• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

डायबिटीज के मरीजों को भूल से भी नहीं खानी चाहिए यह सब्जियां

अगर आप मधुमेह पीड़ित हैं तो आपको कुछ सब्जियों को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -03 Aug 2022, 14:00 ISTUpdated -03 Aug 2022, 14:18 IST
Next
Article
diabetes patient care tips

सब्जियों को सेवन सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। लेकिन सब्जियों का सेवन करते समय भी व्यक्ति को अपनी हेल्थ कंडीशन का ख्याल रखना चाहिए। दरअसल, हर सब्जी हर व्यक्ति के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं और अगर व्यक्ति अपनी हेल्थ कंडीशन को नजरअंदाज करते हुए सब्जी का सेवन करता है तो इससे उसे विपरीत परिणामों का सामना करना पड़ता है।

मसलन, डायबिटीज के मरीजों को ऐसी सब्जियों से दूर रहने की सलाह दी जाती है, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है। जब व्यक्ति मधुमेह पीड़ित होता है तो उसकी बॉडी में इंसुलिन सही तरह से नहीं बन पाता है, जिससे व्यक्ति के रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है।

यह हाई लेवल शुगर हद्य से लेकर अन्य बॉडी आर्गन के लिए भी परेशानी खड़ी कर सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए-

आलू को कहें नो

say no to potato

मधुमेह पीड़ित व्यक्ति को आलू का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, इसे हाई जीआई कैटेगिरी में गिना जाता है। साथ ही, इसे स्टार्च वाली सब्जी माना जाता है, जिसका अर्थ है कि इनमें अधिकांश सब्जियों की तुलना में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं।(आलू से स्टार्च रिमूव करने के ट्रिक्स)

इसे जरूर पढ़ें- डायबिटीज मरीजों को लाभ पहुंचा सकती हैं यह हर्बल टी, एक्सपर्ट से जानिए

आलू का एक कप आपके ब्लड शुगर को उसी तरह प्रभावित कर सकता है जैसे सोडा का एक कैन। एक अध्ययन में भी यह पाया गया कि जिन महिलाओं ने बड़ी मात्रा में आलू खाया, उनमें मधुमेह का खतरा बढ़ गया। बता दें कि आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे तैयार करते हैं। मसलन, बेक्ड आलू का जीआई लेवल 111 होता है, जबकि उबले आलू का ग्लासेमिक इंडेक्स 82 होता है।

भुट्टे को खाएं संभलकर

corn

भुट्टे का सेवन भी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा नहीं माना जाता है। वैसे तो इसकी गिनती मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड में होती है। इसका जीआई लेवल 52 होता है। लेकिन इसमें फाइबर बहुत कम होता है, जिसके कारण यह मधुमेह रोगियों को नुकसान पहुंचा सकता है।

बता दें कि आधा कप कॉर्न से आपको 21 ग्राम कार्ब की गिनती और केवल दो ग्राम फाइबर मिलता है। इसलिए, अगर आप इसे खाना ही चाहते हैं तो बेहद सीमित मात्रा में इसे खाएं। साथ ही, इसे प्रोटीन और हाई फाइबर फूड्स के साथ मिक्स करके खाएं।

Recommended Video

मटर से बचें

pea

यूं तो मटर स्टार्च वाली सब्जियों में एक बेहतर विकल्प माना जाता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 51 होता है। लेकिन फिर भी मटर का अधिक सेवन डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए है, क्ंयोंकि इसमें कार्ब्स की अधिकता होती है। एक कप मटर में ही 20 ग्राम कार्ब्स होते हैं। ऐसे में जहां तक संभव हो, मटर के सेवन से बचें। अगर आप इसे खाते भी हैं तो ऐसे में बेहद ही लिमिटेड मात्रा में इसे खाएं।  

वेजिटेबल जूस पहुंचाएगा नुकसान

vegetable juice

यूं तो ग्रीन वेजिटेबल्स का जूस बेहद ही स्वास्थ्यकर माना जाता है, लेकिन फिर भी मधुमेह रोगियों के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन नहीं है। रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए इस पेय में एक प्रमुख घटक की कमी है और वह है फाइबर। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस सब्जी का जूस बना रहे हैं, लेकिन उसका रस निकालने की जगह आप उसे पूरा ही अपने भोजन में शामिल करें। इस तरह, आप सब्जी में मौजूद फाइबर का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- डायबिटीज के कारण कब्‍ज ने ले रखी हैं जान तो ये 5 फाइबर फूड करेंगे कमाल


अगर आप भी डायबिटीज पीड़ित हैं तो आपको भी इन सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए ताकि आप नेचुरल तरीके से अपने ब्लड शुगर को मैनेज कर सकें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।