Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या काटने के बाद तेजी से लंबे होते हैं बाल? जानें एक्सपर्ट की राय

    क्या आपको भी लगता है कि बालों को काटने से वो लंबे होते हैं? चलिए फिर आज एक्सपर्ट से जानें कि क्या यह सही है?
    author-profile
    Published -25 Nov 2022, 11:00 ISTUpdated -25 Nov 2022, 11:11 IST
    Next
    Article
    does trim help in hair growth

    अरे यार तू थोड़े से बाल कटवा ले और फिर देख तेरे बाल कितनी तेजी से बढ़ेंगे...बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है कि आप उनकी 20-25 दिन में ट्रिमिंग कराते रहें... क्या आपने भी ये बातें सुनी हैं? बालों को बढ़ाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करती हैं, लेकिन लगता है कि जैसे बाल बढ़ ही नहीं रहे हैं। कई पार्लर वाली दीदीयां भी कहती हैं कि बाल कटवाते रहने से बाल तेजी से बढ़ते हैं। लेकिन क्या सही है? अगर आप चाहती हैं कि बाल अच्छे और लंबे रहें तो फिर आपको अपने खाने-पीने में ध्यान देना चाहिए। 

    FAAD बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जयश्री शरद ने भी इस पर अपनी राय दी। वो अक्सर अपने इंस्टाग्राम पोस्ट से स्किन, हेयर, ब्यूटी और कॉस्मेटिक से संबंधित जानकारी देती रहती हैं। चलिए फिर इस आर्टिकल में जानें कि आखिर क्या यह बात सही है कि बालों को काटते रहने से वो जल्दी बढ़ते हैं?

    कैसे बढ़ते हैं हमारे बाल?

    how does hair grow

    आपको बता दें कि बालों के बढ़ने की जो एवरेज रेट है वो 0.5cm से 1.7cm होती है। यह आपके फॉलिकल और स्कैल्प की हेल्थ पर निर्भर करता है न कि आपके बालों की टिप पर। बालों के विकास के लिए जरूरी है कि आपकी स्कैल्प की हेल्थ अच्छी हो ताकि हेयर ग्रोथ भी बढ़िया हो।

    क्या सच में बाल कटवाने से बढ़ते हैं?

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

    अब सवाल है कि क्या वाकई ऐसा होता है? चलिए आपको बता दें कि यह एक मिथक है। डॉ. जयश्री शरद का कहना है कि यह एक बहुत बड़ा मिथ है और इससे बालों के बढ़ने का कोई संबंध नहीं है। स्कैल्प के बाद वाले बाल जो होते हैं वो नॉन लिविंग या सरल भाषा में कहें तो डेड होते हैं। बालों को काटने से वो थोड़े थिक लग सकते हैं। आपके दोमुंहे बाल कम हो सकते हैं, लेकिन आपके बाल बढ़ नहीं सकते।

    इसे भी पढ़ें: महिलाओं के बाल पतले होने का क्या है कारण, एक्सपर्ट से जानें इसका ट्रीटमेंट?

    बाल बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

    डॉ. शरद ने बताया कि बालों को बढ़ाने के लिए कटवाने की नहीं बल्कि अन्य पहलुओं पर ध्यान देना जरूरी है। आपको किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए और किन पर नहीं वो हैं-

    डाइट का रखें ख्याल

    diet for hair growth

    बाल बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपने आहार में प्रोटीन रिच डाइट लें। इसके साथ ही आपको अमीनो एसिड, विटामिन, ट्रेस एलिमेंट्स और कई सारे मिनरल्स आपके आहार में होने चाहिए। त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में आहार अहम भूमिका निभाता है। आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों का आपके बालों की वृद्धि, मजबूती और मात्रा पर प्रभाव पड़ता है। बाल जड़ों से बढ़ते हैं, इसलिए स्वस्थ बालों के विकास की कुंजी स्कैल्प और बालों के रोम के स्वास्थ्य में सुधार करने में ही है।

    हार्मोनल इंबैलेंस को करें ठीक

    एक बात का ख्याल रखें कि जब एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का स्तर गिरता है, तो बाल धीरे-धीरे बढ़ते हैं और बहुत पतले हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने हार्मोनल असंतुलन को बेहतर बनाने में ध्यान दें। यह अच्छी लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज से संभव है।

    हेयर ट्रीटमेंट का बहुत ज्यादा उपयोग न करें

    hair treatments affects hair growth

    क्या आप भी बार-बार बालों को स्ट्रेट, कर्ल और रिबॉन्डिंग करवाती हैं? क्या आप बालों को बार-बार कलर करवाती हैं? बाल उत्पादों के प्रकार और उनकी सामग्री के आधार पर, कुछ अस्थायी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। आपके बालों को पर्म और डाई करने वाले उत्पादों में रसायन कठोर होते हैं और आपके बालों को कमजोर, क्षतिग्रस्त या गिरने का कारण बन सकते हैं, खासकर अगर उनका सही तरीके से उपयोग नहीं किया जा रहा हो। अपने बालों में किसी तरह का केमिकल ट्रीटमेंट या उनकी बार-बार स्टाइलिंग आपके बालों की ग्रोथ में बाधा बनती है।

    इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों का झड़ना कम करते हैं ये 3 घरेलू नुस्खे, जो अच्‍छा लगे आजमाएं

    स्ट्रेस बिल्कुल न लें

    गंभीर तनाव बालों को रिलैक्सिंग फेज में भेज सकता है। आपके बाल उस चरण को छोड़ देते हैं जो उसके विकास में मदद करते हैं। इस फेज को टेलोजन एफ्लुवियम कहा जाता है। यह आपको एलोपेसिया एरीटा नामक स्थिति के लिए उच्च जोखिम में डाल सकता है, जहां आपकी अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके रोम छिद्रों पर हमला करती है। यदि आपके बाल रोजाना सामान्य 80-100 बालों से अधिक झड़ते हैं, तो आप तनाव से संबंधित बालों के झड़ने से पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए मेडिटेशन आदि करें और स्ट्रेस को कम करने की कोशिश करें।

    Recommended Video

    तो आपको पता चला कि बाल काटने से उनकी ग्रोथ में कोई असर नहीं होता है। ऐसा ही कोई मिथ यदि आपको भी पता है तो हमारे आर्टिकल कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। 

    हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे लाइक और शेयर करना न भूलें और बालों से संबंधित ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।