हिल स्टेशन घूमने जा रहे हैं तो बैग में रखें ये चीजें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    भारत में कई खूबसूरत हिल स्टेशन्स हैं, जहां आप अपना वीकेंड या फिर लंबी छुट्टियों को एंजॉय कर सकते हैं।

    अगर आप भी हिल स्टेशन घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आइए जानें इस यात्रा के दौरान अपने ट्रैवल बैग में क्या-क्या रखना जरूरी है-

लेदर जैकेट

    अगर हिल स्टेशन का तापमान 15 डिग्री से कम है तो अपने साथ लेदर जैकेट जरुर लेकर जाएं। यह आपके शरीर को गर्म रखेगा साथ ही यह देखने में भी अच्छा लगता है।

स्वेटर

    स्वेटर रखना भी जरूरी है क्योंकि अक्सर हिल स्टेशन पर तापमान एक दम से गिर जाता है, इसलिए बेहतर होगा अपने बैग में एक्स्ट्रा एक-दो स्वेटर रख लें।

बॉडी वार्मर

    हिल स्टेशन की यात्रा करने जा रहें हैं तो बॉडी वार्मर जरुर लेकर जाएं क्योंकि यह स्वेटर की तुलना में काफी हल्के भी होते हैं और शरीर को ठंड से पूरी तरह बचाते हैं।

मफलर

    हिल स्टेशन की यात्रा के लिए बैग पैक में मफलर भी रख लें क्योंकि एक तो यह आपको एक शानदार लुक देता है और ठंड से भी बचाता है।

मौजे

    हिल स्टेशन की यात्रा करते समय अपने साथ मोटे कपड़े के 5-6 जोड़ी मौजे जरुर लेकर जाएं क्योंकि यह आपको ज्यादा ठंड से बचाएंगी।

हाथों के ग्लव्स

    अगर आप किसी हिल स्टेशन की यात्रा करने जा रहें हैं तो अपने साथ आपातकालीन नंबरो को हमेशा अपने साथ रखें। यह बहुत जरूरी है।

सनग्लासेज

    हिल स्टेशन वाले पर्यटन स्थलों पर भले ही ठंड अधिक होती है, लेकिन पहाड़ी के ऊपर कभी-कभी धूप सीधी आंखों में पड़ती है। इसलिए सनग्लासेज भी अपने बैग में रख लें।

छतरी

    हिल स्टेशन पर कभी भी मौसम स्थिर नहीं रहता और किसी भी समय बारिश होने की संभावना रहती है। इसलिए बैग में छतरी जरुर लेकर जाएं।

सनस्क्रीन

    कहीं भी यात्रा के लिए जा रहें हैं, भले गर्मी हो या ठंड, सनस्क्रीन लोशन आपको सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है। इसलिए इसे भी बैग में याद से रख लें।

फर्स्ट ऐड किट

    हो सकता है मौज-मस्ती के दौरान चोट आ जाए या फिर मौसम के बदलने से सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाए। इसलिए अपने बैग में फर्स्ट ऐड किट जरूर से रख लें।

कैमरा व सेल्फी स्टिक

    कैमरा एक ऐसी चीज है, जो आपकी यात्रा को बेहद खास बना सकती है। इसलिए ऐसी यात्रा के दौरान सेल्फी स्टिक और डिजिटल कैमरा अपने साथ जरूर रखें।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़े अन्य टिप्स जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com