वास्तु के इन उपायों से होगी
धन-वर्षा


By Bhagya Shri Singh
20 September 2021

धन की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हो तो घर में धन-दौलत और सुख हमेशा बना रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु के कुछ उपाय करके आप मां लक्ष्मी की कृपा से धन-दौलत पा सकते हैं।

धन के लिए वास्तु उपाय

अगर आप चाहती हैं कि आपके घर में धन हमेशा भरा रहे और देवी लक्ष्‍मी आप से प्रसन्‍न रहें तो वास्तु के ये उपाय करें।

खिड़कियां खोलें

वास्तु के अनुसार बेडरूम की खिड़कियों से सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है और धन का प्रवाह बना रहता है। इसलिए डेली खिड़कियों को 20-30 मिनट के लिए खोल कर रखें।

पर्स से रखें ये चीज

वास्तु शास्त्र में अनाज की तुलना धन से की गई है। ऐसे में अगर आप अपने पर्स में चुटकी भर चावल या धान रखते हैं तो इससे धन की वृद्धि होगी।

सिरहाना हो ऐसा

वास्तु के अनुसार दक्षिण में सिरहाना होना चाहिए यानी कि जातक को दक्षिण दिशा में सिर को रखकर सोना चाहिए। इससे शांति मिलती हैं और धन की आता है।

मछली पालें

फेंगशुई के अलावा वास्तु शास्त्र में भी मछली को शुभ माना गया है। धन को आकर्षित करने के लिए घर में फिश एक्वेरियम रखें और उसमें विषम संख्या में मछलियां पालें।

मोर पंख लगाएं

वास्तु शास्त्र में मोर पंख को बहुत महत्वपूर्ण और सकारात्मक ऊर्जा देने वाला माना गया है। धन प्राप्ति के लिए अपने लिविंग रूम में मोर पंख लगाएं।

शू स्टैंड हो यहां

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मेनगेट के सामने शू स्टैंड रखने से घर मे सकारात्मक ऊर्जा आती है, जिससे धन में भी बढ़त होती है।

शंख रखें

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार शंख में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में धन की बढ़ोतरी के लिए धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रिय दक्षिणमुखी शंख जरूर रखें।

झाड़ू को रखें ऐसे

झाड़ू का वास्‍तु शास्‍त्र में बहुत महत्‍व है। मान्यता है कि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में झाड़ू को हमेशा छिपा कर रखें, इसमें पैर ना लगाएं और किसी को दान ना करें।

पीपल का पेड़

पीपल का पेड़ को देवताओं के समान माना गया है। मान्यता है कि इस पेड़ में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करने से भी धन वृद्धि होती है।

ये भूल ना करें

भूलकर भी पीपल के पेड़ को घर पर ना लगाएं। अगर उग भी गया है तो विधि-विधान से इसे किसी देव स्थान पर लगवा दें। घर में पीपल का पेड़ होना शुभ नहीं मानते हैं।

रात में पीपल से रहें दूर

मान्यताओं के अनुसार, मां लक्ष्मी दिन में पीपल पर विराजती हैं लेकिन रात के समय उनकी बहन अलक्ष्मी पीपल पर रहती हैं। रात के साथ पीपल से दूर रहें। अलक्ष्‍मी के प्रकोप से दरिद्रता आती है।

धन के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स लेकिन किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह अवश्य ले लें। अगर स्टोरी अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.comसे