By Smriti Kiran 03 September 2021 www.herzindagi.com

बर्तन धोते
समय बरतें सावधानी

आजकल लोग केवल स्टील और पीतल के बर्तन ही यूज नहीं करते हैं बल्कि नॉनस्टिक, कांच, मिट्‌टी, मेलामाइन जैसे अनेक प्रकार के बर्तन अब हर घर में उपयोग होने लगे हैं। ऐसे बर्तनों के धोने-सहेजने का ढंग भी अलग-अलग होता है।

# बर्तन को धोते समय रखें ध्यान

ऐसे बर्तन को धोते समय कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है, ताकि बर्तनों की चमक बनी रहे और हर प्रकार के बर्तन लम्बे समय तक उपयोगी भी बने रहें। आइए जानते हैं बर्तनों को अलग-अलग ढंग से कैसे साफ़ करें।

# दाग़ से बचाएं

बर्तनों से पानी निकल जाने के बाद फटाफट पोंछकर रखें। अगर नियमित रूप से इतना समय नहीं दे सकते हैं, तो बर्तनों के निथरने का पर्याप्त स्थान की व्यवस्था रखें। इस तरह बर्तन अच्छी तरह से सूख जाएंगे और दाग नहीं लगेगा।

# भिगोकर रखें

खाना बनाने के बर्तनों में तुरंत पानी डालकर रखा जाए, तो ना सिर्फ़ धोने में पानी कम लगता है बल्कि साफ करने में मशक्कत भी कम करनी पड़ती है। नॉनस्टिक भिगोया जाना बेहद ज़रूरी है क्योंकि इन्हें घिसकर साफ़ नहीं कर सकते।

# लकड़ी के बर्तन

लकड़ी के बर्तनों को गलाकर न रखें। इससे उनके फूलने का डर रहता है और गीलेपन के कारण फफूंद भी लग सकती है। इसलिए लकड़ी के बर्तनों को स्पॉन्ज की मदद से धोएं। इससे वे ख़राब नहीं होंगे और आसानी से साफ़ हो जाएंगे।

# बर्तन छांट लें

भारी व बड़े बर्तन और हल्के बर्तन जैसे फाइबर, क्रॉकरी आदि को अलग कर लें। एक साथ इन्हें न धोएं। हमेशा पहले हल्के बर्तनों को धोएं फिर भारी बर्तनों को। इन्हें धोकर अलग-अलग रखें।

# सही हो साधन

नॉनस्टिक बर्तन प्लास्टिक के गूंजे से आसानी से और बिना क्षति के साफ़ हो जाते हैं। तार वाले गूंजे से एल्यूमिनियम के बर्तन साफ़ करें। स्टील, कांच व मेलामाइन आदि को नर्म स्पॉन्ज से धोएं।

# तेज़ धार वाले अलग करें

चाकू, छुरी व तेज़ धार वाले बर्तन अलग कर लें। इन्हें बाक़ी बर्तनों के साथ न मिलाएं। जल्दबाज़ी में धोने के कारण चोट लगने का खतरा व धारदार वस्तुओं से नॉनस्टिक बर्तनों में खरोंच लगने की आशंका भी रहती है।

# प्लास्टिक के बर्तन

प्लास्टिक और मेलामाइन के बर्तनों को स्पॉन्ज की मदद से साफ़ करें। अगर धोने के बाद भी पीलापन रह जाता है, तो नींबू पर नमक डालकर रगड़ें। इससे बर्तनों का पीलापन निकल जाएगा और दुर्गंध भी नहीं आएगी।

# कांच के बर्तन

कांच के बर्तनों को इस्तेमाल के बाद तुरंत धोकर पोंछकर रख दें अन्यथा टूटने का डर रहता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ