घर की सुख-शांति के लिए वास्तु टिप्स


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    हर कोई चाहता है कि घर में शांति का माहौल हो, लेकिन कई बार रिश्ते भी बेवजह उलझ जाते हैं तो कई बार आर्थिक परेशानियां भी तंग कर जाती हैं।

    ऐसे में घर से जुड़े कुछ वास्तु पर ध्यान देना जरूरी है। आपके कुछ प्रयास से घर व जीवन में शांति आ सकती है। आइए जानें इसके कुछ वास्तु टिप्स-

सूर्य की किरणें

    जहां से सुबह सूर्य की किरणें घर में आती हैं, उस जगह क्रिस्टल बॉल रख दें ताकि उस पर सूर्य की किरणें पड़ें और उसका प्रकाश पूरे घर में फैले। इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी।

नमक के पानी का पोछा

    सप्ताह में कम से कम दो दिन पूरे घर में नमक के पानी का पोछा लगाएं। साथ ही घर के पूजा स्थान को हमेशा साफ-स्वच्छ बनाएं रखें।

बिखरी हुई चप्पलें

    कई लोग चप्पल-जूते पहनकर घर में रहते हैं, जिसकी वजह से घर में बैक्टीरिया और गंदगी आते हैं। इसलिए इसे स्टैंड में रखें ताकि घर साफ-सुथरा रहे और पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़े।

मकड़ी के जाले

    घर के अंदर लगे हुए मकड़ी के जाले, धूल व गंदगी को समय-समय पर हटाते रहना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती है।

कंटीले पौधे

    घर के अंदर कभी भी बोनसाई और कंटीले पौधे नहीं लगाएं। इससे घर का वास्तु बिगड़ता है और नकारात्मक उर्जा फैलती है।

घर का गार्डन

    घर के अंदर बनी हुई क्यारियों या गमलों में लगे हुए पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए। यदि कोई पौधा सूख जाए तो उसे तुरंत वहां से हटा दें।

दीवारों पर बंद घड़ी

    अगर घर की दीवारों पर घड़ी बंद पड़ गई हो तो उसकी बैटरी तुरंत चैंज कर दें। बंद घड़ी को घर पर न रखें। इससे घर के वास्तु पर खराब असर पड़ता है।

टॉयलेट के दरवाजे

    कई बार लापरवाही के कारण लोग टॉयलेट के दरवाजे खुले छोड़ देते हैं। जबकि इसका दरवाजा इस्तेमाल के बाद बंद रखना चाहिए। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ता है।

घर में टूट-फूट

    घरों में अक्सर छोटी-मोटी चीजें डैमेज होती रहती हैं। खराबी आने की वजह से ये समान घर के किसी कोने में बेकार पड़े रहते हैं। इन सामानों से घर में वास्तु दोष होता है। इसलिए या तो इनकी मरम्मत करा दें या फिर इसे बाहर कर दें।

बेडरूम में आईना

    बेडरूम में आईना बेड के बिल्कुल सामने नहीं लगा होना चाहिए। अगर ऐसा होता है कि वैवाहिक जीवन में परेशानियां रहती हैं। इसे तुरंत हटा लेना चाहिए।

घर के दरवाजे

    घर के कोई भी दरवाजे को खोलते या बंद करते समय सावधानी से बंद करें ताकि कोई कर्कश अवाज न निकले। इससे अशांति फैलती है।

सिंक में पड़े जूठे बर्तन

    कभी-कभी आलस या लापरवाही की वजह से कई दिनों तक जूठे बर्तन सिंक में पड़े रहते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि इससे घर के वास्तु पर बुरा असर पड़ता है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक व शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com