राजस्थान के कुछ प्रसिद्ध संग्रहालय

By Sahitya Maurya
28 May 2021
www.herzindagi.com

राजस्थान में घूमने के साथ सम्पूर्ण इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं, तो इन प्राचीन और फेमस संग्रहालयों में आपको ज़रूर पहुंचें।

# आहड़ संग्रहालय

आहड़ संग्रहालय उदयपुर के साथ राजस्थान का सबसे प्रसिद्ध संग्रहालय है। इस संग्रहालय में मिट्टी के बर्तनों को संग्रहीत करके रखा गया है, जो मध्यकाल में इस्तेमाल होते है।

# अल्बर्ट हॉल म्यूजियम

राजस्थान के जयपुर शहर में मौजूद अल्बर्ट हॉल म्यूजियम को लंदन के विक्टोरिया अल्बर्ट म्यूजियम की तरह निर्माण किया गया है। यहां प्राचीन धातु ,मूर्तियां, औजार आदि चीजेंरखी गई हैं।

# अजमेर म्यूजियम

अगर आपको म्यूजियम में मुग़ल और राजपूत शासकों से संबंधित कई मूर्तियां, सिक्के, हस्तशिल्प, औजार आदि चीजों को देखना है तो आपको यहां ज़रूर पहुचना चाहिए है।

# जोधपुर संग्रहालय

जोधपुर का सम्पूर्ण इतिहास इस संग्रहालय में कैद है। यह एक विश्व प्रसिद्ध म्यूजियम भी है। बच्चों के साथ घूमने के लिए बेहतरीन जगह है।

# गंगा संग्रहालय

अगर आपको हड़प्पा और गुप्तकाल की पुरातात्विक कलाकृतियों करीबा से देखन है तो आपको बीकानेर पहुंचना चाहिए। शाही हथियार, मिट्टी के बर्तन यहां मौजूद है।

# जैसलमेर संग्रहालय

जहा जाता है कि जैसलमेर सरकारी संग्रहालय में 7वीं और 9वीं शताब्दी ईस्वी की परम्परागत घरेलू वस्तुओं को संरक्षित करके रखा गया है।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।