क्या आप भी बबल रैप देखते ही उसे फोडना शुरू कर देती हैं? तो आप इसे फोड़ने से खुद को रोकें नहीं क्‍योंकि इसका उपयोग सिर्फ चीजों को पैक करने या उनकी हिफाजत करने के लिए नहीं होता। बल्कि यह स्ट्रेस और तनाव को कम करने और बच्चों के ब्रेन के विकास में भी हेल्‍प करता हैं।

सील्ड एयर कॉरपोरेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि 1 मिनट बबल रैप तनाव के स्तर को 33 प्रतिशत तक कम करता है। जबकि इतना तनाव 30 मिनट की मसाज से होता हैं। बबल रैप करते समय मौके पर तनाव के स्तर में कमी देखी जाती है। और यह होने वाले तनाव को कम करने के लिए एक लंबा समय नहीं लेता है। यह मनोचिकित्सा के लिए बहुत अच्छा है। आइए जानें यह आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: घर होगा खुशबूदार तो आपकी हेल्‍थ को मिलेंगे ये 5 फायदे

bubble wrap benefits inside

मानसिक तनाव दूर करने में मददगार

बबल रैप को फोड़ना लगभग हर किसी को अच्‍छा लगता है। बंद हवा के छोटे-छोटे गुब्बारों को फोड़ने पर जो आवाज निकलती है, वह एंटी-स्ट्रेस का काम करती है और उसे फोड़ते समय हम अपनी टेंशन और स्ट्रेस एकदम भूल जाते हैं। आपको अंदाजा तक नहीं होता और बबल व्रैप फोड़ने में आपका अच्छा-खासा समय बीत जाता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, ''बबल रैप फोड़ना स्‍ट्रेस लेवल को कम करने में मददगार होता है।'' जो लोग बबल रैप फोड़ते हैं, वह आम लोगों की तुलना में ज्यादा एक्टिव और उत्साही रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, इसे फोड़ना एक तरह  की तकनीक है जिससे आराम मिलता है।

मोटर स्किल्स को मिलता है बढ़ावा

बबल रैप फोड़ने से स्‍ट्रेस लेवल कम होने के साथ-साथ मानसिक विकास होता है। यह ब्रेन के मोटर स्किल्स को बेहतर बनाने में हेल्‍प करता है। यह असल में तब फायदेमंद होता है जब अंगूठा और पहली उंगली एक साथ जोड़ कर रैप के हर बबल को एक के बाद एक फोड़ने की कोशिश की जाती है। इस तरह बबल रैप दिमागी सुकून पहुंचाने, स्ट्रेस में कमी लाने और मसल्स के तनाव में कमी में हेल्‍प करता है।

bubble wrap benefits inside

पैरों को मिलता है आराम

दिन-भर चलने के बाद अपने थके हुए पैरों को राहत देने के लिए पैरों की मसाज करवाना से अच्‍छा कोई और तरीका हो ही नहीं सकता है।  लेकिन अगर हम आपको कहें कि आप बबल रैप के इस्‍तेमाल से भी पैरों को आराम दे सकते हैं। जी हां एक विकल्प के रूप में आप हमेशा बबल रैप का इस्‍तेमाल कर सकती  है। बस आपको इतना करना हैं कि अपने जूते के आकार के अनुसार इसे काटकर में काटकर पैरों में पहन लें। बबल रैप में एक मसाज का प्रभाव होता है जो आपके थके हुए पैरों को आराम देता है।

मेडिटेशन टूल के रूप में

वास्तव में, बबल रैप का इस्‍तेमाल आप एक मनोचिकित्सा के लिए एक अच्‍छे मेडिटेशन टूल के रूप में कर सकती हैं। सस्ती कीमत के अलावा, बबल रैप किसी के द्वारा भी प्राप्त करना और लगाना आसान होता है।

इसे जरूर पढ़ें: डियोड्रेंट के इस्तेमाल में बरते ये 5 सावधानियां, नहीं तो हो सकती हैं स्किन से जुड़ी समस्‍याएं

bubble wrap benefits inside

कैम्पिंग को आरामदायक बनाएं

कैम्पिंग मैट्रेस में निवेश करने का बजट नहीं हैं? तो कोई बात नहीं। अगर आपके पास अपना स्लीपिंग बैग हैं, तो यह पर्याप्त होगा। जब आप कैंपिंग में जाएं तो अपने स्लीपिंग बैग के नीचे मोटी बबल रैप की कुछ शीट बिछाएं। बबल रैप जो नीचे रखा होता है, न केवल आपको गर्म रखने के लिए एक इन्सुलेशन के रूप में काम करता है, बल्कि आपके स्लीपिंग बैग के लिए एक मेशिफ्ट गद्दे के रूप में भी काम करता है।

तो देर किस बात की आप भी इन 5 फायदों के लिए बबल रैप को फोड़ना आज से ही शुरू कर दें।