पीरियड्स का समय हर महिला के लिए ऐसा समय होता है जब उसे दर्द, बदबू और दाग तीनों से निपटना पड़ता है। दर्द के साथ-साथ हर समय उसे इस बात की भी चिंता सताती हैं कि कहीं उसकी panty और bedsheet पर ब्‍लड का दाग ना लग जाये। क्‍योंकि इस दाग को छुड़ाना बेहद ही मुश्किल होता है। अगर आप भी कभी ऐसी समस्‍या में पड़ जाती है तो परेशान ना हो क्‍योंकि दाग को छुड़ाना इतना भी मुश्किल नहीं हैं जितना ‍कि आपको लग रहा है। यहां दाग को छुड़ाने के कुछ आसान हैक्‍स दिये गये हैं। आइए जानें कौन से हैं ये हैक्‍स।

ठंडा पानी

दाग लगने पर अक्‍सर महिलाएं अपनी पेंटी या stained clothes को गर्म पानी में भिगो देती हैं। क्‍योंकि माना यह जाता है कि गर्म पानी जिद्दी दाग निकालने के लिए सबसे अच्‍छा होता है। हालांकि यह अन्‍य तरह के दाग निकालने के लिए अच्‍छा होता है लेकिन जब ब्‍लड के दागों की बात आती है तो ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिए। गर्म पानी इसे साफ करने की बजाय, कपड़े में दाग को settle कर देता है। अच्‍छा रहेगा कि आप दाग लगने पर तुरंत ही उसे साफ कर लें।

stains problem health  ()

नमक के साथ ठंडा पानी

ठंडे पानी के साथ नमक का इस्‍तेमाल एक और ऐसा हैक है जिसे आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए आप ठंडे पानी में नमक मिलाकर दाग वाले कपड़े को इसमें भिगो दें। आप चाहे तो भिगोने से पहले दाग वाले हिस्‍से में थोड़ा सा नमक छिड़क सकती हैं। लेकिन ध्‍यान रहें कि आप नायलॉन जैसे नाजुक कपड़ों पर इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल ना करें।

Read more: आपके पीरियड्स को इस तरह से प्रभावित करता है विटामिन डी

Contact Lens Solution

हालांकि यह आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन यह भी नमक की तरह की काम करता है। अगर आप यात्रा कर रही हैं और आपके पास नमक की बजाय लेंस सलूशन हैं तो इसे आसानी से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दाग वाले हिस्‍से पर इसे लगाने के बाद ठंडे पानी में भिगो दें।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

सूखे और जिद्दी दाग एक चुनौती की तरह होते है। कपड़े पर 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड सलूशन इस्‍तेमाल करने पर विचार करें। यह उपचार गहरे रंग के कपड़ों की बजाय हल्के रंग के कपड़े पर बेहतर सूट करता है क्योंकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड कपड़े ब्लीच करता है। और कभी भी लाल रंग के स्थान पर एक सफेद पैच नहीं चाहेंगी!

stains problem health  ()

सोडा

अगर आप खाने की जगह पर दाग हटाने वाले उपायों की खोज कर रही हैं तो सोडा से बेहतर उपाय आपके लिए कोई और हो ही नहीं सकता है। बस सोडा को दाग वाले हिस्‍से पर लगाकर उसे साफ कर लें। और बाकी के दाग को ठंडे पानी से धो लें। हालांकि यह दिखने में थोड़ा बुरा दिख सकता है, लेकिन सूखने के बाद यह ठीक लगने लगता है। अगली बार ऐसा हो तो बस कोक की बोतल को हिलाएं और अपने दाद पर कुछ कोक को डालकर दाग को साफ कर लें।

सिरका

जब दाग की बात आती है तो सिरका बहुत अच्‍छा दोस्त साबित होता है। यह greasy dishes और ब्‍लड के दाग हटाने में हमेशा आपकी हेल्‍प करता है। धोने से पहले सफेद सिरके को कपड़े पर रगड़कर उसे आधे घंटे के लिए पानी में भिगोगर रख दें।

अमोनिया

अमोनिया एक शक्तिशाली क्लीनर है जो सूखे और कठिन दाग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। चूंकि यह एक शक्तिशाली एजेंट है, इसलिए यह आपके फैब्रिक के fibers को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इसे खराब होने से बचाने के लिए आप दो चीजें कर सकती हैं पहला अमोनिया को पतला करके इस्‍तेमाल करें या अगर पहली बार में दाग से छुटकारा नहीं मिलता हैं तो आप इसे ट्राई करें। कपड़े को नुकसान से बचाने के लिए आप कपड़े का पैच टेस्‍ट भी कर सकती हैं।

stains problem health  ()

अजीब उपाय थूक

शायद यह उपाय तो आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा। लेकिन यह टिप्‍स भी बेहद मददगार होता है। थोड़ी सी थूक अद्भुत तरीके से काम करती है। अगर आप दाग बड़ा या ताजा नहीं है तो तुरंत अपनी थूक को रगड़कर इसे ठंडे पानी के नीचे रखें। दाग हटाने का यह उपाय आपके साथ हर जगह रहता है। 

Talcum Powder

दाग से बचने के लिए आप talcum powder का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। खासतौर पर अगर आपके पास baby powder उपलब्‍ध हैं तो दाग वाले हिस्‍से पर इसे डाल दें। इसे कुछ समय तक छोड़ दें जब तक कि पाउडर सारे ब्‍लड को अवशोषित ना कर लें, फिर इसे हल्के डिटर्जेंट और ठंडे पानी से धो लें। इस तरह, आप दाग का इलाज कर सकती हैं। इस उपाय से आप दाग हटाने के साथ-साथ कपड़ों में ताजगी और खुशबू बना कर रख सकती हैं।

क्‍योंकि ब्‍लड के दाग तेजी से settle हो जाते हैं इसलिए इसे साफ करना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन इन उपायों की मदद से आप इसे आसानी से हटा सकती हैं। तो अगली बार जब भी ऐसा हो तो अपने लिए निकटतम विकल्‍प को चुनें।

Read more: एक चुटकी नमक, खाने के स्वाद के साथ आपकी खूबसूरती भी निखारेगा