आजकल की स्‍ट्रेस भरी लाइफ में सेहत का ख्‍याल रख पाना हर किसी के लिए मुश्किल है। खासतौर पर सिर दर्द, कमर दर्द, पैर दर्द जैसी दिक्‍कतों की ओर तो कोई ध्‍यान भी नहीं देता है। अगर, दर्द कम हो रहा है तो उसे अधिकतर महिलाएं इग्‍नोर करती हैं वहीं अगर दर्द तेज हो रहा होता है तो ऐसे में महिलाएं कोई पेनकिलर खा कर काम चला लेती हैं। जबकि चिकित्‍सकों का मानना है कि बिना डॉक्‍टर की सलाह के कोई भी पेनकिलर खा लेने से गंभीर समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है। मगर, बावजूद इसके महिलाएं तेज दर्द में पेनकिलर लेकर राहत पाने की कोशिश करती हैं। दरअसल कई बार ऐसा होता है कि आपके पास डॉक्‍टर के पास जाने का समय नहीं होता है। ऐसे में पेन किलर लेने से अच्‍छा है कि आप एक खास तरह की चाइनीज थेरेपी को आजमा कर देखें। 

इस थेरेपी की खासियत है कि आपके शरीर के किसी भी भाग में हो रहे दर्द को यह शांत कर देती हैं। दरअसल, गर्दन और सिर जिस स्‍थान पर मिलते हैं चाइनीज भाषा में उस स्‍थान को फेंग फू या विंड शेल्‍टर कहते हैं। इस स्‍थान पर सारी समस्‍याओं का हल छुपा होता है। इस थेरिपी को भी इसी स्‍थान से शुरू किया जाता है। 

 इसे जरूर पढ़ें: गर्दन के इस खास हिस्‍से पर बर्फ रखने से आपको मिलेंगे कमाल के ये 7 फायदे

ice pack on neck benefits

कैसे होती हैं यह थेरेपी 

यह बेहद आसान थेरेपी है। इसके लिए आपको जरा से भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। बेस्‍ट बात तो यह कि घर पर इसे आसानी से बिना किसी की मदद के आप कर सकती हैं। इस थेरेपी के लिए आपको एक रूमाल या जिप लॉक कपड़े का बैग चाहिए होता है। इसमें आप एक बर्फ का तुकड़ा डाल लें। पेट के बल बेड पर लेट जाएं। अब अपनी गर्दन के चारों ओर बर्फ से सिकाई करें। ऐसा आप 20 मिनट तक करें। आपको शरीर के जिस स्‍थान पर भी दर्द हो रहा होगा वह सही हो जाएगा। आपको बता दें कि इस थेरेपी को आप दिन में 2 बार करेंगी तो आपको काफी आराम मिलेगा साथ ही आपको इसे सुबह खाली पेट और और रात में सोने से पहले इस थेरेपी को करना चाहिए। 

इस थेरेपी से मिलेंगे ये लाभ 

  • अगर आपको सिर दर्द की पेरशानी है। थोड़ा परिश्रम करने के बाद या मौसम के उतार चढ़ाव के साथ आपके सिर में दर्द होता है तो बेशक आप इसे एक बार डॉक्‍टर को दिखाएं मगर, तुरंत आराम पाने के लिए आप इस चाइनीज थेरेपी की मदद ले सकती हैं। 
  • अगर आपको पीरियड्स के वक्‍त बहुत पेन होता है तो आप दवा खाने की जगह इस थेरेपी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी। 
  • थायरॉयड की समस्‍या है तो डॉक्‍टर की सलाह के बिना आपको किसी भी तरह की पेनकिलर नहीं खानी चाहिए। मगर, आपको दर्द में त्‍वरित राहत चाहिए तो आप इस चाइनीज थेरेपी को आजमा सकती हैं। 
  • अगर आपको नींद न आने की परेशानी या बीच-बीच में नींद टूटने की बीमारी है तो आपकेा इस थेरेपी की मदद लेनी चाहिए। इससे आपको अच्‍छी और गहरी नींद आएगी। 
  • पेट फूलने की बीमारी आम होती है। इस बीमारी को बर्फ की थेरेपी से ठीक कर सकती हैं। इससे आपकी पाचन तंत्र की कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं। इससे आपका पेट नहीं फूलता है। 
  • वैसे यह बात आपको चौंका देगी मगर आपको मौसम के बदलने के साथ अगर जुकाम हो जाता है तो आपको बता दें कि इस थेरेपी से आपको बहुत फायादा मिलेगा। जी हों, बर्फ सिकाई करने से आपका खांसी-जुकाम भी गायब हो जाएगा।