भूमि पेडनेकर बॉलीवुड की फेमस एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं। उनकी खूबसूरती और फिटनेस के लाखों फैन्‍स हैं। वह खुद को फिट रखने के लिए काफी मेहनत करती हैं। उनके फिटनेस रूटीन में एक्‍सरसाइज और योग के अलावा अच्‍छी डाइट भी शामिल है। वह खुद को फिट और अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए अपनी डाइट पर पूरा ध्‍यान देती हैं, इस बात की जानकारी उन्‍होंने एक बड़े मीडिया हाउस को एक इंटरव्‍यू के दौरान दी थी। भूमि पेडनेकर ने अपनी फिटनेस और डाइट के बारे में बात करते हुए कहा था, ''मैं  वास्तव में खुद को फिट रखने के लिए कड़ी मेहनत करती हूं। यह मेरी दिनचर्या का एक एक्टिव हिस्सा बन गया है। मुझे पिलाटे्स, रनिंग, स्ट्रेंथ और वेट ट्रेनिंग को मिलाकर करना अच्‍छा लगता है। साथ ही मैं इंटरमिटेंट फास्टिंग की प्रैक्टिस करती हूं और इसे 16-20 घंटे करती हूं।'' 

अपनी खाने की आदतों के लिए पेडनेकर ने कहा, '' मैं रोजाना 20 ग्राम कार्ब्स, बहुत सारा सलाद और लीन मीट लेती हूं। लेकिन मेरी दिनचर्या में एक चीज का विशेष योगदान है और वह यह कि मैं अपने दिन की शुरुआत एलोवेरा के एक शॉट से करती हूं।" अगर आप भी भूमि की तरह खुद को फिट और खूबसूरत रखना  चाहती हैं तो अपने दिन की शुरुअत एलोवेरा के एक शॉट से करें। आइए जानें इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो कुछ ही दिनों में चेहरे पर आ जाएगा निखार

 
 
 
View this post on Instagram

☕️ ☀️ ❤️ . . . #goodmorning

A post shared by Bhumi✨ (@bhumipednekar) onMay 6, 2020 at 10:50pm PDT

एलोवेरा जूस एक गाढ़ा लिक्विड है जो एलोवेरा के पौधे की पत्ती से बनता है। इसे स्मूदी, सूप और जूस में मिलाया जा सकता है या आप चाहें तो इसे ऐसे ही पानी में मिलाकर भी ले सकती हैं। हालांकि, इसे सीधे पौधे से प्राप्त किया जा सकता है लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करना चाहती हैं तो यह आपको आसानी से फूड शॉप में भी मिल सकता है। आपको 100 फीसदी शुद्ध एलोवेरा ही खरीदना चाहिए। यह विटामिन बी, सी, ई और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों के साथ भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें तांबा, सेलेनियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक की थोड़ी मात्रा भी होती है।

aloe vera for health insidE

वर्कआउट के बाद रिकवरी में मददगार

एलोवेरा पानी से भरपूर पौधा होने के कारण डिहाइड्रेशन को रोकता है और इलाज करता है। अगर आप बाहर जाकर वर्कआउट करती हैं तो आपको उपचार के लिए डिहाइड्रेशन की आवश्यकता होती है क्योंकि शरीर को लैक्टिक एसिड बिल्डअप से छुटकारा पाने के लिए अधिक लिक्विड की जरूरत होती है। मसल्‍स की रिकवरी को बेहतर बनाने के लिए वर्कआउट ड्रिंक के रूप में अपनी डाइट में एलोवेरा को शामिल करें।

त्‍वचा के लिए अमृत

एलोवेरा को त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसके जूस से त्‍वचा की झाइयों को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही सोरायसिस और डर्मेटाइटिस जैसी एंटीइंफ्लेमेटरी समस्‍या को दूर करने में मदद करता है। जब त्वचा पर इसे लगाया जाता है तो एलोवेरा त्वचा को शांत करता है और घाव को भरने में मदद करता है। जब यह त्‍वचा में प्रवेश करता है तो यह कोलेजन उत्पादन को सर्पोट करता है।

bhumi pednekar fitness tips inside

डाइजेशन को दुरुस्त करें

एलोवेरा में कई हेल्‍दी एंजाइम होते हैं जो शुगर और फैट के टूटने और आपके डाइजेशन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं। इन एंजाइमों में एमाइलेज और लाइपेज शामिल हैं, जो स्टार्च और फैट के डाइजेशन में महत्वपूर्ण एंजाइम होते हैं। एलोवेरा आपके पेट के हेल्‍दी बैक्टीरिया को सामान्य करने में भी मदद करता है और हेल्‍दी गट फ्लोरा को बैलेंस रखता है। 

Recommended Video

इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मददगार

एलोवेरा में पॉलीसेकेराइड भी होते हैं जो एक एंटीवायरल, एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के रूप में काम करते हैं और इम्‍यून सिस्‍टम के काम को बढ़ाते हैं। यह विटामिन बी 12 का एक स्रोत भी है जो बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ शरीर की इम्‍यूनिटी को सपोर्ट करने में एक भूमिका निभाता है।

इसे जरूर पढ़ें: भूमि पेडनेकर की तरह घर पर ही करें ये 4 एक्सरसाइज, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

बॉडी को डिटॉक्स करता है 

डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया में शरीर के अंगों जैसे लिवर, लंग्‍स, किडनी, स्किन, लसीका और आंतों की अहम भूमिका होती है और ये सभी हाइड्रेटेड और पोषित होने पर सबसे अच्छा काम करते हैं। एलोवेरा फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है जो इसे फायदा पहुंचाता है।

इस तरह से आप भी इतने सारे फायदे पाने के लिए अपनी डाइट में भूमि पेडनेकर की तरह एलोवेरा जूस को शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।