35 साल की उम्र पार करने के बाद ज्‍यादातर महिलाओं की बॉडी में बहुत सारे बदलाव आने लगते हैं जैसे मेटाबॉलिज्‍म का स्‍लो हो जाना, हार्मान्‍स का बदलना, मसल्‍स में मास और डेंसिटी अलग हो जाना और ना जाने क्‍या-क्‍या। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आप रोजाना कुछ चीजें ऐसी भी करती हैं जिनसे यह बदलाव आपकी हेल्‍थ को और भी मुश्किल में डाल देते हैं। लेकिन एक रिसर्च के अनुसार, अगर आप इन आदतों को मैनेंज करती हैं तो आप 35 साल के बाद होने वाली समस्‍याओं को 45 साल तक आगे बढ़ाने या धीमा करने में खुद की हेल्‍प कर सकती हैं। जी हां आज हम आपको ऐसी की कुछ बुरी आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें 35 के बाद छोड़ना ही बेहतर है।

1. बाहर खाना खाना
eating outdoor inside

हालांकि खाना खाना वास्तव में मजेदार हो सकता है, लेकिन अक्सर बाहर जाना एक अच्छा विचार नहीं है। वैसे तो बाहर खाना खाना किसी भी उम्र में अच्‍छा नहीं होता है लेकिन 35 की उम्र के बाद तो बिल्‍कुल भी नहीं। शायद आपने भी महसूस किया होगा कि एक बार जब आप इस उम्र के आस-पास की हो जाती हैं, तो पहले से ज्‍यादा बाहर निकलना शुरू कर देती हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्‍योंकि बच्‍चे थोड़े बड़े हो जाते है और आप अपने लिए ज्‍यादा समय बिता सकती हैं। इसके अलावा आप आर्थिक रूप से अधिक आरामदायक और बाहर खाना आपके लिए सुविधाजनक हो सकता है। लेकिन अगर आप इसके बारे में सोचती हैं तो आप बाहर ज्‍यादा और वैरिटी का खाना खाती हैं। जिससे आपकी हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ सकता है।

Read more: बैठै-बैठे नाक या कान में उंगली करने की आदत है तो फौरन छोड़ दें इसे

2. पर्याप्त पानी नहीं पीना
cold drink bad for health inside

आपकी हेल्‍थ के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है। लेकिन क्‍या आप पर्याप्‍त पानी पीती हैं, शायद नहीं। कभी-कभी जब हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है, तो आप सोडा ड्रिंक पीना पसंद करती हैं, लेकिन इस समय हमें ज्‍यादा पानी पीने की जरूरत होती है। इसके लिए खाने या स्नैक से पहले एक गिलास पानी पीएं और आप पाएंगी कि आप पहले से कम खाना खा रही हैं। याद रखें कि पानी की जगह आपको सोडा ड्रिंक नहीं लेना हैं।

3. बहुत ज्यादा वाइन पीना
wine for health inside

डिनर के साथ थोड़ी सी मात्रा में वाइन पीना हमेशा अच्‍छा होता है। लेकिन ध्‍यान रखें कि वाइन में कैलोरी बहुत अधिक होती है और इसमें चीनी भी बहुत ज्‍यादा होती है। जब आप अपने खाने के साथ वाइन को जोड़ते हैं तो आप अधिक खाती हैं। जबकि यहां "संयम" बहुत जरूरी होता है।
रोजाना रात को डिनर के साथ एक गिलास वाइन लेने की बजाय, इसे कभी-कभी लें। ग्‍लास के साइज को कम करला एक और अच्‍छा सल्‍यूशन हो सकता है।

4. हेल्‍दी स्‍नैक्‍स को गलत तरीके से खाना
snacks bad for health inside

अरे मान भी लीजिए कि हम सभी महिलाओं को स्‍नैक्‍स खाना बेहद पसंद होता है। लेकिन आप जो खाती हैं उसके बारे सावधान रहें, खासकर अगर आप नाइट-स्‍नैकर हैं। ध्‍यान रखें कि कई स्‍नैक्‍स को ''हेल्‍दी'' होने का दावा करते हैं वह असल में चीनी और कैलोरी से भरपूर होते हैं। हेल्‍दी स्‍नैक्‍स में प्रोटीन, फाइबर और चीनी की मात्रा कम होनी चाहिए।

5. फाइबर कम लेना
fiber health inside

एक नई स्‍टडी से यह साबित हुआ है कि अच्‍छी हेल्‍थ के लिए फाइबर बहुत जरूरी होता है। यह एक ऐसा तरीका है जो भूख को नेचुरल तरीके से कम करता है और कार्ब्‍स, फैट या प्रोटीन के विपरीत, फाइबर बॉडी द्वारा नही पचाया जाता है- यह सिर्फ सिस्‍टम के माध्‍यम से गुजरता है। फाइबर के मुख्‍य स्रोतों में फल, सब्जियों और होल ग्रेन्‍स-जिसमें से कुट्टू का आटा भी शामिल है। कुट्टू का आटा ग्‍लूटेन फ्री है, इसमें जीआई बहुत कम है और विभिन्‍न मिनरल और विटामिन से भरपूर है।

Read more: सावधान ! पीती हैं अगर ठंडा पानी तो आपको हो सकते हैं ये 7 रोग

6. एक्‍सरसाइज से बचना
lazy lady inside

इससे कोई फर्क नही पड़ता कि आप हमेशा कितनी एक्टिव हैं या फिटनेस कभी आपकी पसंदीदा चीज नहीं रही है, जब आप 35 साल की उम्र को पार कर चुकी होती हैं तो एक्टिव होना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। मसल्‍स मास को खाने से रोकने के लिए आपको अच्‍छे एबडोमीनल वर्कआउट के साथ कार्डियो और स्‍ट्रेंथ एक्‍सरसाइज को भी करना चाहिए। याद रखें कि अगर आप जिम में नौसिखिया हैं, तो एक निजी ट्रेनर के साथ शुरुआत करना एक अच्छा विचार हो सकता है जब तक आप एक्‍सरसाइज के साथ अधिक सहज न हों।
उम्र उन चीजों में से एक है जिससे कोई बच नहीं सकता है, जी हां कोई भी प्रकृति को मूर्ख नहीं बना सकता है लेकिन हमारी सलाह को अपनाकर इसे रोका या आगे बढ़ाया जा सकता है। खुश रहें, स्वस्थ रहें और हर दिन आनंद लें।