जैसे-जैसे दिन बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे कोरोना वायरस का प्रकोप भी बढ़ता चला जा रहा है। दुनिया भर में कोरोना को लेकर जंग जारी है और फिर भी ये रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अब तक 75 से ज्यादा कोरोना केस आ चुके हैं और हज़ारों लोगों को स्क्रीनिंग पर रखा गया है। कोरोना के चलते कई राज्यों के स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और यहां तक कि IPL की तारीख भी आगे बढ़ा दी गई है। दिल्ली में तो सिनेमा हॉल भी बंद हैं। चीन से शुरू हुई ये महामारी कई देशों को अपनी चपेट में ले चुकी है और इटली, दक्षिण कोरिया और जापान इसके सबसे ज्यादा प्रभावी देशों में से एक बन चुके हैं। इसे देखते हुए WHO ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें कोरोना से बचाव के बारे में बताया गया है। 

WHO की तरफ से बुधवार को ही कोरोना को महामारी घोषित किया गया है। ये पूरी दुनिया में फैलने वाली महामारी है। WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एधानोम ने कहा कि संस्थान बहुत चिंतित है जिस तरह से ये महामारी फैल रही है और जितने लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। 

coronavirus india updates

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस किन फूड्स को खाने से फैलता है? आपके मन में भी हैं सवाल तो जानें सच्‍चाई  

इस बीमारी को महामारी घोषित करने से पहले WHO ने एक खास वीडियो भी शेयर किया है। ये एनिमेटेड वीडियो सिलसिलेवार तरीके से ये बता रहा है कि Covid-19 यानी कोरोना संक्रमण से कैसे बचा जा सकता है। 

Recommended Video

ये वीडियो 30 सेकंड लंबा है और WHO की तरफ से इसमें 7 स्टेप दिए गए हैं जिससे आप स्वस्थ्य रह सकते हैं। इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया गया है। 

 

इस वीडियो के अहम बिंदु ये हैं कि सबसे पहले तो आप कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लगातार हाथ धोएं। अपनी आंखों, चेहरे और नाक को छूने से बचें। खांसते या छींकते वक्त अपने चेहरे को टिशू या कोहनी से ढंक लें। किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। अगर तबियत खराब लगे तो घर पर ही रहें। इसके अलावा, मेडिकल सलाह लें। सबसे पहले फोन पर मेडिकल सलाह लें। ये जानकारी WHO द्वारा जारी की गई है। 

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस ने अब भारत में भी किया प्रवेश, इन उपायों से करें बचाव

जैसे ही ये वीडियो शेयर हुआ वैसे ही ये वायरल हो गया। कई लोगों ने इसे रीट्वीट किया। खबर लिखे जाने तक इसे 31.5 हज़ार बार रीट्वीट किया जा चुका है। और इस वीडियो को 6.5 लाख से भी ज्यादा व्यूज आ चुके हैं।

भारत में कुछ कैटेगरी को छोड़कर बाकी सभी कैटेगरी के वीजा सस्पेंड कर दिए गए हैं और लोगों से अपील की जा रही है कि वो तब तक ट्रैवल न करें जब तक जरूरी न हो। 15 अप्रैल तक के लिए फिलहाल ये फैसला लिया गया है। इसके अलावा, लगभग सभी राज्यों में स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। इस तरह से कोरोना से लड़ने के लिए सरकार तेज़ी से कदम उठा रही है।