दिवाली का त्‍योहार बीत चुका है। इस त्‍योहार पर मस्‍ती तो सभी ने की होगी और सबसे ज्‍यादा जोर खाने पर दिया होगा। जाहिर है, दिवाली के पर्व पर घर में ढेरों प्रकार के पकवान और व्‍यंजन बनते हैं, ऐसे में इन्‍हें खाने से खुद को कोई कैसे रोक सकता है। मगर दिवाली के बीतते ही सभी को इस बात का डर सताने लगता है कि डाइट पर ध्‍यान न दे पाना उन्‍हें कहीं महंगा न पड़ जाए। 

ऐसे में कई बार लोग अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनी डाइट कम कर देते हैं और ओवर एक्‍सरसाइज करना शुरू कर देते हैं। मगर सेलेब्रिटीज न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर इस तरह से बॉडी को डिटॉक्स करने की प्रक्रिया को गलत मानती हैं और साथ ही दिवाली के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के कुछ टिप्‍स देती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: डाइटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें त्‍यौहारों पर होने वाली हेल्‍थ प्रॉब्‍लम और उनसे बचने के तरीके

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

होममेड फूड का करें सेवन 

यदि दिवाली में बहुत ज्‍यादा आपने बाहर का खाना खाया है तो कोशिश करें कि अब केवल घर पर बना खाना ही खाएं। घर पर बना किसी भी तरह का खाना आप खा सकते हैं, मगर हर चीज को एक साथ खाने की कोशिश न करें। 

न रहें भूखें 

अगर आप सोच रहे हैं कि दिवाली पर आपने ज्‍यादा खाना खा लिया है और अब आप भूखे रह कर स्थिति को बैलेंस कर लेंगे तो आप गलत सोच रहे हैं। भूखे रहने से बॉडी डिटॉक्स नहीं होती है बल्कि आपको ऐसा करने से सेहत से जुड़ी दूसरी परेशानियां हो सकती हैं। खासतौर पर यदि आप केवल सूप, सलाद और स्‍मूदीज लेकर ही अपनी भूख शांत करना चाह रहे हैं तो ऐसा बिलकुल भी न करें। आपकी जो डाइट है उसे ही लें और प्‍लेट को पूरा भर कर खाना खाने की जगह भुख से थोड़ा कम ही खाना खाएं। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और ओवर ईटिंग भी नहीं होगी। 

इसे जरूर पढ़ें: रुजुता दिवेकर ने बताए सर्दियों के लिए 10 सुपरफूड्स, बीमारियों से लेकर ब्यूटी तक सभी में आएंगे काम

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

सही ढंग से खाएं खाना 

जल्‍दबाजी में खाना न खाएं। आराम से बैठ कर खाना खाएं। खाना खाते वक्‍त वहीं फोकस रखें और खाने को चबा-चबा कर खाएं। ऐसा करने से खाना अच्‍छी तरह से पच जाएगा। हो सके तो दिन में 4 बार छोटी-छोटी मील में खाना खाएं। 

खुद को हाईड्रेटेड रखें 

भरपूर पानी पीएं। आप जितना पानी पीएंगे उतना ही आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्‍म रेट अच्‍छा होगा।  इतना ही नहीं, ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करके वजन कम करने या एक्‍सट्रा कैलोरीज घटाने के बारे में न सोचें। खाली पेट एक्‍सरसाइज न करें। एक्‍सरसाइज करने से पहले (एक्सरसाइज करने से पहले कभी न पिएं ये ड्रिंक्स) आपको कुछ प्रोटीन युक्‍त फूड आइटम जरूर खाना चाहिए, इससे आपका एनर्जी लेवल बूस्‍ट होता है। खाली पेट एक्‍सरसाइज करने से आपको लाभ की जगह हानि हो सकती है। वहीं एक्‍सरसाइज करने के 20 मिनट बाद ही आपको कुछ लाइट फूड जैसे पोहा, उपमा या इडली जरूर खानी चाहिए। 

Recommended Video

सूर्यनमस्‍कार करें 

हो सके तो रोज 3 बार सूर्यनमस्‍कार जरूर करें। इसके साथ ही शाम को सूर्यास्‍त होने के साथ ही रिवर्स सूर्यनमस्‍कार करें और इसके भी 3 सेट करें। ऐसा करने से आपकी बॉडी पूरी तरह से डिटॉक्‍स हो जाएगी। 

 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।