ये हैं भारत के 8 प्रसिद्ध चिड़ियाघर और जूलॉजिकल पार्क

By Sahitya Maurya
12 August 2021
www.herzindagi.com

भारत में एक नहीं बल्कि ऐसे कई चिड़ियाघर और जूलॉजिकल पार्क हैं, जहां हजारों किस्म के जानवर को आसानी से देख सकते हैं।

अगर आप परिवार के साथ-साथ बच्चों के साथ पिकनिक के लिए जाना चाहते हैं, तो इन फेमस चिड़ियाघर और जूलॉजिकल पार्को में जा सकते हैं।

नेशनल जूलॉजिकल पार्क

देश की राजधानी यानि नई दिल्ली में मौजूद नेशनल जूलॉजिकल पार्क में एशियाई शेर, रॉयल बंगाल टाइगर, सींग वाले हिरण आदि हजारों जानवरों को करीब से देख सकते हैं।

अलीपुर चिड़ियाघर

यह चिड़ियाघर देश की पहली राजधानी यानि पश्चिम बंगाल में मौजूद है। यह एक ऐसी जगह है जिसे देश का पहला जूलॉजिकल पार्क के साथ चिड़ियाघर भी कहा जाता है।

नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क

अजगर, सफेद बाघ, भारतीय पैंगोलिन आदि कई जानवरों को करीब से देखना है, तो फिर आपको ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में पहुंचना होगा।

राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क

महाराष्ट्र के पुणे शहर में मौजूद राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क एक बेहद ही फेमस पर्यटक स्थल है। यहां जानवरों के साथ-साथ हजारों किस्म की पक्षियां भी पाई जाती हैं।

मैसूर चिड़ियाघर

दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में मौजूद मैसूर चिड़ियाघर साउथ के साथ-साथ समूचे भारत में फेमस है। यहां कई किस्म के हाथियों को आसानी से देख सकते हैं।

नेहरू जूलॉजिकल पार्क

दक्षिण भारत के हैदराबाद में मौजूद नेहरू जूलॉजिकल पार्क भी बेहद फेमस है। भारतीय गैंडा, एशियाई शेर, बंगाल टाइगर और पैंथर के साथ-साथ कई किस्म के सांप को भी देख सकते हैं।

नैनीताल चिड़ियाघर

अगर आप वादियों के साथ-साथ बेहतरीन चिड़ियाघर घूमना चाहते हैं, तो नैनीताल जा सकते हैं। यहां हिमालयन शेर, बाघ भालू आदि देखने का मौका मिल सकता है।

गुलाब बाग चिड़ियाघर

राजस्थान के जयपुर में मौजूद गुलाब बाग चिड़ियाघर में दुनिया भर के सैलानी घूमने के लिए आते हैं। यहां बच्चों के लिए टॉय ट्रेन भी है।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।