कब्‍ज एक ऐसी समस्‍या है जिससे ज्‍यादातर लोग परेशान रहते हैं। लाइफस्‍टाइल और खान-पान की गलत आदतों के कारण यह समस्‍या आजकल बेहद आम हो गई है। इस समस्‍या के होने पर पेट ठीक से साफ नहीं होता है, मल त्यागने के लिए काफी जोर लगना है और घंटों बॉथरूम में बैठे रहना पड़ता है। पेट साफ ना होने के कारण पूरे दिन आलस बना रहता है और किसी काम में मन नहीं लगता है। इसके अलावा लंबे समय तक कब्ज की समस्या रहने के कारण व्‍यक्ति को अन्‍य कई बीमारियां घेर लेती हैं।

क्या आपके साथ भी ऐसा हो रहा है?
क्या आप भी कब्ज से परेशान हैं?
कब्ज का घरेलू उपचार चाहती हैं?
तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए कब्‍ज का रामबाण इलाज लेकर आए हैं। इस उपाय की जानकारी हमें बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री का इंस्‍टाग्राम अकांउट देखने के बाद मिली।

constipation inside

जी हां भाग्यश्री ने अपनी पहली फिल्म, 'मैंने प्यार किया' में सुमन के किरदार से सब लोगों का दिल जीत लिया था। सलमान खान की एक्‍ट्रेस भाग्यश्री भले ही फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन इंस्‍टाग्राम पर एक्टिव रहती हैं और हर मंगलवार को अपने फैन्‍स के साथ ब्‍यूटी और हेल्‍थ से जुड़े नुस्‍खे शेयर करती हैं। हाल ही में उन्‍होंने कब्‍ज को दूर करने का एक जबरदस्‍त नुस्‍खा शेयर किया है।

इसे जरूर पढ़ें:कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए पिएं इन 4 चीजों का जूस

भाग्‍यश्री ने बताया कब्‍ज का इलाज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

नुस्‍खे को बताते हुए एक वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''बेहतर मेटाबॉलिज्‍म और हाई एनर्जी लेवल के लिए अच्छा आंत स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। जब आपको एसिडिटी या कब्ज होता है तो इसका मतलब है कि आपका पेट माइक्रोबायोम से नाखुश है। यह अंततः आपके शरीर में अन्य समस्याओं को जन्म देता है। भोजन के तुरंत बाद भुना हुआ अजवाइन का एक छोटा चम्मच खाने से डाइजेशन में सहायता मिलती है और एसिडिटी और कब्ज की समस्‍या कम होती है। यह आपकी सांसों की दुर्गंध को भी दूर करता है। इसलिए अपने किचन में इन छोटे बीजों का उपयोग करने की आदत डालें।''

कब्‍ज के लिए अजवाइन

ajwain for constipation inside

अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में कई पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं। अजवाइन सिर्फ एक मसाला नहीं बल्कि आयुर्वेदिक औषधि है। इसे खाने से डाइजेशन सही रहता है और कब्‍ज की समस्‍या परेशान नहीं करती है।

Recommended Video

कब्‍ज के अन्‍य घरेलू उपाय

कब्ज की समस्‍या आमतौर पर वात दोष के कारण होती है, जिस कारण मल सूखा एवं कठोर हो जाता है। सही समय पर मलत्याग नहीं हो पाता है। आप घरेलू उपायों द्वारा इसका इलाज कर सकती हैं। 

  • पपीता कब्‍ज में बहुत ही फायदेमंद होता है। दिन में एक बार पपीते का सेवन कब्ज को दूर करता है। 
  • अंजीर भी कब्ज से निजात दिलाती है। अंजीर को रात में भीगो दें और सुबह खाली पेट इसे खा लें और इसका पानी पी लें। हफ्ते भर तक ऐसा किया जाए तो कब्ज में राहत मिलती है।  
  • कब्ज में शहद भी फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद नियमित रूप से लेने से कब्ज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है। 
  • इसके अलावा घी भी कब्‍ज का रामबाण इलाज है। रोजाना एक चम्‍मच दूध में लेने से कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा मिलता है। 

अगर आप भी कब्‍ज की समस्‍या से परेशान हैं तो भाग्‍यश्री का बताया यह रामबाण नुस्‍खा जरूर ट्राई करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

 Image Credit: Instagram & Freepik.com