सुरक्षित संभोग करने और किसी अनचाहे गर्भ या फिर सेक्शुअली ट्रांसमिटेड बीमारियों से बचने के लिए कंडोम पहनना एक बहुत ही अच्छा उपाय है। कंडोम आम तौर पर लेटेक्स रबर या सिंथेटिक या प्लास्टिक मटेरियल से बने होते हैं जिनके कारण स्पर्म महिला के जनांगों तक नहीं पहुंच पाता है, भले ही आप संभोग क्यों न कर रहे हों। कंडोम महिला और पुरुष दोनों के लिए ही उपलब्ध होते हैं। पार्टनर के साथ आप इसे अधिक सुरक्षा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कंडोम पहनने का तरीका और तकनीक होती है। आपको खास तौर पर उसी तरह से इस्तेमाल करना होता है ताकि किसी भी तरह से ये फटे न।

पुरुष और महिलाएं कैसे इस्तेमाल करें कंडोम-

पुरुष कंडोम तभी इस्तेमाल करना चाहिए जब पुरुष संभोग के लिए तैयार हो और उत्साहित हो (पेनिस इरेक्ट हो), साथ ही ये जरूरी है कि इसे पार्टनर के शरीर से कॉन्टेक्ट के पहले पहना जाए। कंडोम का पैक को खोलते वक्त बहुत ध्यान रखना जरूरी है, ताकि गलती से भी कंडोम न फट जाए। अपने अंगूठे और तर्जनी (इंडेक्स फिंगर) के बीच से कंडोम की नोक को पकड़ें और इसे सीधा पेनिस पर पहन लें।

contraception through condoms

ये ध्यान रखना जरूरी है कि कंडोम पहनते समय अंदर एयर वैक्यूम न बने। हवा के दबाव से कंडोम फट सकता है। साथ ही, ये ध्यान रखें कि ये सही जगह पर रहे। अगर कुछ अजीब लग रहा है तो इसे नए कंडोम के साथ रिप्लेस कर दें। हालांकि, इसे निकालते समय ध्यान रखें कि शरीर का किसी भी तरह का द्रव्य आपके पार्टनर के शरीर से कॉन्टेक्ट में न आए। इसे तभी निकालें जब पेनिस पार्टनर के शरीर के कॉन्टेक्ट में न हो। स्पर्म कंडोम में इकट्ठा हो जाएगा और उसके बाद इसे किसी टिशू में रैप कर डस्टबीन में फेंक दीजिए। इसे टॉयलेट में फ्लश नहीं किया जाता क्योंकि ये ब्लॉकेज कर सकता है और पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है।

Recommended Video



पुरुष कंडोम की तरह महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कंडोम भी पेनिस के जेनिटल ट्रैक से मिलने से पहले पहना जाता है। इसे वेजाइना में इंसर्ट किया जाता है और ये ध्यान रखना जरूरी होता है कि इसे इंसर्ट करते समय ये फटे न। न ही तब फटे जब इसे निकाला जाए। इसे काफी अंदर तक इंसर्ट करना होता है ताकि ये डायफग्राम का काम करे। जब ये ज्यादा अंदर होता है तो पेनिस से इसके फटने की संभावना कम होती है। साथ ही पेनिस डायफग्राम के आगे नहीं जाती। अगर कंडोम अंदर अच्छे से रखा गया है तो इसे निकालते समय थोड़ा ट्विस्ट करना होता है और ये आसानी से निकल जाता है।

कंडोम आसानी से इस्तेमाल के लिए रखें ध्यान ये बातें-

कंडोम्स को आसानी से पहनने के लिए ल्यूब्रिकेंट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, वाटर बेस ल्यूब्रिकेंट्स का इस्तेमाल करने की कोशिश करें न कि ऑयल बेस ल्यूब्रिकेंट्स। क्योंकि तेल से लेटेक्स को नुकसान पहुंच सकता है और ये फटने की कगार पर पहुंच सकते हैं। अगर ये फट गया तो कोई प्रोटेक्शन नहीं होगी। अगर कंडोम सेक्शुअल एक्टिविटी के बीच में फट जाता है तो इसके लिए इमर्जेंसी कॉन्ट्रासेप्टिप्स ली जा सकती हैं।

डॉक्टर एन पलानीअप्पन  ( DNB, FICS, FICOG ) को उनकी एक्सपर्ट सलाह के लिए धन्यवाद।