वैसे तो देश ने मैडिकल के क्षेत्र में काफी तरक्‍की कर ली है मगर फिर भी कुछ घरेलू नुस्‍खे आज भी सेहत के मामले में काफी मददगार हैं। इन नुस्‍खों में सर्दी-खांसी से लेकर सिर दर्द, कमर दर्द और पेट दर्द तक का इलाज है। पर आज हम आपको एक ऐसा नुस्‍खा बताने जा रहे हैं जो आपके पैरों की सारी तक्‍लीफों को दूर कर देगा फिर चाहे वह सेहत से जुड़ी हो या खूबसूरती से। ये नुस्‍खा है सोते वक्‍त पैरों में मोजे पहनने का और मोजों के अंदर नींबू रखने का। इस नुस्‍खे के कई फायदे हैं। कुछ फायदों के बारे में आज हम आपको बताएंगे। 

benefits of lemon in socks

फटी एड़ियां हो जाती हैं ठीक

मौसम बदल रहा है और हवाओं में नमी कम हो रही है और ठंडक बढ़ रही है इसका सबसे ज्‍यादा असल पैरों की त्‍वचा पर पड़ता है। इस मौसम में एडि़यां फटने लगती हैं। उनमें दरारे आने लगती हैं। किसी-किसी के तो फटी एडि़यों में से खून भी आने लगता है। ऐसे में बहुत दर्द भी होता है और पैरों की खूबसूरती भी खराब होती है। अगर आप चाहती हैं कि आपके पैर न फटें और उनकी खूबसूरती बरकरार रहे तो आपको सोते वक्‍त रात में मेजे पहनने चाहिए और आधा कटा नींबू रख लेना चाहिए। इससे पैरों की त्‍वचा मुलाम हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें:ऑफिस में आती है ज्‍यादा नींद तो ये 8 तरीके आपको दिनभर रखेंगे तरोताजा

नहीं आएगी पैरों से बदबू

मौसम कोई भी हो, मगर कुछ लोगों के पैरों में पसीना हर मौसम में आता है और इस कारण उनके पैरों से बदबू भी आती है। अगर आपके साथ ऐसा होता है, तो जाहिर है कि यह आपको काफी शर्मिंदा करता होगा। खासतौर पर अगर आप ऑफिस जाती हैं तो वहां आपको कई लोग इस कारण टोक भी चुके होंगे। कई लोंगे के पैर से तो पैर धोने के बाद भी बदबू आती है। ऐसे में, रात में सोते वक्‍त मोजे के अंदर नींबू डाल कर पहना जाए तो इस समस्‍या  से छुटकारा मिल सकता है। 

benefits of lemon in socks

पैरों का रंग साफ करता है

नींबू में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसके अलावा इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो पैरों को हेल्दी और गोरा बनाता है। अगर आपके पैरों में टैनिंग का कालापन है तो आप पैरों में नींबू रगड़ें इससे आपके पैरों की टैनिंग दूर हो जाएगी। इसे साथ ही आप मोजे में नींबू डाल कर सो जाएं। यह आपके पैरों को मुलायम और गोरा बना देगा। 

इसे जरूर पढ़ें:क्‍या आप नंगे पैर चलती हैं? अगर नहीं, तो इन 10 फायदों के लिए 10 मिनट जरूर चलें

पैरों का रूखापन दूर करेगा 

अगर आपके पैर बहुत ज्‍यादा रूखे हो रहे हैं और आपको खुजली की समस्‍या हो रही है तो नींबू इसमें भी फायदेमंद है। नींबू का रस आपके पैरों के रूखेपन को दूर कर देगा और आपके पैरों को चिकना बना देगा। आपको बस मोजे में नींबू डाल कर पहनना है। इतना ही नहीं अगर आपके पैरों में दाद जैसी कोई समस्‍या है तो नींबू उसे भी दूर कर देगा। 

इन सारे फायदों के लिए एक बार यह नुस्खा जरूर ट्राय करें करना चाहिए। क्योंकि ये कारगर तो है ही साथ ही इसका कोई नुकसान भी नहीं है। हां, ध्यान रखें कि मोजे में रखा जाने वाला नींबू पूरी तरह से निचोड़ा हुआ हो। जिससे कि मोजा भीगे ना।