हाइपरटेंशन या ब्‍लड प्रेशर आज एक आम हेल्‍थ प्रॉब्‍लम बन गई है। इसे कभी-कभी धमनी हाई ब्‍लड प्रेशर भी कहते हैं। यह एक पुरानी मेडिकल कंडीशन है जिसमें धमनियों में ब्‍लड का प्रेशर बढ़ जाता है। इस प्रेशर के बढ़ जाने के कारण ब्‍लड की धमनियों में ब्‍लड फ्लो को बनाए रखने के लिए दिल को सामान्य से अधिक काम करने की आवश्यकता पड़ती है। इसके लक्षण आसानी से दिखाई नहीं देते हैं इसलिए इसे साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है। अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो कई तरह की अन्‍य हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का कारण बन सकता है। 

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि लाइफस्‍टाइल में बदलाव करके ब्‍लडप्रेशर के हानिकारक लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा आपकी किचन में मौजूद कुछ देसी चीजों से भी इसे कंट्रोल में किया जा सकता है। इस बारे में जानकारी हमें भाग्‍यश्री का इंस्‍टाग्राम अकाउंट देखने के बाद मिली। हाल ही में उन्‍होंने अपने फैन्‍स के साथ बीपी को कंट्रोल करने वाला जबरदरस्‍त नुस्‍खा शेयर किया है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

जी हां 'मैंने प्‍यार किया' में सलमान खान की एक्‍ट्रेस भाग्यश्री इंस्‍टाग्राम पर एक्टिव रहती हैं और फैन्‍स को फिटनेस के लिए इंस्‍पायर करने के लिए फोटोज और वीडियोज शेयर करती रहती हैं। इसके अलावा वह हर मंगलवार ब्‍यूटी और हेल्‍थ से जुड़े टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर करती हैं। इस बार उन्‍होंने बीपी को कंट्रोल करने वाला नुस्‍खा बताया है।

इसे जरूर पढ़ें:भाग्‍यश्री के ये 2 देसी नुस्‍खे आप भी अपनाएं, बढ़ती उम्र में भी रहेंगी फिट

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने वाला देसी नुस्‍खा

blood pressure inside

भाग्‍यश्री ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, ''आजकल हाइपरटेंशन या ब्‍लड प्रेशर इतना सामान्य हो गया है कि इस पर तुरंत ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए तनाव सबसे बड़ा अपराधी लगता है। अगर समय पर इसकी जानकारी हो जाए और उचित कदम उठाया जाए तो उतना ही अच्छा रहता है। मेडिटेशन, एक्‍सरसाइज और जीवनशैली में बदलाव से मदद मिल सकती है लेकिन इसके लिए अपनी डाइट में बदलाव करना भी आवश्यक है। नमक का सेवन कम करना, प्रसंस्कृत भोजन न करना, अधिक फाइबर बीपी को नियंत्रित करने में बड़ी भूमिका निभा सकता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें और सलाह के अनुसार दवा शुरू करें।''

Recommended Video

 

आगे उन्‍होंने लिखा, ''हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे कंट्र्रोल करने के लिए नेचुरल चीजों का उपयोग करके अपनी मदद नहीं कर सकती हैं। दालचीनी एक मसाला है जो नियमित रूप से सिस्टोलिक प्रेशर को कम करने में मदद करता है। एक चुटकी दालचीनी का चूर्ण आधा चम्मच शहद के साथ सुबह खाली पेट लें और एक महीने में फर्क देखें।''

दालचीनी के ब्‍लड प्रेशर के लिए फायदे

daalchinni for blood pressure inside

दालचीनी किचन में उपयोग होने वाला एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्‍वाद को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि दालचीनी एक खास तरह की लकड़ी होती है जो औषधिय गुणों से भरपूर होती है। दालचीनी में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्‍स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमें बीमारियों से बचाते हैं। इसका इस्‍तेमाल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है। ये आटर्रीज में होने वाले ब्लॉकेज को दूर करता है। साथ ही यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करने का काम करती है। 

इसे जरूर पढ़ें:भाग्‍यश्री 51 की उम्र में दिखती हैं 31 की, जवां दिखने के लिए चेहरे पर लगाती हैं ये 3 चीजें

आप भी ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भाग्‍यश्री के बताए देसी नुस्‍खे को आजमा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com