खीरा गर्मियों में हर जगह आसानी से उपलब्ध होता है। खीरे के नियमित सेवन से आपकी सेहत बरकरार रहती है। खीरा नियमित रूप से खाने से शरीर में नमी बरकरार रहती है और एनर्जी लेवल बना रहता है। आइए जानें कि खीरे का जूस पीने से आपको कौन-कौन से फायदे होते हैं। खीरा सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। खीरे से होने वाले ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में ज्यादातर महिलाएं जानती हैं, लेकिन इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में भी आप जानेंगी तो रोजमर्रा की जिंदगी में हेल्दी रहने में आपको मदद मिलेगी। कई खूबियों वाला खीरा आपकी सेहत कैसे बरकरार रखता है, आइए जानते हैं। 

वेट लॉस में मिलती है मदद 

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए खीरे का सेवन काफी फायदेमंद रहता है। खीरे में पानी अधिक और कैलोरी कम होती है, इसलिए वजन कम करने के लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है। जब भी भूख लगे तो खीरे का सेवन अच्छा हो सकता है। सूप और सलाद में खीरा खाएं। खीरा में फाइबर होते हैं जो खाना पचाने में मददगार होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मजबूत और घने बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल है फायदेमंद, बनाए बालों को रेशम सा मुलायम

प्रोटीन से भरपूर है खीरा

आमतौर पर सलाद में खाया जाने वाले खीरे का जूस पीने पर शरीर की प्रोटीन की जरूरतें पूरी करने में मदद करता है। खीरे में इरेप्सिन एंजाइम पाया जाता है, जो प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में मदद करता है। खीरे में पानी भरपूर मात्रा में होता है। इसमें 96 फीसदी पानी होता है। यही नहीं, खीरे में विटामिन ए, बी1, बी6 सी,डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन जैसे तत्व भी अच्छी-खासी मात्रा में पाये जाते हैं। खीरे का जूस शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और शरीर को भीतर से मजबूती देता है।

इसे जरूर पढ़ें: महंगे हेयर कलर के बजाय सब्जियों से बनें ये नेचुरल डाई अपनाएं और सस्ते में बालों को काला बनाएं

पेट की समस्याओं को करता है दूर

cucumber juice relieves stomach ache inside

अगर कब्ज की समस्या रहती है तो खीरे का जूस पीने से बहुत फायदा मिलता है। यही नहीं, इनडाइजेशन, गैस की समस्या, जलन आदि में भी खीरे के जूस का सेवन फायदा देता है। 

बालों को मिलता है पोषण

खीरे में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने में मददगार है। ऐसे में खीरे का जूस बालों को पर्याप्त न्यूट्रिशन मिलता है, जिससे बाल घने होते हैं।

बढ़ जाती है चेहरे की चमक

cucumber juice for healthy hair inside

साथ ही खीरे का जूस शरीर से टॉक्सिन्स को मुक्ति दिलाने में भी सहायक है।  इसके असर से त्वचा जवां नजर आती है और चेहरे की फाइन लाइन्स में कमी आती है। यही नहीं खीरे का जूस स्किन को सनबर्न से बचाने में भी असरदार है। खीरे का जूस पीने से आंखों के नीचे हो जाने वाली सूजन में भी कमी आती है।

कैंसर से देता है सुरक्षा

खीरे का जूस रोजाना पीने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व हर तरह के कैंसर खासतौर पर ब्रेस्ट कैंसर से सुरक्षित रखने में बहुत असरदार है।

डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या में मिलता है आराम

डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए नियमित रुप से खीरे का सेवन फायदेमंद हो सकता है। खीरे के रस में वो तत्व हैं जो पैनक्रियाज को सक्रिय करते हैं। पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में इंसुलिन बनती है। इंसुलिन शरीर में बनने पर मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है। खीरा खाने से कोलस्ट्रोल का स्तर कम होता है। इससे हृदय संबंधी रोग होने की आशंका कम रहती है। खीरा में फाइबर, पोटैशियम और मैगनीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। खीरा हाई और लो ब्लड प्रेशर दोनों में ही एक तरह से दवा का कार्य करता है।