दुनिया की सबसे
महंगी बिल्डिंग्स

By Bhagya Shri Singh 14 October 2021
www.herzindagi.com

दुनिया भर में कई फेमस बिल्डिंग्स हैं जिनकी कीमत होश उड़ाने वाली है। चलिए दुनिया की सबसे महंगी बिल्डिंग्स के बारे में जानें।

# अब्राज अल बैत

अब्राज अल बैत मक्का मदीना मस्जिद के पीछे मौजूद वो टावर है जिसमें बड़ी सी घड़ी बनी हुई है। इसे मक्का रॉयल क्लॉक के नाम से भी जानते हैं। इसके निर्माण में 16 बिलियन डॉलर खर्च किए गए हैं।

# अब्राज अल बैत की खासियत

इस टावर का निर्माण मक्का सरकार, किंग अब्दुल्लाजीज के प्रोजेक्ट के तहत करवाया गया है। इस बिल्डिंग में होटल, शॉपिंग सेंटर, रेसिडेंशियल अपार्टमेंट्स आदि हैं।

# मरीना बे सैंड्स

सिंगापुर का मरीना बे सैंड्स दुनिया का सबसे महंगा कैसीनो है। सबसे बड़े रूफटॉप इन्फिनिटी पूल के अलावा यहां कई रेस्त्रां, 7 स्टार होटल स्काईपार्क, व्यूइंग एरिया और 160,000 स्क्वेयर फिट की गेमिंग स्पेस हैं।

# मरीना बे सैंड्स की खासियत

6.2 बिलियन डॉलर में इसका निर्माण हुआ है। इसके तीनों टावर के ऊपर बनी जहाजनुमा आकृति में 3,902 लोग आ सकते हैं। अमेरिका की लास वेगास सैंड्स कॉर्पोरेशन ने इसका निर्माण करवाया है।

# रिजॉर्ट्स वर्ल्ड सेंटोसा

इस बिल्डिंग में कैसीनो, मशहूर यूनिवर्सल स्टूडियो, एक एडवेंचर वाटर पार्क, एक एक्वेरियम के अलावा 7 होटल हैं जिसमें 15,000 कमरे हैं।

# रिजॉर्ट्स वर्ल्ड सेंटोसा की खासियत

यहां के एक्वेरियम को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ओशियनोरियम कहा जाता है। इस बिल्डिंग का निर्माण 4.93 बिलियन डॉलर के बजट में हुआ है। यह बिल्डिंग मलेशिया के गेंटिंग ग्रुप की प्रॉपर्टी है।

# एमिरात्स पैलेस

दुबई का एमिरात्स पैलेस बुर्ज अल अरब के बेहद करीब स्थित है और इस 1 किलोमीटर लंबे होटल में 8 फ्लोर हैं। ये ब्रिटेन के बकहिंगम पैलेस से भी बड़ा और शानदार है।

# एमिरेट्स पैलेस की खासियत

इसके निर्माण में 3.8 बिलियन डॉलर खर्च हुए हैं। इसका निर्माण अबू धाबी सरकार द्वारा करवाया गया। ये बुर्ज खलीफा से भी ज्यादा महंगा है।

# फ्रीडम टावर

इसे वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर भी कहते हैं। इसका निर्माण 9/11 के आतंकी हमले के बाद करवाया गया है। इसे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर कॉम्प्लेक्स में ही बनवाया गया है। ये अमेरिका की सबसे महंगी बिल्डिंग है।

# फ्रीडम टावर की खासियत

यह टावर अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी में है। इसके निर्माण में 3.8 बिलियन डॉलर खर्च हुए हैं। अमेरिकी सरकार ने इसका निर्माण करवाया।

# द वेनेशियन मकाऊ

मकाऊ में बना ये होटल दुनिया के सबसे बड़े और लग्जरी होटल्स में से एक है। केवल इसका कैसीनो ही 546,000 स्क्वेयर फिट के क्षेत्र में बना हुआ है। इसमें 3,000 कमरे हैं।

# द वेनेशियन मकाऊ की खासियत

इस होटल का निर्माण 2.4 बिलियन डॉलर में हुआ। लास वेगस स्टैंड्स ग्रुप ने इस आलीशान होटल का निर्माण करवाया।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।