घर में पेंट करवाने के वास्तु टिप्स


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    प्रकृति के रंगों का प्रभाव हमारे व्यक्तित्व, रिश्तों और कामकाज पर पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के हर दिशा के लिए एक रंग निर्धारित किया गया है।

    इसलिए घर में कहां, किस दिशा में कौन सा रंग करवाना शुभ होता है, यह जानना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं घर की दिशा के अनुसार रंगों का चयन कैसे करें-

घर के मुख्य कमरे का रंग

    भारतीय संस्कृति में पीले रंग का विशेष महत्व है। पीला रंग मन को शांति और सुकून देता है। घर के मुख्य कमरे को पीले रंग से पेंट कराना शुभ होता है।

उत्तरी हिस्सा

    माना जाता है कि घर का उत्तरी हिस्सा आर्थिक संपन्नता का प्रतीक होता है। इसलिए उत्तरी दीवार पर हरा रंग का पेंट करवाएं। इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

उत्तर-पूर्वी कक्ष

    घर का सबसे पवित्र कक्ष उत्तर-पूर्वी कक्ष को माना जाता है। इसलिए इस दिशा में सफेद या बैंगनी रंग का प्रयोग शुभ माना जाता है।

दक्षिण-पूर्व दिशा

    घर के दक्षिण-पूर्व दिशा अग्नि से संबंधित होती है। इसलिए इस दिशा के लिए गुलाबी, ऑरेंज, पीला, नारंगी रंग सही होता है। इससे घर में ऊर्जा बनी रहती है।

पश्चिम-दिशा की दीवार

    घर के उत्तर पश्चिम-दिशा या वायव्य कोण हवा से संबंधित होती है। इसी कारण इस दिशा के लिए हल्का ग्रे, सफेद और क्रीम कलर सही होता है।

पश्चिमी दीवार

    पश्चिमी दीवार के लिए नीले रंग की सलाह दी जाती है। आप यहां नीले रंग के साथ-साथ थोड़ी मात्रा में सफेद रंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दक्षिणी दीवार

    दक्षिण दिशा के लिए नारंगी रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे ऊर्जा और उत्साह बना रहेगा। अगर यहां बेडरूम है तो गुलाबी रंग भी सही रहेगा।

दक्षिण-पश्चिम की दीवार

    दक्षिण-पश्चिम की दीवार या कक्ष को नैऋत्य कोण कहा जाता है। इसमें भूरे, ऑफ व्हाइट या हरा रंग प्रयोग करना चाहिए।

बाथरूम का रंग

    बाथरूम का रंग गुलाबी, काला, ग्रे व व्हाइट हो तो शुभ होता है। यह यहां के वातावरण को सकारात्मक बनाए रखने में मदद करता है।

बेडरूम का रंग

    बेडरूम में गुलाबी, आसमानी या हल्के हरे रंग का पेंट करवाने से सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है और मन शांत बना रहता है।

बच्चों का रूम

    बच्चों का कोई कमरा हो, या फिर बच्चों को, जहां सुलाते हैं वहां की दीवारों पर काला, नीला या हरा रंग से पेंट करवाएं। यह शुभ रहता है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com