महिलाओं को reproductive organ से जुड़ी कई तरह की परेशानी होती हैं। White discharge ऐसी एक समस्‍या है जो महिलाओं के संपूर्ण हेल्‍थ को बुरी तरह से प्रभावित करती है। इस समस्‍या के दौरान महिलाएं खुद को काफी कमजेार और थका हुआ महसूस करती है। कई बार तो इस समस्‍या के कारण पेट और कमर में भी भयंकर दर्द होने लगता है। इसे Leucorrhoea या श्‍वेत प्रदर के नाम से भी जाना जाता हैं।

वैसे तो ल्यूकोरिया या white discharge एक नॉर्मल प्रॉब्‍लम है जो अक्‍सर पीरियड्स के पहले या बाद में दिखाई देती है और आजकल ज्‍यादातर लड़कियों और महिलाओं में ही यह समस्या दिखाई देती है। लेकिन अगर white discharge की समस्या लंबे समय तक बनी रहे और इसकी वजह से प्राइवेट पार्ट में जलन, खुजली और बेचैनी महसूस हो तो समय रहते इसका इलाज करवाना चाहिए। नहीं तो बाद में इससे महिलाओं के reproductive system को काफी नुकसान पहुंच सकता है। छोटी उम्र की लड़कियों को ही नहीं बड़ी उम्र की महिलाओं में भी यह समस्या देखने को मिलती है।

Read more: Irregular Periods किन वजहों से होते हैं, जानें
 
white discharge problem health in

मेरे पड़ोस में रहने वाली सीमा को भी white discharge की समस्‍या थी। बहुत इलाज करवाने के बावजूद उसे राहत नहीं मिल रही थी। तब उसने टीवी पर आयुर्वेदिक डॉक्‍टर सुलेमान खान को प्रोग्राम देखा और उनके द्वारा बताये नुस्‍खे को अपनाया। आज वह इस समस्‍या से पूरी तरह से निजात पा चुकी हैं। अगर आप भी इस समस्‍या से ग्रस्‍त हैं तो परेशान ना हो क्‍योंकि इस समस्या से बचने के लिए आप आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकती हैं। जी हां सीमा द्वारा बताये आयुर्वेदिक डॉक्टर सुलेमान खान का नुस्‍खा आप भी ट्राई करें। इस नुस्‍खे की सबसे बड़ी खासियत यह हैं कि इसे आप खुद बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। और इस नुस्खे को अपनाने से आप white discharge के साथ-साथ कमरदर्द और कमजोरी की समस्या से भी बच सकती हैं। लेकिन आइए इस नुस्‍खे को जानने से पहले इस समस्‍या के कारण और लक्षण के बारे में जान लें।

White discharge के कारण    

  • Vagina की साफ सफाई ठीक से ना करना
  • यूरीन इंफेक्‍शन के कारण
  • बहुत ज्‍यादा तनाव
  • बार-बार अबॉर्शन

white discharge problem gound

White discharge के लक्षण

  • खुजली और कमर में दर्द वाइट डिस्‍चार्ज के कुछ आम लक्षण है। इसके अलावा कुछ और भी लक्षण देखने को मिलते हैं जैसे
  • चक्कर आना
  • थकावट महसूस होना
  • कमजोरी
  • आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्‍स

नुस्‍खा बनाने की सामग्री

  • सत इसबगोल- 100 ग्राम
  • गोंद कतीरा-100 ग्राम
  • अश्वगंधा - 25 ग्राम

गोंद कतीरा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाएं जाते है। कतीरा गोंद का सेवन महिलाओं की समस्याएं जैसे डिलीवरी के बाद कमजोरी, पीरियड्स में गड़बड़ी या white discharge आदि की समस्या को ठीक करता है। यह कमजोरी और उसके कारण होने वाली physical irregularities को ठीक करता है। गोंद कतीरा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाएं जाते है। White discharge को कम करने के लिए ईसबगोल की भूसी को उपयोग करते हैं। इससे निजी अंगों की आंतरिक दीवारों सहित मुलायम टिश्‍यु की सूजन कम हो जाती है और स्राव कम हो जाता है। इसके अलावा अश्वगंधा में सूजन कम करने के गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।
white discharge problem

बनाने और लेने का तरीका

गोंद कतीरा और सत इसबगोल पाउडर को मिला लें। फिर इन दोनों चीजों और अश्वगंधा को दूध में मिलाकर पी लें। यह आपको खाने में खीर की तरह लगता है। इस उपाय कुछ दिन लेने से आप white discharge की समस्‍या से बच सकती हैं।
इसके अलावा white discharge की समस्‍या से बचने के लिए आप रोजाना एक मुट्ठी भुने चने का सेवन भी कर सकती हैं। इससे आपकी बॉडी को आवश्‍यक पोषक तत्‍व मिल जाते हैं। साथ ही भूने चनों में सोखने की क्षमता होती है।  
अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो आज से ही करें ये उपाय।

Read more: क्‍या white discharge से जुड़ी इन बातों से आप भी है अनजान?