जीरो वेस्ट वेडिंग के लिए ऐसे करें तैयारी


Manisha Verma
2023-01-10,13:17 IST
www.herzindagi.com

    अगर आपका जीरो वेस्ट वेडिंग करने का प्लान है तो इससे आपके पैसों की बचत होगी। आप पर्यावरण को भी नुकसान होने से भी बचा सकती हैं। ऐसे में हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप जीरो वेस्ट वेडिंग कर सकती हैं और अपनी शादी को यूनिक बना सकती हैं।

ईको-फ्रेंडली प्रोडक्ट्स का करें यूज

    शादी में या फिर शादी से पहले होने वाले फंक्शन में आप मेहमानों को खाना परोसने के लिए इको-फ्रेंडली प्लेट का यूज कर सकती हैं। बाजार में आपको आसानी से ईको-फ्रेंडली प्लेट्स मौजूद मिल जाएंगे। इनका यूज आप अपनी शादी में कर सकती हैं।

ऐसा बनवाएं शादी का कार्ड

    आपने कई तरह का शादी का कार्ड देखा होगा लेकिन इन कार्ड का शादी के बाद मेहमानों के लिए कोई यूज नहीं होता है पर अगर आप जीरो वेस्ट वेडिंग करने जा रही हैं तो आप एक ऐसा शादी का कार्ड बनवा सकती हैं जो डिफरेंट हो और उसे फेंकना ना पड़े।

रात की जगह दिन में करें शादी

    अगर आप दिन में शादी करती हैं तो आप अपने काफी पैसे बचा सकती है। बता दें कि दिन में अगर शादी होगी तो लाइट की जरूरत नहीं होगी। ऐसे में आप काफी बचत कर सकती हैं।

प्लास्टिक का ना करें इस्तेमाल

    आप कोशिश करें की प्लास्टिक का इस्तेमाल बिलकुल भी ना करें। ऐसा करने से भी आप जीरो वेस्ट वेडिंग कर सकती हैं। कई लोग अपनी शादी में प्लास्टिक के ग्लास का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। यह हमारे पर्यावरण के लिए काफी खराब साबित हो सकता है।

खाना गेस्ट के हिसाब से बनवाएं

    आप चाहे तो खाना गेस्ट के हिसाब से ही बनवाएं। ऐसा करने से भी आप जीरो वेस्ट वेडिंग कर सकती हैं। जीरो वेस्ट वेडिंग करना काफी आसान है। वहीं इसके लिए आपको कुछ चीजों पर नजर बनाएं रखना होगा। कई बार हम खाना काफी ज्यादा बना देते है। अगर जीरो वेस्ट वेडिंग करनी हैं तो आपको इसका विशेष ख्याल रखना होगा।

सामान ज्यादा ना खरीदें

    कई बार हम शादी की तैयारी में इस कदर मगन हो जाते हैं कि हमें पता ही नहीं चलता है तो कुछ चीजें हम काफी ज्यादा खरीद लेते हैं। हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। किसी भी सामान को हिसाब से ही खरीदना चाहिए अगर आपको जीरो वेस्ट वेडिंग करना है तो इसका खास ख्याल रखना होगा।

डेकोरेशन का रखें खास ख्याल

    डेकोरेशन में हम काफी असली फूल का इस्तेमाल करते हैं। जो कुछ घंटों के बाद ही खराब हो जाता है। हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। डेकोरेशन में हमे नकली फूलों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि बाद में उनका इस्तेमाल दोबारा किया जा सकें। ऐसे में आप जीरो वेस्ट वेडिंग कर पाएंगी।

    इन तरीकों को अपनाकर आप जीरो वेस्ट वेडिंग कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।