश करें कि उठने के 30 मिनट के अंदर ही आप हर्बल टी(फेनल टी) पी लें। मुनमुन ने बताया कि चाय व कॉफी में कैफीन होता है, जो कोर्टिसोल यानि स्ट्रेस हार्मोन रिलीज करता है जिससे शरीर स्ट्रेस से भरा महसूस करता है। जब भी हम उठते हैं, तो बॉडी के सिस्टम को थोड़ा समय जरूर चाहिए होता है कि वो काम करना शुरु कर सके। मुनमुन ने बताया कि उठने के बाद आपको फल खाने चाहिए, न कि कुछ ऐसा जो आपको स्ट्रेस भरा महसूस कराए।

इसे जरूर पढ़ें: Expert tips: विंटर मे आंखों की सुरक्षा के लिए धूप में जरूर पहनें सनग्लासेस

एक जगह पर अधिक देर तक न बैठें

मुनमुन गनेरीवाल ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि आपको 30 मिनट बैठने के बाद, 2 मिनट के लिए स्ट्रेचिंग, खड़ा होना या घूमना जरूर चाहिए। इसका कारण यह है कि 'ACSM यानि अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन' की रिसर्च के मुताबिक, दिन में ज्यादा चलते रहने या सप्ताह में 150 मिनट एक्सरसाइज करने से बीमारियों का खतरा कम होता है। इसके अलावा वजन में तेजी से कमी आती है।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: इन टिप्स को फॉलो करके दांतों में होने वाली कैविटीज़ से करें बचाव

खाना खाते समय मोबाइल पर बात न करें

 

जब भी आप खाना खाते हैं तो ध्यान रखें कि आप मोबाइल या टीवी न देख रहे हों। मुनमुन ने बताया कि खाना खाते समय टीवी इसलिए नहीं देखना चाहिए, क्योंकि हमारा ध्यान खाने पर ही रहेगा और हम समझ पाएंगे कि हमें कितना खाना खाना चाहिए। जब भी हम मोबाइल पर ध्यान देते हैं, तो ओवरईटिंग के शिकार बन जाते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है। तो अगली बार आप भी वजन घटाने के लिए मोबाइल या टीवी से बिल्कुल दूर रहें।

सोने के एक घंटे पहले तक टीवी न देखें

मुनमुन का कहना है कि वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको सोने से एक घंटे पहले सभी गैजेट्स को बंद कर देना चाहिए, खासतौर पर टीवी। क्योंकि जो लाइट इन गैजेट्स में पाई जाती है, वह शरीर में मेलाटोनिन यानि स्लीपिंग हार्मोन को कम करने लगती है। इन लाइट्स के कारण आपको नींद जल्दी नहीं आती है और आप हर सुबह स्ट्रेस या थकान से भरा महसूस करते हैं। टीवी या गैजेट्स के इस्तेमाल से बेहतर है कि आप अपनी फैमिली के साथ रात में 1 घंटा बिताएं।

Recommended Video

नाश्ते में घर का खाना खाएं

 weight loss inside

आजकल लोग नाश्ते में ब्रेड, टोस्ट या रोल्स खाना पसंद करते हैं, लेकिन मुनमुन का कहना है कि वजन घटाने के लिए आपको घर का ट्रेडिशनल खाना खाना चाहिए। नाश्ते में आपको पोहा या उपमा जैसी हेल्दी चीजें खानी चाहिए, जो आर्टिफिशयल फ्लेवर से बचाती हैं। मुनमुन का कहना है कि घर का खाना फ्रेश तो होता ही है, बल्कि हेल्दी भी होता है बजाए बाहर के नुकसानदायक खाने से। तो कल से ही आप अपना घर का फ्रेश ब्रेकफास्ट बनाएं और वजन घटाने के लिए तैयार हो जाएं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik