हर महिला चाहती हैं कि उसके बाल लंबे, घने और खूबसूरत हो। खासतौर पर वह बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की तरह सुंदर बाल पाना चाहती हैं। अगर आप भी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की तरह लंबे और घने बाल चाहती हैं तो आज हम आपके लिए शिल्‍पा शेट्टी जैसे बाल पाने के दादी-मां के नुस्‍खे लेकर आए है। जी हां अपने ब्रेन और बॉडी को हेल्‍दी रखने के अलावा, शिल्‍पा शेट्टी अपने बालों की भी अच्‍छे से केयर करती हैं।   

शिल्पा शेट्टी निस्संदेह बॉलीवुड की सबसे फिट एक्‍ट्रेस में से एक है। जो अपनी बॉडी को टोंड और हॉट बनाने के लिए बहुत मेहनत करती हैं और समय-समय पर अपने फिटनेस के वीडियो और फोटोज इंस्‍टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। सिर्फ एक्‍सरसाइज ही नहीं बल्कि शिल्‍पा अपनी डाइट पर भी पूरा ध्‍यान देती हैं। इसलिए वह इस उम्र में भी इतनी यंग और एक्टिव दिखती हैं। उनका चेहरा और बाल बहुत ही सुंदर है। वह अपने बालों को चमकदार और मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत मेहनत करती हैं। वह नए-नए प्रोडक्‍ट को इस्‍तेमाल करने की बजाय वह दादी मां के नुस्‍खे अपनाना ज्‍यादा पसंद करती हैं। अगर आप भी शिल्‍पा जैसे लंबे, घने और सुंदर बाल चाहती हैं तो इस आर्टिकल में दिए दादी-मां के नुस्‍खे ट्राई करें।

shilpa shetty beautiful hair inside

 इसे जरूर पढ़ें: बालों में है रुसी तो लगाएं ये तेल, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे बाल झड़ना बंद

बादाम और अंजीर

almonds and anjeer inside

बालों को लंबा और मजबूत बालों के लिए बादाम और अंजीर भिगोकर खानी चाहिए। जी हां अक्सर पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। अंजीर में मैग्नीशियम, विटामिन-सी और ई जैसे गुण पाए जाते हैं, जो बालों के विकास के लिए जरूरी हैं। अंजीर के उपयोग से स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन तेज होने लगता है, जिस कारण बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा अंजीर में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व शामिल हैं। इसमें आपको एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे कई गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा बादाम भी ब्रेन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। बादाम में ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड होते हैं जो स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं।

चिया और फ्लैक्‍स सीड्स

chia seeds for hair

दादी मां बालों को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए इन दोनों सीड्स को खाने की सलाह देती हैं। जी हां ये दोनों सीड्स हेल्‍थ के साथ-साथ बालों के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। अलसी के औषधीय गुणों से हम सब अच्छे से वाकिफ है। विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अलसी के बीज आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ तेजी से बढ़ने में भी हेल्‍प करते हैं। इसके अलावा यह आफके डैमेज बालों की मरम्मत और उन्हें हेल्दी रखने में भी हेल्‍प करता है। विटामिन ई से भरपूर अलसी आपके बालों को पोषण देने के साथ ही बालों की लंबाई बढ़ाने में भी हेल्‍प करता है। इसके अलावा चिया सीड्स में बहुत सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि होते हैं, जो बालों को खूबसूरत बनाने में बहुत मददगार होते हैं। इसके अलावा चिया सीड्स में काफी मात्रा में कॉपर होता है जो कि बालों को बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी होता है। साथ ही चिया सीड्स में आयरन होता है जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: घने, लंबे और सुंदर बाल चाहती हैं तो ये तेल लगाना आज से ही शुरू कर दें

नारियल पानी

coconut water for hair

दादी मां लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए नारियल पानी पीने की सलाह भी देती हैं। नारियल में विटामिन, मिनरल्स और पोटेशियम होता है जिससे स्‍कैल्‍प हेल्‍दी रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत होती है जो कि डैमज्ड बालों को भी रिपेयर करता है और वो रूखे नहीं रहते हैं। 

तो देर किस बात की आप भी अगर शिल्‍पा शेट्टी की तरह लंबे, घने और खूबसूरत बाल चाहती हैं तो दादी मां के ये 3 नुस्‍खे ट्राई करें।