सर्दियों में दक्षिण-भारत में घूमने की जगहें


Sahitya Maurya
2023-01-04,15:20 IST
www.herzindagi.com

    अगर आप भी पार्टनर के साथ हसीन पल बिताना चाहते हैं तो सर्दियों में दक्षिण-भारत की इन बेहतरीन जगहों पर ज़रूर पहुंचें।

कूर्ग

    अपनी प्राकृतिक सुंदरता, मनोरम वातावरण, हरी-भरी पहाड़ियों और मनमोहक दृश्यों के लिए कूर्ग सबसे लोकप्रिय जगह में से एक है। यहां एडवेंचर एक्टिविट का भी आनंद उठा सकते हैं।

हम्पी

    कर्नाटक राज्य में तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित हम्पी एक पवित्र स्थल होने के साथ-साथ एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है। यहां देश के हर कोने से लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं।

गोकर्ण

    एक बार गोकर्ण की खूबसूरती को देखने के बाद आप यक़ीनन किसी अन्य जगहों को भूल जाएंगे। समुद्र तट के किनारे स्थित यह स्थान किसी जन्नत से कम नहीं है।

एलेप्पी

    दक्षिण-भारत की इस जगह से लगभग हर कोई वाकिफ होगा। इस जगह की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि विदेश से भी सैलानी सर्दियों में घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं।

मुन्नार

    दक्षिण-भारत में घूमने का जिक्र करें तो मुन्नार एक ऐसी जगह है जहां हर मौसम में सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। यह एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन भी है।

कोच्चि

    द्वीपों की एक श्रृंखला में फैला हुआ कोच्चि दक्षिण-भारत का एक बेहद ही फेमस पर्यटक स्थल है। कोच्चि समुद्र और बैकवाटर से घिरा हुआ है इसलिए सैलानियों को काफी आकर्षण भी करता है।

वायनाड

    वायनाड दक्षिण-भारत के उन चुनिंदा पर्यटक स्थलों में शामिल है जहां सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। यह शहर ऐतिहासिक गुफाओं और विदेशी वन्यजीवों के लिए भी प्रसिद्ध है।

त्रिशूर

    सर्दियों के मौसम में त्रिशूर घूमने का एक अलग ही मज़ा है। सर्दियों में खासकर कपल्स त्रिशूर में घूमने पहुंचते हैं, क्योंकि यहां का मौसम एकदम सुहावना होता है।

    अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।