क्‍या आप झड़ते बालों से परेशान हैं? 
क्‍या बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहती हैं?
तो चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। 

चिया सीड्स को वेट लॉस में हेल्‍प करने वाले एक सुपर फूड के रूप में जाना जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि चिया सीड्स लेने से न केवल वजन कम होता है बल्कि यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है। अगर आपके बाल भी खराब हो रहे हैं तो अपने डाइट में चिया सीड्स को शामिल करें क्‍योंकि इससे आपको लंबे, शाइनी और मजबूत बाल पाने में हेल्‍प मिलेगी।

चिया बीज के हेल्‍थ से जुड़े बहुत सारे बेनिफिट्स हैं। चिया सीड्स स्किन के लिए अच्छे होते हैं और वेट लॉस में भी हेल्‍प करते हैं। यह बात तो मेरी तरह लगभग हर कोई जानता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि चिया सीड्स आपको लंबे, हेल्‍दी और शाइनी हेयर पाने में भी हेल्‍प कर सकते हैं। जी हां चिया सीड्स में 23 प्रतिशत प्रोटीन होता है, जो हमारे बालों के लिए अच्छा है। अगर हफ्ते में दो बार इसका इस्‍तेमाल किया जाए है, तो ये बीज हमें घने और लंबे बाल पाने में हेल्‍प कर सकता हैं। इसलिए अगर आप बालों के झड़ने या बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए उपायों की खोज कर रही हैं, तो चिया सीड्स का इस्तेमाल करें और नतीजे खुद ही देखें।

आयरन से भरपूर, चिया सीड्स बालों की ग्रोथ में हेल्‍प करता है। अभी भी यकीन नहीं हुआ? खैर, यहां कुछ कारण हैं जो बताते हैं कि क्यों चिया सीड्स बालों के लिए अच्छे हैं, और हमें पर इसका सेवन क्यों करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर फॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्‍दी फूड

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

chia seeds for hair growth inside

हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं, और चिया सीड्स में मुख्य घटक प्रोटीन होता है। इसके अलावा चिया सीड्स में बहुत अधिक मात्रा में कॉपर होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। भीगे हुए चिया सीड्स से अपने बालों की मसाज करने से आपके बालों को प्रोटीन मिलता है। यह आपके बालों को घना करने में भी हेल्‍प करता है। आप इसमें पानी, नारियल का दूध और नींबू मिला कर चिया सीड हेयर मास्क भी बना सकती हैं।

बालों के झड़ने को रोकें

chia seeds for hair growth inside

चिया सीड्स न केवल एमिनो-एसिड से भरपूर होते हैं, बल्कि कॉपर, जिंक और आयरन से भी भरपूर होते हैं। और आयरन की मदद से बालों को स्‍कैल्‍प में अपना आधार बरकरार रखने में हेल्‍प मिलती है। चिया सीड्स आपके स्‍कैल्‍प तक ऑक्सीजन ले जाने में हेल्‍प करते हैं और आपको बालों को अच्‍छी ग्रोथ और मजबूती देते हैं।

बालों को मजबूती और पोषण दें

चिया सीड्स फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फास्फोरस और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इन सभी चीजों की मौजूदगी के कारण ये बालों को मजबूत बनाते हैं।

बाल सफेद होने से बचाएं

chia seeds for white hair inside

चिया सीड्स में कॉपर बालों में समय से पहले आने वाली सफेदी से लड़ने में हेल्‍प करता है। कॉपर मेलेनिन के उत्पादन को रोकता है, जो आपके बालों को उनके नेचुरल तरीके में वापस लाने और बालों की सफेदी को रोकने में हेल्‍प करता है।

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते बालों के लिए अमृत हैं ये 6 चीजें, इन्‍हें 1 बार आजमाकर तो देखो

बाल होते हैं शाइनी

जिंक का एक अच्‍छा स्रोत होने के कारण ये बालों के नए सेल्‍स को निर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, चिया सीड्स आपकी स्‍कैल्‍प में ऑयल उत्‍पादन को बनाए रखने में हेल्‍प करता है। यह तेल उत्‍पादन सूजन और ड्राईनेस से लड़ता है और आपके बालों को शाइन करने में हेल्‍प करता है।



आप चिया सीड्स का सेवन पानी, जूस, सलाद और स्मूदी में मिलाकर कर सकती हैं। इसके लिए आपको थोड़ी देर पानी में 1 चम्‍मच चिया सीड्स को कुछ देर भिगोकर रखना होगा। लेकिन ध्‍यान रहे कि आपको चिया सीड्स 1 चम्‍मच से ज्‍यादा नहीं लेना हैं क्‍योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इससे आपका पेट खराब भी हो सकता है। जल्‍द रिजल्‍ट पाने के लिए इसका सेवन रोजाना करें।