सर्दियों में घर के बाहर लगाएं ये खूबसूरत पौधे


Yashasvi Yadav
2023-01-04,17:36 IST
www.herzindagi.com

    क्या आप ऐसे प्लांट्स के बारे में जानना चाहेंगे, जिन्हें आप सर्दियों में घर के बाहर उगा सकती हैं और अपने गार्डन को खूबसूरत लुक भी दे सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन प्लांट्स के बारे में।

डाहलिया

    यह बड़े आकार का अनेक रंगों और आकारों में पाया जाने वाला आकर्षक फूलों वाला पौधा होता है। आप गमले में कुछ मात्रा में खाद और थोड़ी मिट्टी डालकर इसे ग्रो कर सकती हैं। इसके विभिन्न फूलों से आपका गार्डन खिल जाएगा।

पेटुनिया

    यह वार्षिक पौधा होता हैं जो विभिन्न रंगों, शेप और साइज में देखा जा सकता है। इस मल्टी-कलर्ड प्लांट की देखभाल करना भी बहुत आसान है। आप इन प्लांट्स को बीज की सहायता से भी आसानी से घर के बाहर ग्रो कर सकती हैं।

पैंसी

    पैंसी फ्लावर सर्दियों में खिलने वाले पौधे हैं जो हार्श विंटर में जीवित रह सकते हैं। इन फूलों की शेप और आकार तितली की तरह होती है। इन प्लांट्स को फुल, डायरेक्ट सुबह की धूप की आवश्यकता होती है।

कैलेंडुला

    यह फूल गेंदे के फूल की तरह ही दिखता है और इसे 'पॉट मैरीगोल्ड' भी कहा जाता है। ठंडी जलवायु परिस्थितियों में जीवित रह सकता है। घर को और भी खूबसूरत बनाने के लिए आप इस फूल को अपने बगीचे में लगा सकती हैं।

कार्नेशन प्लांट

    कार्नेशन फ्लावर प्लांट एक वार्षिक फूल वाला पौधा है। इस फूल की पंखुड़ियां कागज की तरह होती है, जो कि बीच-बीच से कटी हुई होती है। यह देखने में बहुत आकर्षित होता है। आप सर्दियों में अपने गार्डन को इस पौधे की मदद से बेहद खूबसूरत लुक दे सकती हैं।

प्रिमरोज

    प्रिमरोज पौधे में फूलों के गुच्छे बनाते हैं। ये फूल दिखने में बहुत सुंदर लगते हैं। अगर आप कई सारे पौधे अपने गार्डन में सर्दी के मौसम में नहीं लगाना चाहती हैं तो आप सिर्फ इस प्लांट का बी सगा सकती हैं क्योंकि इसमें एक बार में ही कई सारे फूल साथ में निकलते हैं।

ब्लू डेजी प्लांट

    यह सबसे रंगीन और खूबसूरत फूलों वाला पौधा है। इसे गुलबहार भी कहा जाता है। डेजी फूल के पौधे में सर्दी और गर्मी के सीजन में अच्छी फ्लावरिंग होती है इसलिए इसके बीजों को घर पर गार्डन में नवम्बर या दिसंबर के माह में आप लगा सकती हैं।

    इन सभी प्लांट से आपका गार्डन सर्दी में भी खिल जाएगा और बेहद खूबसूरत भी लगेगा। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।