होटल में रखें 7 बातों का ध्‍यान

By Anuradha Gupta 22 October 2020 www.herzindagi.com

कहीं घूमने जा रही हैं और आपने होटल बुक करवाया है तो वहां ठहरने से पहले इन 8 बातों का ध्‍यान जरूर रखें।

रूम नंबर न करें शेयर

सोलों ट्रैवल कर रही हैं। तो भूल से भी किसी अंजान व्‍यक्ति से अपने होटल का नाम और रूम नंबर शेयर न करें। यहां तक की आपको रिसेप्‍शन पर भी यह बात किसी को न बताने के लिए कह देना चाहिए।

सामान को इस्‍तेमाल करने से पहले चेक करें

होटल के कमरे में जो भी सामान आपको इस्‍तेमाल करने के लिए दिया गया है। उसे पहले चेक करें कि कहीं वह चार्जेबल तो नहीं है। इतना ही नहीं, यह भी देखें कि वह साफ-सुथरा है या नहीं तब ही इस्‍तेमाल करें।

दरवाजे-खिड़कियां लॉक रखें

अगर आप अकेले होटल के कमरे में ठहर रही हैं तो आपको दरवाजे और‍ खिड़कियों को लॉक रखना चाहिए। इतना ही नहीं, इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपके रूम की खिड़की से कहीं किसी और रूम की बालकनी या खिड़की तो नजर नहीं आती। अगर ऐसा है तो खिड़की को पर्दो से ढक कर रखें।

दरवाजे के लॉक को करें चेक

जिस कमरे में ठहर रही हैं उस कमरे के दरवाजे और खिड़की के लॉक को चेक जरूर करें। अगर लॉक में कोई भी खराबी है तो रूम बदल लें।

होटल को बुक करवाने से पहले पढ़ लें रिव्‍यूज

आप जिस होटल में रूम बुक करवा रही हैं उस होटल के रिव्‍यूज एक बार पढ़ लें। अगर सोलो ट्रिप कर रही हैं तो ऐसे होटल में रूम बुक करवाएं, जहां पहले आपका कोई जानकार ठहर चुका हो।

रूम सर्विस

सोलो ट्रैवल कर रही हैं तो रूम सर्विस तब ही करवाएं जब बहुत जरूर हो। रूम सर्विस करवाते वक्‍त रूम का दरवाजा खोल लें और खुद भी दरवाजे के पास जाकर खड़ी हो जाएं।

अगली बार आप जब भी होटल में ठहर रही हों तो इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें। इस तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।