Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वेट लॉस करना है तो किचन में भूल से भी ना रखें ये पांच चीजें

    अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी को अधिक आसान व इफेक्टिव बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको कुछ चीजों को अपनी किचन से बाहर कर देना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-22,13:00 IST
    Next
    Article
    How do I organize my kitchen to lose weight

    यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारा आहार ही बेहतर स्वास्थ्य की कुंजी है। जिसका सीधा अर्थ है कि आप जो खाते हैं, उसी के आधार पर आप तंदरूस्त या बीमार रहते हैं। आपकी हेल्थ में एक बहुत बड़ा रोल आपकी किचन प्ले करती है। आपकी किचन व पेंट्री में जो आइटम्स होती हैं, आप उनका ही सेवन करते हैं और इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है।

    tips to help you lose weight ()

    अमूमन लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं और कई तरह के फैन्सी फूड व अनहेल्दी आइटम्स को अपनी किचन का हिस्सा बना लेते हैं। हालांकि, अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो किचन में इस तरह की आइटम्स रखना आपके लिए उचित नहीं है। इससे आपके लिए वेट लॉस करना लगभग असंभव हो जाएगा। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि वेट लॉस करने के लिए आपको किन आइटम्स को अपनी किचन से बाहर कर देना चाहिए।

    किचन में ना रखें जैम

    tips to help you lose weight

    अक्सर नाश्ते में हम ब्रेड के साथ जैम खाना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो रोटी पर जैम लगाकर खाते हैं। लेकिन अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपनी किचन से जैम को बाहर कर देना चाहिए। दरअसल, मार्केट में मिलने वाले जैम में आर्टिफिशियल फ्लेवर व अतिरिक्त शुगर को शामिल किया जाता है। इस तरह, अतिरिक्त शुगर का सेवन करने से आपको वजन कम करने में कोई भी मदद नहीं मिलेगी। बेहतर होगा कि आप अपनी किचन में जैम की बोतल ना रखें।

    किचन में ना रखें फ़िज़ी ड्रिंक की बोतल

    जब कुछ अच्छा पीने का मन होता है तो हम अपनी किचन के फ्रिज में रखी फिज़ी ड्रिंक्स को निकालकर पी लेते हैं। लेकिन इस तरह की ड्रिंक्स और सोडा में न केवल खाली कैलोरी होती है, जो आपके वजन को बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं, वे हार्मोनल असंतुलन और इंसुलिन रेसिस्टेंस की वजह भी बनते हैं। इसलिए, अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो ऐसे में आपको फिज़ी ड्रिंक्स को अपनी किचन से बिल्कुल बाहर कर देना चाहिए।

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इस आटे की रोटी को खाने से होगा वेट लॉस

    किचन में ना रखें रिफाइंड शुगर

    What is the main key to losing weight

    सफेद चीनी का इस्तेमाल अमूमन हर भारतीय किचन में किया जाता है। लेकिन अगर आप वजन कम करने की जद्दोजहद में जुटी हैं तो ऐसे में आपको रिफाइंड शुगर या सफेद चीनी को अपनी किचन से बाहर कर देना चाहिए। सफेद चीनी केवल आपकी कैलोरी को बढ़ाती हैं, जिससे वजन कम करना काफी कठिन हो जाता है। इतना ही नहीं, यह हार्मोनल असंतुलन से लेकर इंसुलिन रेसिस्टेंस की वजह बनता है। बेहतर होगा कि आप रिफाइंड शुगर के स्थान पर शहद, कोकोनट शुगर व खजूर आदि का सेवन कर सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें: बढ़ते वजन को कम करते हैं ये उपाय, कुछ दिनों में दिखता है असर

    किचन में ना रखें बिस्कुट

    Successful weight loss

    भारतीय किचन में अक्सर बिस्कुट का इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक कि बिस्कुट के बिना चाय अधूरी ही होती है। लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको बिस्कुट खाने से बचना चाहिए। इन्हें मैदा, चीनी और तेल से बनाया जाता है। इस लिहाज से ये आपके वजन को बढ़़ाने में मददगार होते हैं। बेहतर होगा कि आप इन्हें अपनी किचन में जगह ही ना दें।

    तो अब आप भी इन आइटम्स को अपनी किचन से बाहर कर दें और अपनी वेट लॉस जर्नी को और भी अधिक आसान बनाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।