जब आप अपने नन्‍हे मुन्‍ने बच्‍चे की मालिश कर रही हैं तो आपके लिए यह बहुत जरूर हो जाता है कि आप इस दौरान आप बहुत सावधानी बरतें, क्‍योंकि आपकी ए‍क छोटी सी गलती आपके लाडले को नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन ज्‍यादातर मामलों में ऐसा होता है कि आप नई-नई मां बनी होती है और आपको भी बच्‍चे की मालिश से जुड़ी ज्‍यादा जानकारी नहीं होती है। वैसे कई घरों में बड़े-बुर्जुग यानी नानी-दादी बच्‍चों का मसाज करती है। लेकिन अगर आपके साथ कोई बुर्जुग महिला नहीं है तो आपको खुद ही अपने बच्‍चे का मसाज करना होगा, ऐसे में आपको मालिश से जुड़ी जानकारियां होनी चाहिए, ताकि आपके बच्‍चे को किसी तरह की कोई शारीरिक दिक्‍कत ना हो।

massage for baby try to avoid these mistakes inside

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में शिशु को नहलाते समय इन 5 बातों का ध्‍यान रखना है बेहद जरूरी

बच्‍चों को मजबूत बनाने के लिए हर रोज उनकी मालिश करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन बच्चे की मालिश करते समय अनजाने में कुछ गलतियां हो सकती है जिससे बच्चे को नुकसान हो सकता है। इसलिए मालिश करते समय कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखें। कई बार आपको मालिश करने का सही तरीका मालूम नहीं होता है इसलिए आप इससे जुड़ी कुछ गलतियां कर बैठती हैं। आइए जानें बच्‍चे की मालिश करते समय किन बातों का ध्‍यान रखें।

  • मालिश की शुरुआत करते हुए तेल की थोड़ी सी मात्रा अपने हाथों में लें और हथेलियों के बीच रगड़कर इसे गर्म करें। फिर पैरों से शुरू करते हुए धीरे-धीरे हाथ, छाती और पीठ पर लगाएं। साथ ही इस बात का ध्‍यान रखें कि ज्यादा देर तक बच्चे को खुले बदन ना रखें।
  • मालिश करते हुए एक बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि पहले पीठ के बल लेटाकर और फिर पेट के बल लेटाकर बच्‍चे की मालिश करें। मां अपने शिशु की मालिश के लिए इन 5 तेलों का इस्‍तेमाल करें

massage for baby try to avoid  mistakes inside

  • बच्‍चे की मालिश करने के तुरंत बाद उसे ना नहलाएं। कम से कम पद्रंह  मिनट बाद ही बच्‍चे को नहलाएं। इससे बच्चे को पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चराइजर मिलेगा और स्किन की नमी भी बनी रहेगी और इसे ठंड भी नहीं लगेगी।
  • हमेशा इस बात का ध्‍यान रखें कि मालिश करने के बाद कभी भी बच्चे को ठंडे पानी से ना नहलाएं, क्‍योंकि मालिश के बाद बच्‍चे का शरीर गर्म हो जाता है और ऐसे में ठंडे पानी से नहलाने से उसे जुकाम हो सकता है। इसलिए बच्‍चे को मालिश के बाद हमेशा गुनगुने पानी से ही नहलाएं। 
  • मालिश करते समय बच्चे के अंगों पर हाथों से ज्यादा दबाव ना डालें, हमेशा हल्के हाथों से मालिश करें। इस बात भी ध्यान रखें कि तेल बच्‍चे के आंख या नाक में ना जाए। अपने नवजात शिशु की इस तरह करेंगी देखभाल तो वह हमेशा रहेगा सेहतमेंद

body massage for baby try to avoid these  mistakes inside

इसे जरूर पढ़ें: Potty Training: बेबी को स्‍टेप बाइ स्‍टेप दें पॉटी ट्रेनिंग, एक्‍सपर्ट के ये टिप्‍स करेंगे मदद