By Anuradha Gupta 07 October 2020 www.herzindagi.com

कपड़ों से जुड़े इन 8 वास्‍तु टिप्‍स

वास्‍तु शास्त्र में जीवन में सुख और शांति बनाए रखने के लिए बहुत सारे उपाय बताए गए हैं। नए और पुराने कपड़ों को भी वास्‍तु से जोड़ा गया है। चलिए इनसे जुड़े वास्‍तु टिप्‍स जानते हैं।

नए कपड़े कब खरीदें

अगर आप भी उनमें से हैं जो अपनी शादी के लिए कुछ अलग करना चाहते हैं तो हम आपको 5 यूनीक वेडिंग थीम आइडियाज बताते हैं जो आपकी ट्रेडिशनल शादी का लुक और फील थोड़ा बदल देंगे।

नए कपड़े कब खरीदें से बचें

शनिवार के दिन आपको नए कपड़े खरीदने से बचना चाहिए। शनिवार के दिन खरीदे गए कपड़े फलते नहीं हैं।

किस नक्ष्‍त्र में खरीदें कपड़े

वैसे तो शुक्रवार का दिन नए कपड़े खरीदने के लिए बेस्‍ट है। मगर आप अश्विनी, चित्रा और रोहिणी जैसे नक्षत्रों में भी कपड़े खरीद सकती हैं और शनिवार के दिन भी यदि यह नक्षत्र पड़ रहा है तो आप नए कपड़े खरीद सकते हैं।

न पहनें फटे और जले हुए कपड़े

कपड़ा नया हो या पुराना जलने और फटने पर उसे संभाल कर न रखें। यह अशुभ होता है और इसे पहनने से जीवन में नकारात्‍मकता आती है। अगर कपड़ा एकदम नया है और आप उसे फेंकना नहीं चाहते हैं तो आप उसे अच्‍छी तरह से रफू कराएं।

कौन सा रंग होता है सबसे शुभ

हिंदू धर्म के हिसाब से काले रंग के कपड़े कभी नहीं पहनने चाहिए। यह आपकी सोच में नकारात्‍मकता का भाव लेकर आते हैं।

कब पहने सफेद रंग के कपड़े

अगर आप बहुत नकारात्‍मक सोच रखते हैं या आपका मन अशांत रहता है तो आपको सफेद रंग के कपड़े ज्‍यादा पहनने चाहिए। सफेद रंग के कपड़ों का संबंध शुक्र ग्रह से होता है और यह बेहद शुभ रंग माना गया है।

कब पहने पीले रंग के कपड़े

अगर आप किसी भी काम को कर पाने में जल्‍दी सफल नहीं हो पाते हैं तो आपको पीले रंग के कपड़े ज्‍यादा पहनने चाहिए। पीले रंग के कपड़ों को गुरू ग्रह से जोड़ कर देखा जाता है। यह रंग बहुत शुभ होता है।

पुराने कपड़ों का क्‍या करें

आपके कपड़े बहुत पुराने हो गए हैं और आप उन्‍हें पहनना नहीं चाहती हैं तो उन्‍हें घर पर इस्‍तेमाल करने की जगह, आपको किसी गरीब या जरूरतमंद को दान कर देना चाहिए। ऐसा करने से शनि दोष दूर होता है।