नए रिलेशनशिप में न करें ये काम


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    ज्यादातर लोग नए रिश्ते बनते ही सबकुछ बता देना चाहते हैं, ताकि शुरुआत बेहतरीन हो सके। वैसे यह सोच तो सही है, पर सबकुछ बताने के चक्कर में कभी-कभी कुछ गलतियां भी हो जाती हैं।

    और ये गलतियां आगे जाकर भारी पड़ती हैं। आज हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अतिउत्साह में आकर तुरंत अपने पार्टनर से शेयर न करें।

जल्दबाजी न करें

    नए रिश्ते को पकने का समय दें। एक-दूसरे को समझे और साथ बढ़ने की सोचें। किसी भी चीज में जल्दबाजी न करें इससे रिश्ते बिगड़ सकते हैं।

पुराने रिश्ते के बारे में न बताएं

    अगर आपका कोई पास्ट रहा है तो इस बारे में अपने पार्टनर को नहीं बताएं क्योंकि जो था, वो अतीत था और अब जो आपके पास है, वो आपका वर्तमान है। इस बात को हमेशा याद रखें।

पुराने रिश्ते के जिक्र पर संभाले बात

    और अगर आपने अपने पार्टनर को अपने पास्ट के बारे में कुछ बताया है तो बाद में फिर कभी उसका जिक्र न करें। जिक्र आने पर आप खुद बात को खत्म कर दें तो अच्छा रहेगा।

पुराने रिश्ते से नए की तुलना न करें

    अगर आपका कोई पहले भी रिलेशन रहा हो तो नए रिश्ते से तुलना न करें क्योंकि हर इंसान अलग होता है। जरूरी नहीं की जैसा पुराना रिश्ता रहा हो वैसा ही नया मिलें।

बार-बार न झुकें

    हर रिश्ते में छोटे-मोटे झगड़े और मनमुटाव होते रहते हैं। ऐसे में अक्सर सुना होगा की अपने ईगो को न लाएं और अपने पार्टनर से सुलह कर लें, लेकिन यह बात अगर दोनों फॉलो कर रहे हैं तो ही अच्छा

हर बार खुद से न करें प्रयास

    अगर रिश्ते को बचाने के लिए बार-बार आपको ही झुकना पड़ रहा हो तो रुक जाएं क्योंकि यह आगे जाकर आपको दबा सकता है और आपके आत्मसम्मान को हानि पहुंचा सकता है।

आजादी को न करें सरेंडर

    प्रकृति से मिली सबसे खूबसूरत चीज है आजादी और अगर किसी इंसान के लिए आप अपनी आजादी खोने लगे हैं तो रिश्ता कम जेल ज्यादा लगेगा।

अपना मी-टाइम जरूर निकालें

    अक्सर नए-नए प्यार में पार्टनर को खुश करने के लिए लोग अपनी दिनचर्या पार्टनर के अनुरूप बना लेते हैं। यह शुरू-शुरू में रोमांटिक साउंड कर सकता है, पर समय बीतने पर यह घुटन हो जात

पुराने रिश्ते के टच में न रहें

    अगर नए रिश्ते के बाद भी अपने एक्स के टच में हैं, बेशक दोस्ती का रिश्ता रखते हों, फिर भी अपने पार्टनर को ये बात न बताएं। वैसे बेहतर यही है कि पुराने रिश्ते को न ही रखें।

सच्चाई से रहें

    हर रिश्ते का आधार सच्चाई और विश्वास से होता है। ऐसे में अगर रिश्ते में आपको अपने पार्टनर से कोई बात छिपानी पड़ती है तो ये सही नहीं है। इसपर दोबारा जरूर सोचें।

फैसले की कद्र

    जब दो लोग साथ रहते हैं तो जाहिर है, फैसले भी दोनों के ही होने चाहिए। ऐसे में इस बात का ख्याल रखें कि एक-दूसरे के फैसलों व विचारों की इज्जत की जाए।

अपने सपने को भूलें नहीं

    पार्टनर के सपने को अपना बनाना और उसे पूरा करने में मदद करना अच्छी बात है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपने सपनों को भूल जाएं, जिसे आप हमेशा से पाना चाहते थे।

    इन बातों का ख्याल रखकर रिश्ते मजबूत बना सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के क्लिक करें herzindagi.com