क्‍या आपको ठीक से नींद नहीं आती है?
क्‍या आप पूरी रात करवटें बदलते रहते हैं?
परेशान न हो आप अकेले नहीं हैं। बहुत सारी महिलाओं को इस समस्‍या का सामना करना पड़ता है। ऐसे बहुत से कारक हैं जो अनिद्रा का कारण बनते हैं जैसे अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल, खराब डाइट और तनाव, जो आपके दिमाग को पूरी रात घेरे रहता है। अगर आप रात में एक आरामदायक नींद पाने के लिए एक प्राकृतिक उपचार की तलाश कर रही हैं, तो एसेंशियल ऑयल्‍स का इस्‍तेमाल करने की कोशिश करें। 

जी हां एसेंशियल ऑयल्‍स न केवल नींद को प्रेरित करने में आपकी मदद करते हैं बल्कि आपके मन और शरीर को भी शांत करते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए इसकी एक लिस्‍ट लेकर आए हैं। आप अपनी पसंद के किसी भी तेल का इस्‍तेमाल कर अपनी समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। आइए इसके फायदे और इस्‍तेमाल करने के तरीके के बारे में इस आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानते हैं।   

जैस्मिन एसेंशियल ऑयल

Jasmine essential oil inside

बहुत सारे स्वास्थ्य और सौंदर्य संबंधी समस्‍याओं के इलाज के लिए जैस्मिन एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल बहुत लंबे समय से किया जाता रहा है। खुशबू शरीर और मन को शांत करने में मदद करती है। तेल बेचैनी, रातों को नींद नहीं आना और किसी भी तरह के तनाव को कम करने के लिए एकदम परफेक्‍ट है।

इसे जरूर पढ़ें: अगर चाहती हैं कि रात में आए गहरी नींद तो आजमाएं ये 10 उपाय

कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल

बेहतर नींद के लिए कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल का एक अन्य लोकप्रिय विकल्प है। कैमोमाइल एक प्राचीन जड़ी-बूटी है जिसमें चिकित्सीय, शामक और आराम करने वाले गुण होते हैं। अनिद्रा के इलाज के लिए हमेशा इसे लेने की सलाह दी जाती है। इसी कारण से इसे आराम देने और नींद के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए एक अद्भुत तेल माना जाता है।

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

LAVENDER ESSENTIAL inside

लैवेंडर में एक ताजा, मीठी, पुष्प वाली खुशबू होती है और इसमें सूदिंग और ताज़ा गुण होते हैं। अगर आप चिंता से निपटना चाहती हैं तो यह तेल आपके लिए अच्‍छा हो सकता है क्योंकि यह आपकी नसों को आराम और शांत करने के लिए बहुत अच्छा होता है।

रोज एसेंशियल ऑयल

बेचैन नींद में मदद करने के लिए गुलाब आवश्यक तेल की सिफारिश की जाती है, यह तंत्रिका तंत्र को शांत करने और आराम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप रात को अच्‍छी नींद लेना चाहती हैं तो चिंता को कम करने और रात की नींद के लिए तंत्रिका तनाव को कम करने के लिए इस तेल का इस्‍तेमाल जरूर करें।

नींद के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल

essential oil inside

हमने आपको नींद के लिए तेल के फायदों के बारे में तो बता दिया लेकिन आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा कि इसका इस्‍तेमाल कैसे किया जाए? तो आइए हम आपको इसका इस्‍तेमाल करने का सही तरीका भी बता देते हैं। 

मसाज करें 

पूरा दिन थकावट के बाद रात को हल्‍की सी मसाज करने से नींद अच्‍छी आती है। खासतौर पर पैरों के तलवों पर मसाज करने से बहुत ज्‍यादा फायदा होता है। इसके लिए आप नारियल तेल या किसी भी अन्‍य बॉडी के साथ एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और सोने से पहले धीरे से अपने पैरों और शरीर पर तेल से मसाज करें। इससे आपको अच्‍छी नींद आएगी।

रूम में स्‍प्रे करें

उपरोक्त तेल में से अपनी पसंद के किसी भी तेल की कुछ बूंदें एक स्प्रे बोतल में डालकर और फ़िल्टर किया हुआ पानी मिलाकर रूम स्प्रे बनाएं। अपने तकिए पर और कमरे के आस-पास थोड़ी मात्रा में स्प्रे करें। खूशबू लेने के लिए डीप ब्रीदिंग तकनीक को फॉलो करें। 

essential oil inside

Recommended Video

डिफ्यूज़

बिस्तर पर जाने से पहले एक अरोमाथेरेपी डिफ्यूज़र में एसेंशियल ऑयल या एसेंशियल ऑयल के मिश्रण की कुछ बूंदों का इस्‍तेमाल करें, शांतिपूर्ण नींद के लिए डिफ्यूज़र तेल को पूरे कमरे में फैला देगा। इसकी खूशबू से आप आराम से सो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्‍दी रहने की सबसे अच्‍छी दवा है भरपूर नींद, जानिए कैसे

नहाएं

बिस्तर पर जाने से पहले अपने गुनगुने पानी में कोई भी एसेंशियल ऑयल मिलाकर इससे नहाएं। यह आपको गहरी नींद देने में मदद करेगा।

अगर आपको भी रात को ठीक तरह से नींद नहीं आती हैं तो इन तेल में से अपनी पसंद के किसी तेल का इस्‍तेमाल करें। इससे आपको रात में अच्‍छी नींद आ जाएगी। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com