• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

प्रेग्नेंसी के दौरान बालों को करना है डाई तो जरूर याद रखें ये 5 बातें

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को सावधानी बरतनी चाहिए और ऐसे समय में अगर आपको बालों को कलर करना है तो जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें। 
author-profile
Next
Article
how to use hair dye while pregnancy

महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी एक बहुत ही अनोखा एक्सपीरियंस होता है। ये वो समय है जब मां को अपने साथ-साथ अपने बच्चे का भी ख्याल रखना होता है। ये वो समय है जब छोटी से छोटी चीज़ भी आपके लिए काफी परेशानी भरी साबित हो सकती है। इस दौरान केमिकल्स और अलग-अलग तरह की दवाओं से भी दूर रहना होता है। 2021 में एक स्टडी पब्लिश की गई थी जिसमें ये बात सामने आई थी कि उन महिलाओं के बच्चे कम वजन वाले होते हैं जिन्होंने लगातार हेयर डाई का इस्तेमाल किया था। ये स्टडी 2000 महिलाओं पर की गई रिसर्च के अनुसार बताई गई है। 

प्रेग्नेंसी में हेयर डाई का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं करना चाहिए ये एक कॉन्ट्रोवर्शियल टॉपिक होता है और इसे लेकर अलग-अलग लोगों की अलग राय हो सकती है। वैसे तो हेयर डाई लगाना जरूरी लगता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इसे लेकर सावधानियां नहीं रखनी चाहिए। 

ऑब्सट्रेटीशियन और गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर अमीना खालिद ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है।  उनके हिसाब से भारत में कई तरह के हेयर डाई उपलब्ध होते हैं और आपको ये ध्यान रखना है कि किसी भी अनजाने सोर्स से हेयर डाई खरीदना खराब साबित हो सकता है। आपको हमेशा ऐसे ही प्रोडक्ट्स चुनने चाहिए जिसके इंग्रीडिएंट्स साफतौर पर लिखे गए हों। 

इसे जरूर पढ़ें- बालों को काला करने के लिए सब्जियों से बने ये नेचुरल डाई ट्राई करें

प्रेग्नेंसी के दौरान हेयर डाई इस्तेमाल करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे, 

hair dye problems and pregnancy

पहले 12 हफ्तों के बाद करें डाई-

डॉक्टर अमीना के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप डाई करने के बारे में सोच रही हैं तो कोशिश करें कि शुरुआती 12 हफ्ते ये न किया जाए। हेयर डाई में कई तरह के केमिकल्स होते हैं और क्योंकि ये स्कैल्प के जरिए महिला की ब्लड स्ट्रीम में पहुंच सकता है इसलिए इसके बच्चे तक पहुंचने की भी गुंजाइश है। ऐसे समय में गर्भ में मौजूद बच्चे का वजन कम हो सकता है।  

वैसे तो हेयर डाई में मौजूद केमिकल्स सुरक्षित माने जाते हैं, लेकिन फिर भी बच्चे के जरूरी अंग बनने तक का समय तो देना ही चाहिए।  

स्कैल्प में नहीं बालों में लगाएं डाई- 

आपके लिए ये अच्छा तरीका होगा कि आप स्कैल्प में नहीं बल्कि बालों में डाई लगाएं यानी स्कैल्प से थोड़ा सा ऊपर इसे लगाया जाए। ऐसे में हेयर डाई के ब्लड स्ट्रीम तक पहुंचने की गुंजाइश कम होती है।  

hair dye and its problems

परमानेंट हेयर डाई से बचें और नेचुरल ट्राई करें-

आपके लिए ये अच्छा साबित हो सकता है कि आप परमानेंट हेयर डाई का इस्तेमाल न करें। इसकी जगह नेचुरल डाई ट्राई करें जैसे वेजिटेबल डाई या फिर मेहंदी आदि का इस्तेमाल करें। कुछ लोग इंडिगो पाउडर के इस्तेमाल को भी सही मानते हैं।  

 

वेंटिलेशन का ध्यान जरूर रखें- 

आप जहां भी हेयर डाई लगा रही हों वहां पर वेंटिलेशन भरपूर होना चाहिए। ऐसे में डाई से निकलने वाली गैस या फिर केमिकल स्मेल से बचा जा सकता है। वैसे भी आपके लिए प्रेग्नेंसी के दौरान वेंटिलेशन से भरपूर जगह पर काम करना अच्छा साबित हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- Homemade Hair Dye: घर में मौजूद सिर्फ इन 2 चीजों से हेयर डाई बनाएं 

अगर खुद से हेयर डाई करती हैं तो ध्यान रखें ये बातें- 

  • अगर आप खुद हेयर डाई करती हैं तो कुछ सावधानियां बरतें जैसे- 
  • ग्लव्स पहन कर ही डाई लगाएं। 
  • पहले बालों के छोटे हिस्से पर डाई लगाएं और देखें कि कहीं कोई रिएक्शन तो नहीं हो रहा। 
  • केमिकल डाई को जरूरत से ज्यादा समय तक के लिए बालों में न लगे रहने दें। 
  • बालों को अच्छे से धोएं।  

साथ ही आप ये ध्यान रखें कि बार-बार डाई करने से बचें। प्रेग्नेंसी के दौरान कम डाई या केमिकल्स का इस्तेमाल ही अच्छा होता है। कुछ समय के लिए ही ये सावधानी बरतनी होगी, लेकिन अगर आप फिर भी इसे फ्रीक्वेंट इस्तेमाल करती हैं तो एक बार डॉक्टर से बात जरूर कर लें। 

 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।