By Bhagya Shri Singh

गुड लक के लिए फर्नीचर के वास्तु टिप्स

24 September 2021 www.herzindagi.com

वास्तु सही हो तो घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि बने रहते हैं। गुड लक के लिए फॉलो करें फर्नीचर से जुड़े ये वास्तु टिप्स।

# लिविंग रूम का फर्नीचर

लिविंग रूम में दक्षिण और पश्चिम भाग में भारी फर्नीचर रखें। वहीं उत्तर और पूर्व के क्षेत्र को यथासंभव खाली रखें।

# पॉजिटिव एनर्जी के लिए

सोफा साउथ-वेस्ट कॉर्नर में रखें ताकि जब गृह स्वामी या स्वामिनी इसपर बैठें तो उनका मुंह पूर्व या उत्तर पूर्व में हो। इससे पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

# हालात पर काबू के लिए

सिटिंग एरिया ऐसा बनाएं कि मेहमानों का मुंह उत्तर-पश्चिम या दक्षिण-पूर्व में हो। या फिर उत्तर पूर्व में फर्नीचर लगाएं ताकि मुख दक्षिण, पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम की तरफ रहे।

# बेडरूम में पॉजिटिव एनर्जी

बेडरूम में बेड पर सिंगल मेट्रेस बिछाएं। अगर दो बेड जोड़कर रखे हैं, तो सिंगल बेडशीट बिछाएं। अगर गद्दे अलग-अलग हैं तो उन्हें स्टिच करके जोड़ देना चाहिए।

# वार्डरोब की दिशा

बेडरूम में वार्डरोब हमेशा दक्षिण या पश्चिमी दीवार पर ही रखें या बनवाएं। ध्यान रखें कि वार्डरोब के दरवाजे पूर्व या उत्तर की तरफ खुलने चाहिए।

# इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की दिशा

कमरे में एसी, टीवी और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को बेहद करीने के साथ दक्षिण पूर्व दिशा में रखें। वैसे बेडरूम में टीवी नहीं रखना ज्यादा बेहतर रहता है।

# शीशा ढके

बेडरूम में शीशे या ड्रेसिंग टेबल को सोते वक्त ढक कर रखें ताकि इसकी परछाईं ना दिखे। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ड्रेसिंग टेबल दक्षिण या पश्चिम में रखें।

# डाइनिंग रूम

डाइनिंग टेबल को किचन से थोड़ा दूर रखें। चौकोर या आयताकार डाइनिंग टेबल वास्तु में अच्छी मानी जाती है। डाइनिंग रूम दक्षिण-पूर्व में होना चाहिए।

# डाइनिंग टेबल का वास्तु

डाइनिंग टेबल को भूलकर भी बीम के नीचे ना हों, क्योंकि इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है और हेल्थ प्रॉब्लम्स होने का अंदेशा रहता है।

# किचन का वास्तु

मॉड्यूलर किचन में अनाज को किचन प्लेटफॉर्म से ऊपर बने कबर्ड में या फिर ट्रॉली में रखें। उत्तर-पश्चिम कोने में 5 तरह के अनाज रखने से घर में अनाज की कमी नहीं होती है।

# किचन का रैक

वास्तु के अनुसार किचन में अनाज और स्टोर करने वाली दूसरी चीजों का रैक उत्तर-पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में रखना ठीक रहता है।

# स्टडी रूम का वास्तु

घर के पश्चिम, उत्तर पश्चिम या दक्षिण पश्चिम में स्टडी रूम बनवाना चाहिए। स्टडी टेबल पर बच्चे का चेहरा पूर्व या उत्तर में रहे तो ये वास्तु के अनुसार उत्तम माना जाता है।

फर्नीचर के ये वास्तु टिप्स अपनाकर खोलें किस्मत का दरवाजा। अगर स्टोरी अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से