कहीं एलोवेरा के इन magical benefits से आप भी अनजान तो नहीं

By Pooja Sinha09 Jan 2018, 16:45 IST

संजीवनी बूटी की तरह कई रोगों का इलाज करने वाला एलोवेरा किसी अमृत की तरह माना जाता है। और इसका इस्‍तेमाल हम प्राचीन काल से करती आ रही हैं। यह कई तरह के रोगों को दूर करने के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है शायद यह बात तो आप सभी जानती हैं, लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि एलोवेरा के इसके अलावा भी कई magical benefits है जिनके बारे में शायद आप नहीं जानती है। आइए आज एलोवेरा के ऐसे ही कुछ फायदों की जानकारी लेते हैं।

एलोवेरा के गुण

एक औषधि के रूप में उपयोग किये जाने वाले एलोवेरा कई पौष्टिक गुण होते हैं। इनमें अमीनो एसिड, मिनरल और पोषक तत्वों के अलावा कई तरह के केमिकल गुण कैल्शियम, जस्ता, तांबा, पोटेशियम, आयरन, सोडियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम और मैंगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसमें विटामिन के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन बी 12, बी 6, बी 2, बी 1, विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 6, नियासिन और फॉलिक एसिड शामिल है।

सनबर्न से बचाए

एलोवेरा जैल सनस्‍क्रीन का काम करता है। इसलिए धूप में निकलने से पहले एलोवेरा जैल को अच्‍छी तरह से त्‍वचा पर लगा लें। इससे सूरज की हानिकारक किरणों से आपको राहत मिलेगी। और आप सनबर्न की समस्‍या से बची रह सकती हैं।

Read more: क्‍या सच में महिलाओं के लिए संजीवनी है एलोवेरा, जानें एक्‍सपर्ट की राय

वजन कंट्रोल करने में मददगार

अगर आपका वजन बढ़ रहा है और इसके कारण आप हमेशा आलस और थकान महसूस करती हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करें। एलोवेरा जूस को नियमित रूप से पीने से आप भरपूर तंदुरुस्ती का अहसास करती है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और वेट कंट्रोल रहता है।

aloevera benefits weight loss Inside

Image Courtesy: Shutterstock.com

चोट या जलने में आराम दें

चोट लगने या जलने पर इसका जैल लगाने से आराम मिलता है। जलने के तुरंत बाद इसे लगा लेने से छाले नहीं पड़ते और साथ ही त्‍वचा की जलन भी खत्‍म हो जाती है। तो अगली बार जब भी आपको इस तरह की समस्‍या का सामना करना पड़े तो एलोवेरा लगाएं। 

Read more: Stretch Marks से बिगड़ गई है आपकी सुंदरता, तो अपनाएं ये tips

स्‍वस्‍थ और स्‍वच्‍छ दांत

यह आपकी हेल्‍थ और स्किन के अलावा दांतों और मसूड़ों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही मुंह की बीमारियों खासतौर पर अल्‍सर के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अगर आप हेल्‍दी और साफ दांत चाहती हैं तो आज से ही एलोवेरा का इस्‍तेमाल करना शुरू कर दें।

स्‍ट्रेच मार्क हटाए

मोटापे और प्रेगनेंसी के कारण हुए स्‍ट्रेच मार्क में भी एलोवेरा उपयोगी होता है। स्‍ट्रेच मार्क को हल्‍का करने के लिए रोज सुबह एलोवेरा जैल से मसाज करें। यह काफी हद तक आपके स्‍ट्रेच मार्क को कम कर देगा।

बढ़ाए त्‍वचा की चमक

इससे त्‍वचा में चमक आती है और दाग-धब्‍बे भी दूर होते है।

झुर्रियों से बचाव

झुर्रियों आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं इससे बचने के लिए रोजाना एलोवेरा जैल से मसाज करें। यह त्‍वचा को अंदर से मॉइश्‍चराइज करता है। इसका रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी और ई के कारण त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती है।
इस तरह से एलोवेरा का सेवन फायदों से भरपूर है।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur
Editor: Syed Afraz