• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मियों में फुट डिटॉक्स करने के मिलते हैं ये फायदे

अगर आप गर्मी के मौसम में फुट डिटॉक्स करती हैं तो इससे आपको कई लाभ मिल सकते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -04 Jul 2022, 08:30 ISTUpdated -03 Jul 2022, 16:10 IST
Next
Article
know benefits of foot detox in summer tips

गर्मी के मौसम में महिलाएं अपनी स्किन की केयर करने के लिए अपने फेस व गर्दन का ख्याल रखती हैं, लेकिन पैरों की तरफ उनका ध्यान ही नहीं जाता। जबकि पैरों को भी पर्याप्त केयर की जरूरत होती है। खासतौर से, गर्मी के मौसम में तो पैरों को डिटॉक्स करना बेहद आवश्यक होता है। चूंकि, इस मौसम में अधिक पसीना आता है। कुछ महिलाओं को तो पैरों में पसीने के कारण दुर्गंध आदि की समस्या होती है। वहीं, अगर आपका काम ऐसा है, जिसमें आपको लंबे समय तक खड़े रहने की आवश्यकता होती है, तो पैरों में सूजन भी आ जाती है व उनमें दर्द भी होता है।

इस स्थिति में फुट डिटॉक्स करना काफी अच्छा माना जाता है। गर्मी के दिनों में बस शॉवर के दौरान पैरों को वॉश करना ही पर्याप्त नहीं होता है, बल्कि आपको सप्ताह में एक बार फुट डिटॉक्स भी करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको गर्मियों में फुट स्क्रब करने से मिलने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रही हैं-

इस तरह करें फुट डिटॉक्स

benefits of foot detox in summer Inside

फुट डिटॉक्स करने के लिए आपको सबसे पहले एक टब में गुनगुना पानी लेना है। अब इसमें दो चम्मच सेब का सिरका, 2-4 एसेंशियल ऑयल, सी-सॉल्ट डालकर मिक्स करें। अब इसमें पैर डालकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पैरों को बाहर निकालें और टॉवल की मदद से इसे पोंछ लें। अब आप मॉइश्चराइजर की मदद से पैरों की मसाज करें। इस मसाज के दौरान आप पैरों पर सही तरह से दबाव डालें। आप चाहें तो पैरों की मसाज से पहले उसे हल्का सा स्क्रब भी कर सकती हैं ताकि उसकी डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाए।

इसे भी पढ़ें: गोरी त्वचा के लिए अब नहीं पड़ेगी ट्रीटमेंट की जरूरत, बस घर पर बनी ये क्रीम दिखाएगी कमाल

पैरों में दर्द व सूजन से आराम

अगर आपको पैरों में दर्द व सूजन की समस्या रहती है तो ऐसे में आपको फुट डिटॉक्स अवश्य करना चाहिए। दरअसल, जब आप गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर उस पानी में पैरों को डिप करते हैं तो इससे सूजन से काफी हद तक राहत मिलती है। साथ ही यह पानी आपको दर्द से भी राहत दिलवाता है। फुट डिटॉक्स के दौरान जब आप पैरों में मसाज करते हैं, तो एक्यूप्रेशर प्वॉइंट पर दबाव पड़ने के कारण दर्द में आराम मिलता है।

Recommended Video

थकान दूर होना

benefits of foot detox in summer Expet

फुट डिटॉक्स के दौरान पैरों को कुछ देर तक गर्म पानी में डिप किया जाता है। जिसके कारण काफी रिलैक्स महसूस होता है। फुट डिटॉक्स का एक बेनिफिट यह भी है कि आपकी पूरे दिन की थकान को दूर करता है। जिससे आपको काफी रिलैक्स महसूस होता है। वहीं, अगर आप रात के समय में फुट डिटॉक्स करती हैं तो इससे आपकी नींद की क्वालिटी पर भी कहीं ना कहीं सकारात्मक असर पड़ता है। 

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन 

फुट डिटॉक्स का एक सकारात्मक प्रभाव पैरों में ब्लड सर्कुलेशन पर भी पड़ता है। दरअसल, फुट डिटॉक्स के दौरान जब लगातार पैरों की मसाज की जाती है तो इससे कहीं ना कहीं ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे पैरों की कई तरह की समस्याएं खुद ब खुद दूर हो जाती हैं।

इसे भी पढ़ें: आलू के छिलके को फेंकने की जगह फ्री में बनाएं 'फेस शीट मास्क'

दूर होती है पैरों की दुर्गंध 

benefits of foot detox in summer Inside

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा पैरों से आने वाले दुर्गंध की होती है, जिसके कारण फुटवियर से भी स्मेल आने लगती है। लेकिन अगर आप इस दुर्गंध को दूर करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको फुट डिटॉक्स का सहारा लेना चाहिए। फुट डिटॉक्स के दौरान एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। यह एसेंशियल ऑयल ना केवल आपको अधिक रिलैक्स महसूस करवाते हैं, बल्कि इससे आपके पैरों की दुर्गंध भी दूर हो जाती है और उसमें से भीनी-भीनी खुशबू आती है।

तो अब आप भी सप्ताह में एक बार फुट स्क्रब अवश्य करें और अपने पैरों की कई तरह की समस्याओं को अलविदा कहें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।