• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

चर्बी कम करने के लिए ये नया ट्रेंड आजमाएं, झुर्रियां भी होंगी कम

अगर आप शरीर की चर्बी और चेहरे की झुर्रियों को कम करके सेलिब्रिटी जैसा दिखना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए ट्रेंड को जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -31 May 2022, 11:33 ISTUpdated -01 Jun 2022, 10:43 IST
Next
Article
body contouring for slim body and wrinkles

Verified by Expert Dr. Parag Telang
क्‍या आप अपनी बॉडी के एक्‍स्‍ट्रा फैट से परेशान हैं?
क्‍या आप एजिंग के साइन्‍स को कम करना चाहती हैं?
बहुत उपायों को आजमाने के बावजूद कोई फर्क महसूस नहीं हो रहा है तो आप जवां निखार पाने और सेलिब्रिटी जैसी फिगर पाने के लिए इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए नए स्किन केयर ट्रेंड को एक बार जरूर आजमाएं।  

जी हां, हम बॉडी कॉन्‍टूरिंग के बारे में बात कर रहे हैं जो कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट की एक रेंज है जिसमें हाथ, पैर, पीठ की चेस्‍ट की उपस्थिति को बढ़ाया जाता है और फिर से जीवंत करने किया जाता है। चाहे आपकी बॉडी में बहुत ज्‍यादा चर्बी हो, या आप उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करना चाहती हैं, बॉडी कॉन्‍टूरिंग आपके लिए है। इस नए स्किन केयर ट्रेंड के बारे में हमें प्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जन और एडवांस कॉस्मेटिक सर्जरी के डिजाइनर बॉडीज़ सेंटर के डायरेक्‍टर, डॉ पराग तेलंग जी बता रहे हैं।

क्‍या है बॉडी कॉन्टूरिंग? 

body contouring for wrinkles

बॉडी कॉन्टूरिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो एक्‍स्‍ट्रा स्किन और फैट सेल्‍स को हटाकर बॉडी की शेप को बदल देती है। इम्प्लांट या बॉडी लिफ्ट जैसी बॉडी कॉन्टूरिंग प्रक्रियाओं की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध हैं। बॉडी को शेप देने की प्रमुख प्रक्रियाओं में से एक 'सिलिकॉन इम्प्लांट्स के साथ बॉडी कॉन्टूरिंग' है। यह विशिष्ट शरीर के अंगों की वृद्धि की सुविधा और लंबे समय तक चलने वाली वृद्धि प्रदान करती है। यह उपचारित शरीर के अंग के शेप, साइज और परिभाषा को बढ़ाती है।

इसे जरूर पढ़ें:30 की उम्र में ढीली हो गई है त्‍वचा तो टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

महिलाएं पतला दिखने और महसूस करने या अच्‍छी शेप पाने के लिए बॉडी स्कल्प्टिंग करना पसंद करती हैं। यह अक्सर शरीर के ऐसे अंगों के लिए की जाती है जब डाइट और एक्‍सरसाइज से कोई फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे कई विकल्प उपलब्ध हैं जो त्वचा को स्‍मूथ और जवां दिखाने के लिए अतिरिक्त त्वचा को भी हटा सकते हैं। ऐसी प्रक्रियाएं उन महिलाओं की मदद कर सकती हैं जिनकी वेट लॉस के बाद एक्‍स्‍ट्रा त्वचा होती है। यह नेचुरल एजिंग के साथ ढीली, लटकती या झुर्रीदार त्वचा में भी सुधार कर सकता है।

बॉडी कॉन्टूरिंग से पाएं जवां त्‍वचा और परफेक्‍ट बॉडी

body contouring for wrinkles home

बॉडी कॉन्टूरिंग शरीर के कई अंगों को शेप में लाने और स्‍मूथ और जवां त्‍वचा पाने में मदद करती है। महिलाएं इसकी मदद से सेलिब्रिटी जैसी बॉडी पा सकती हैं।  यह आमतौर पर ब्रेस्‍ट, पेट, बाजुओं, बट, कूल्हों और जांघों को लक्षित करती है। यह चर्बी को खत्म करने, शरीर को टाइट करने और शरीर को मनचाहा आकार देने में मदद करती है। 

बॉडी कॉन्टूरिंग ट्रीटमेंट के रिजल्‍ट अधिक ध्यान देने योग्य और तत्काल हैं। फर्क देखने में कुछ हफ्ते या महीने लग सकते हैं। एनेस्थीसिया के तहत बॉडी कॉन्टूरिंग प्रक्रियाएं न्यूनतम इनवेसिव होती हैं और कोई निशान नहीं छोड़ती हैं। इसके लिए बहुत कम या बिल्कुल भी डाउनटाइम की आवश्यकता नहीं है। यह कम या कोई साइड इफेक्ट पैदा नहीं करती है। यह धीरे-धीरे परिणाम देती है, इसलिए उपचार असतत है। रिजल्‍ट तब तक दिखाई देते हैं जब तक आप अपना आदर्श वजन बनाए रखती हैं।

बॉडी कॉन्टूरिंग से जुड़ी जानकारी

body contouring for fat

यह एक सुरक्षित प्रक्रिया है। इंप्‍लांट को टिशू में गहराई से नहीं रखा जाता है, इसलिए जटिलताओं की संभावना बहुत कम होती है। एक महीने के लिए आपको एक कम्प्रेशन गारमेंट पहनना होगा और तेज एक्‍टिविटी से बचना होगा। ट्रीटमेंट के एक दिन बाद नियमित चलना फिर से शुरू हो जाता है और आप काम पर लौट सकती हैं और 2 हफ्ते में हल्की एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। 

Recommended Video

यह एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है। खरोंच, सूजन और अस्थायी दर्द सामान्य हैं और 7-10 दिनों में कम हो जाता है। आप 2-3 दिनों में हल्की एक्टिविटी को फिर से शुरू कर पाएंगे। 4-6  हफ्ते में आप तेज एक्टिविटी को फिर से शुरू कर सकती हैं। यह आपके एक्‍सपर्ट द्वारा अनुशंसित कूल्हों, पेट, जांघों और अन्य क्षेत्रों के लिए उपयुक्त है। यह न्यूनतम डाउनटाइम के साथ गैर-आक्रामक है। यह तेज़ है, प्रदर्शन करने में लगभग 30 मिनट लगते हैं। यह केवल 3 या अधिक ट्रीटमेंट्स में रिजल्‍ट देता है। यह एक कम जोखिम वाली उपचार प्रक्रिया है जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे की ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए ये स्किन केयर टिप्‍स अपनाएं

सावधानी

हालांकि, यदि आप प्रेग्‍नेंट हैं या आपको लिवर से जुड़ी कोई परेशानी है तो इसे कराने से बचें। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।