त्यौहार पर आप भी नए और सुंदर सफेद बर्तन निकालेंगी, ताकि मेहमानों को कुछ भी नया उसमें परोसें। इसके लिए आमतौर पर आजकल लोग मेलामाइन का इस्तेमाल करने लगे हैं। मेलामाइन एक ऐसा प्लास्टिक होता है जो आजकल बड़ा ट्रेंड में है। इसके बर्तन हर किचन में आजकल मिलने लगे हैं। यह लाइटवेट होते हैं और इनके प्लेट्स, कप्स, फोर्क और स्पून आदि बड़े ही खूबसूरत होते हैं। इसके डिनरवेयर आज हर घर में यूज किए जाते हैं। बस इन्हें इस्तेमाल करते वक्त गर्म चीजों से दूर रखा जाता है।

ये बर्तन सुंदर तो लगते हैं, लेकिन इनमें खाने के दाग इसे गंदा कर देते हैं। इसमें तेल और हल्दी के दाग लग जाते हैं जिन्हें निकाल पाना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, इसे कुछ स्पेशल तरह के क्लीनर से साफ किया जा सकता है लेकिन आज आपको इसे चुटकियों में साफ करने कुछ खास तरीके बताते हैं। 

1पहले टिशू से करें साफ

अगर आप मेलामाइन के बर्तनों का इस्तेमाल कर रही हैं तो खाना खाने के बाद उन्हें ऐसे ही सिंक में न डालें। सबसे पहले अपने बर्तनों में बचे खाने को निकालकर डस्टबिन में डालें और फिर टिशू पेपर से बर्तनों को साफ करके रख लें। 

2गुनगुने पानी से करें साफ

अगर आप तुरंत इसे धो नहीं रहे हैं, तो भी जरूरी है कि इसे पानी से छलाकर एक किनारे रख दें। थोड़ा सा गुनगुना पानी करें और उससे धोकर ही बर्तनों को एक किनारे रखें। साथ ही इन्हें गंदे बर्तनों के साथ मिक्स न करें। 

 

3सॉफ्ट स्क्रब का करें इस्तेमाल

आमतौर पर चूंकि स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल होता है, इसलिए अगर आप भी मेलामाइन के बर्तनों को स्टील के स्क्रब से साफ करती आ रही हैं तो ऐसा न करें। इससे भी बर्तनों में स्क्रैच आ जाते हैं और उनमें लगा लेमिनेशन खराब होने लगता है। 

 

4डिशवॉशिंग सोप करें साफ

मेलामाइन के बर्तनों को साफ करते हुए डिशवॉशिंग सोप का पहले इस्तेमाल करें। एक कटोरे में गुनगुना पानी डालें और उसमें डिशवॉशिंग सोप (डिशवाशिंग लिक्विड का कैसे करें इस्तेमाल) डालकर मिला लें। सॉफ्ट स्क्रब से बर्तनों को हल्के हाथों से साफ करें। 

 

5बेकिंग सोडा और नींबू से करें साफ

अगर आपकी प्लेट या कटोरी में पीले दाग लगे हैं तो उन्हें डिशवॉशिंग सोप से धोकर बेकिंग सोडा और नींबू से साफ करें। आप नींबू के छिलके में बेकिंग सोडा डालकर प्लेट पर घिस सकती हैं या इसका घोल बनाकर दाग पर लगाकर छोड़ दें और फिर साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: सफेद क्रॉकरी से खाने के दाग हटाने के आसान तरीका

6एसिटोन से करें साफ

कई बार ऐसा होता है कि सफेद प्लेट्स या कप्स को धोने के बाद भी चिपचिपापन रहता है। इसमें जिद्दी दाग भी साफ नहीं होते हैं। अगर आप यह चिपचिपापन और दाग हटाने की जुगत में हैं तो आप एक कॉटन में एसिटोन लगाकर बर्तन में लगाकर कुछ देर छोड़ दें और फिर साफ कपड़े से इसे पोंछ लें। 

 

7नींबू के रस से करें साफ

अगर आप तुरंत अपने बर्तनों को साफ नहीं कर पाई हैं तो संभव है कि दाग रह सकते हैं। इन दागों को साफ करने के लिए नींबू एक प्रभावी तरीका है। अपनी सफेद प्लेट्स को साफ करने के लिए पहले उसकी गंदगी हटा लें। फिर नींबू के रस या छिलके को लेकर उसे घिस लें। आखिर में सोप और पानी से बर्तनों को धोकर रख लें।

इसे भी पढ़ें:  बर्तन धोने से जुड़े ये 5 हैक्स बनाएंगे आपकी जिंदगी को आसान

 

8विनेगर और बेकिंग सोडा

इन दागों को हटाने का एक और प्रभावी तरीका है। यह तरीका विनेगर और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना है। अगर आप अपने प्लेट्स और कप्स से ये दाग हटाना चाहें तो विनेगर और बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर तैयार करें। इसे दाग वाले एरिया में लगाकर कुछ देर छोड़ें और फिर इसे डिशवॉशिंग सोप और पानी से धो लें। 

इन तरीकों से अपने मेलामाइन के बर्तनों को आप भी चमकाकर देख सकती हैं। अगर दाग फिर भी रहते हैं तो ऐसे बर्तनों के लिए खास क्लीनर बनते हैं आप उन्हें आजमाकर देख सकती हैं।  हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख अच्छा लगे तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit:  Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।