कुछ महिलाएं देर तक सुबह सोती हैं और उठने के बाद मोबाइल पर घंटों बिताती हैं। ऐसा करने से दिन तो बर्बाद होता ही है साथ ही एनर्जी भी कम हो जाती है और आपको पूरा दिन थका-थका सा महसूस होता है। इसलिए आपको अपने दिन की शुरूआत कुछ अच्‍छी मानसिकता को अपनाकर लाभदायक बनाना होगा और इस समय के दौरान कुछ महत्वपूर्ण करना होगा। हर दिन कुछ अच्‍छी आदतों को शामिल करने से शुरू करें जो लंबे समय तक फायदे और परिणाम देंगे, जिन पर आपको सबसे अधिक गर्व होगा। इसलिए आज हम आपके मन, शरीर और मेटाबॉलिज्‍म को सुपरचार्ज करने के लिए 5 टिप्‍स लेकर आए हैं। आप भी रोजाना सिर्फ 10 मिनट इन रूल्‍स को अपनाकर अपनी बॉडी को पूरा दिन चार्ज रख सकती हैं।

स्‍ट्रेचिंग

streching inside  

एक अच्‍छी रात की नींद के बाद तुरंत अपने दिन की शुरुआत करने से बचें। जब हम सोते हैं तो समय-समय पर पोजीशन बदलते रहते हैं या अगर ऐसा नहीं भी नहीं करते हैं, तो किसी भी पोजीशन में नींद शरीर की लसीका प्रणाली को धीमा करती है और इसे रोक सकती है। सुबह स्‍ट्रेच पूरे शरीर और मांसपेशियों को मुक्त करता है और आपके अंगों को एक्टिव करता है। यह ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है और तनाव को कम करता है। स्‍ट्रेचिंग करने के लिए आप अपनी गर्दन, कंधे, हाथों, पैरों को ऊपर से नीचे करने की कोशिश करें।

इसे जरूर पढ़ें:सुबह से लेकर रात तक मिलेगी एनर्जी, अगर आप लेती रहेंगी ये 5 चीजें

समय पर उठें

wake up inside

क्या आप स्नूज़ बटन दबाकर फिर से 10 मिनट के लिए सो जाती हैं? क्या आप सुबह काम के कारण ब्रेकफास्‍ट नहीं खाती हैं और देर से ऑफिस पहुंचती हैं? क्या ये आदतें आपको सामान्य लगती हैं? यदि हां, तो आपको जल्द से जल्द इनसे छुटकारा पाने की कोशिश करनी चाहिए क्‍योंकि यह आप में घबराहट, लापरवाही, तनाव और कुछ अन्य इमोशनल समस्‍याओं को जन्‍म दे सकती हैं। इसलिए रोजाना सुबह जल्‍दी उठने की आदत डालें।

सुबह एक्‍सरसाइज करें

exercise inside

एक्‍सरसाइज हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी होती है लेकिन सुबह के समय एक्‍सरसाइज करने से आपके दिल की धड़कन और ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ा देती है, जिससे आप सतर्क महसूस करेंगी। एक्‍सरसाइज करने का मतलब सिर्फ पसीने से लथपथ होना नहीं है बल्कि यह आपको एनर्जी देता है और उसे बढ़ाता है। तो अगली बार ऐसा करें, और आपको वह अंतर दिखाई देगा जो आप पहले महसूस करते हैं और फिर एक्‍सरसाइज करने के बाद।

Recommended Video

नींबू पानी लें

lemon water inside

सुबह के समय नींबू पानी लेने की आदत डालें। एक गिलास नींबू पानी, शरीर को शुद्ध करने के अलावा यह पीएच लेवल को संतुलित करता है, पाचन को बढ़ाता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह मेटाबॉलिज्‍म को उन खाद्य पदार्थों से लड़ने के लिए एक धक्का देता है। यह अनिवार्य है क्योंकि इससे आप अपनी एनर्जी बढ़ा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस से लेकर एनर्जी बढ़ाने तक ये 6 मसाले जरूर खाएं, थकान भी होती है दूर

आयरन से भरपूर ब्रेकफास्‍ट

iron rich diet inside

सुबह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक ब्रेकफास्‍ट होता है जो आपको पूरा दिन चार्ज करके रखता है। लेकिन अगर आपके ब्रेकफास्‍ट में आयरन की कमी है तो पूरा दिन एनर्जी की कमी महसूस होती है। जी हां आयरन की कमी के चलते आपको आलस महसूस होता है क्योंकि शरीर में ऑक्सीजन के लिए आयरन जरूरी है। यही कारण है कि ब्रेकफास्‍ट के लिए अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, पीनट बटर, फलिया आदि लेने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा डाइट में विटामिन सी को शामिल करें। यह आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। इसके लिए ब्रेकफास्‍ट में संतरे या नींबू का रस भी पिएं।

इन 5 रूल्‍स को अपनाकर आप भी अपनी बॉडी को पूरा दिन चार्ज करके रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com