• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ओरल इंजरी होने पर अपनाएं यह आसान फर्स्ट एड उपाय

अगर आपको ओरल इंजरी हो गई है तो आप इन फर्स्ट एड टिप्स की मदद से स्थिति को आसानी से संभाल सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Aug 2022, 12:00 ISTUpdated -10 Aug 2022, 18:05 IST
Next
Article
oral injury pics

चोट कब किसे और कहां लग जाए, यह कहा नहीं जा सकता। लेकिन अगर चोट लगने के बाद उसका प्राथमिक उपचार ना किया जाए तो इससे स्थिति बिगड़ते देर नहीं लगती। अधिकतर स्थितियों में, लोगों को फर्स्ट एड की जानकारी होती है, लेकिन ओरल इंजरी को किस तरह हैंडल किया जाए, इसके बारे में कम ही पता होता है। विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों को अलग तरह से हैंडल किया जाता है और इसलिए इस विषय में पूरी जानकारी होना बेहद आवश्यक है।

ओरल इंजरी को लोग बहुत अधिक सीरियसली नहीं लेते हैं। जबकि यह भी गंभीर हो सकते हैं। खाना चबाने से लेकर आउटडोर गेम्स खेलते तक कई बार लोगों को ओरल इंजरी हो जाती है। चूंकि लोगों को ओरल इंजरी को हैंडल करने से जुड़ी प्राथमिक उपचार की जानकारी नहीं होती है, इसलिए वह कुछ गलतियां करते हैं, जिससे पीड़ित को नुकसान हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सरोज अस्पताल के डेंटल केयर डिपार्टमेंट के एचओडी व सीनियर कंसल्टेंट डॉ राहुल नरुला आपको ओरल इंजरी होने पर दिए जाने वाले प्राथमिक उपचार के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें- आपके दांतों को और भी ज्यादा ब्राइट दिखाते हैं लिपस्टिक के यह शेड्स

ice use

बर्फ का करें इस्तेमाल

अगर किसी व्यक्ति को ओरल इंजरी हुई है तो ऐसे में आप मुंह के बाहरी हिस्से में बर्फ को रगड़ें। ओरल इंजरी होने के बाद इस बात का विशेष ध्यान रखना होता है कि व्यक्ति के मुंह के अंदर का तापमान बहुत ना बढ़े और इसलिए बर्फ की सिकाई करने की सलाह दी जाती है। अगर व्यक्ति को खून आ रहा है तो इस उपाय को अपनाने से ब्लड क्लॉटिंग में मदद मिलेगी।

expert on oral injury

चीनी आएगी काम

जहां मुंह के बाहरी हिस्से पर बर्फ को रगड़ा जाता है, वहीं मुंह के अंदर आप व्यक्ति को चीनी चूसने के लिए दें। खासतौर से, ओरल इंजरी होने पर मुंह के अंदर कट लगने पर यह उपाय बेहद काम आता है। इससे व्यक्ति को ना केवल राहत मिलेगी, बल्कि उसकी समस्या भी काफी हद तक ठीक हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें- पीले दांतों को मोतियों जैसा सफेद बनाना है तो ये चारकोल पाउडर घर पर बनाएं

milk use

दूध का करें इस्तेमाल

यह एक ऐसा फर्स्ट एड उपाय है, जिसके बारे में लोगों को कम ही पता होता है। अगर ओरल इंजरी के दौरान व्यक्ति का दांत टूट गया है तो उसे दूध में डिप करके रखें। बाद में, डेंटिस्ट उसी दांत को मुंह में फिक्स कर देते हैं। अगर आपके पास दूध नहीं है तो उसे कॉटन में भी लपेटकर भी रखा जा सकता है। हालांकि, इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि आप उसे भूल से पानी से वॉश ना करें। कई बार दांतों के टूट जाने और उसके गंदा होने पर लोग उसे पानी से धो देते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करन चाहिए।

ना करें यह गलतियां

ओरल इंजरी के दौरान दी जाने वाली फर्स्ट एड के दौरान लोग कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उनकी स्थिति बद से बदतर हो जाती है। मसलन-

    • कुछ लोग नमक के पानी के गरारे करने लग जाते हैं। नमक का पानी ओरल हेल्थ के लिए अच्छा होता है, लेकिन इंजरी होने पर भूल से भी उसे यूज ना करें। सबसे पहले तो इंजरी के बाद मुंह के एरिया के तापमान को कम रखना होता है और गर्म पानी आपकी समस्या बढ़ा सकता है। इसके अलावा, नमक के इस्तेमाल से आपकी जलन व दर्द बढ़ सकता है।
    • कुछ लोग चोट लगने के बाद अपने हाथ से मुंह को दबाते हैं, लेकिन ऐसा करना भी सही नहीं माना जाता है। इससे आपके मुंह के अंदर दबाव बढ़ता है और ब्लड क्लॉटिंग में समस्या होती है।
    • कुछ लोग घरेलू उपाय जैसे टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने से बचें।
    • अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो कम से कम 24 घंटों के लिए धूम्रपान बिल्कुल भी ना करें।
    • तम्बाकू खाने वाले व्यक्तियों को भी तम्बाकू आदि से दूरी बनानी चाहिए।
    • डॉक्टर को दिखाने के बाद उनकी सलाह पर ही खान-पान लें। ओरल इंजरी होने के बाद बहुत अधिक मिर्च मसाले व खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए।
    • तो अब अगर आपको भी ओरल इंजरी होती है, तो आप भी फर्स्ट एड के इन उपायों को अपनाएं और अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।