आपने पानी पीने के फायदों के बारे में कई बार सुना होगा। पानी बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है। पानी की उचित मात्रा से बॉडी में मौजूद टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा पानी पीने से चेहरे पर चमक भी रहती है। लोग पानी में नीबू और शहद मिला कर भी पीते हैं इससे लोगों का माना है कि वजन कम होता है। वैसे ऐसा चिकित्सकों का भी कहना है कि अगर आप दिन में 2 से 3 बार गरम पानी पीती हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म रेट तेजी से बढ़ता है और इससे आपकी बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट भी कम हो जाता है। जापान में भी लोग इस वॉटर थेरेपी पर बहुत भरोसा करते हैं। वजन कम करने के लिए वह 5 आसान स्टेप्स को आजमा कर पानी से ही अपने वजन को कंट्रोल में रखते हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: वजन करना है कम तो रोज खाएं ‘ओट्स की रोटियां’

क्या है जापानी वॉटर वेट लॉस थेरेपी 

यह थेरेपी हैप्पी स्टमक के लिए है। पानी की उचित मात्रा पेट में पहुंच कर उसे ठंडा रखती हैं और डायजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक बनाए रखती हैं। पानी आपकी वॉडी की कई खराब मैडिकल कंडीशंस को भी सुधारता है। जापान में लोग पानी को बॉडी के लिए सबसे अच्छी मेडिसिन मानते हैं। तो चलिए जापानीज के अनुसार पानी से वजन कम करने की इस थेरेपी के बारे में जानते हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss tips: वजन घटाने के लिए लंच करने का सही समय जानें

स्टेप-1 

इस थेरेपी की मुताबिक सुबह उठते ही आपको सबसे पहले पानी पीना चाहिए  यह आपके दिन की शुरूआत के लिए अच्छा है। इतना ही नहीं आपको ल्यूक वॉर्म वॉटर पीना चाहिए वो भी खाली पेट। यह आपकी बॉडी में मौजूद सारे टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है। ऐसा कहा गया है कि आगर आप सुबह उठ कर 4 से 5 ग्लास पानी पीती हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट को सुधारता है और वजन को घटाता है। 

Water Weight Loss Therapy

स्टेप-2 

ब्रश करने के बाद भी आपको कुछ भी खाने से पहले आपको एक ग्लास पानी पीना चाहिए। आप ब्रश करने के आधे घंटे बाद या 45 मिनट बाद भी पानी पी सकती हैं। आपको ब्रश करने के तुरंत बाद कुछ खाने की जगह पानी पीना चाहिए। कई लोग ब्रश करने के तुरंत बाद खाना शुरू कर देते हैं। मगर जापान में ब्रश करने से पहले और बाद में पहले पानी पी‍या जाता है।  इससे आपकी बॉडी की पाचन शक्ति अच्छी हो जाती हैं। पानी पीने के आधे घंटे बाद ही कुछ खाएं। 

स्टेप-3 

खाना खाने के साथ पानी का सेवन कभी न करें। इसके साथ ही आपको खाना खाने के 1 घेंटे पहले पानी पीना चाहिए और खाने के दो घंटे बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए। यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट पर असर डालता है। 

स्टेप-4

पानी को हमेशा सिप करके पीएं। एक साथ पानी को तेजी के साथ न गटकें। इसके साथ-साथ आपको एक ग्लास पानी पीने के आधे घंटे बाद ही दूसरा ग्लास पानी पीना चाहिए। अगर आप जल्दी ज्ल्दी पानी पीते हैं तो यह आपकी पाचन क्रिया और भूख पर असर डालता है। 

स्टेप-5

जापानी लोग कभी भी खड़े हो कर पानी नहीं पीते हैं। पानी पीने के लिए हमेशा आपको पहले आराम से बैठना हाता है और उसके बाद ही आपको पानी पीना चाहिए। कुछ समय तक आप ऐसा लगातार करेंगी तो आपको खुद ही फर्क नजर आने लगेगा।