किस दिशा में रखें कूड़ादान?

By Samvida 11 December 2020 www.herzindagi.com

जिस तरह घर की हर एक वस्तु को रखने की अपनी अलग जगह होती है, उसी तरह घर में कूड़ादान रखने की भी निश्चित दिशा है।

# नॉर्थ ईस्ट

घर के नार्थ ईस्ट दिशा में कूड़ादान न रखें क्योंकि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य और एक संरचित विचार प्रक्रिया में हस्तक्षेप करेगा। आप हमेशा तनाव और अनिश्चितता से ग्रस्त महसूस करेंगे।

# ईस्ट या पूर्व दिशा

डस्टबिन को घर के पूर्वी क्षेत्र में नहीं रखा जाना चाहिए। यहां रखने से अकेला महसूस करेंगे और लोगों से मिलने और बाहर जाने की इच्छा नहीं होगी। इसके अलावा, यह आपके विकास के लिए एक बाधा के रूप में कार्य कर सकता है।

# दक्षिण पूर्व दिशा

घर की दक्षिण पूर्व दिशा में कूड़ादान रखने से आपके धन संचय में बाधा आती है या फिर यूं कहा जाए कि धन अधिक और बेकार कामों में व्यय होता है।

# उत्तर दिशा

जब घर की उत्तर दिशा में कूड़ादान रखा होगा तब आपके लिए नौकरी और करियर के अवसर कम हो जाएंगे। इसलिए इस दिशा में भी कूड़ादान रखने से बचें।

# दक्षिण पश्चिम दिशा

वास्तु में दक्षिण-पश्चिम को अपव्यय और विसर्जन का जोन माना गया है, इसलिए यह दिशा कूड़ेदान रखने के लिए उपयुक्त मानी गई है। यहां कूड़ादान रखने से व्यक्ति के दिमाग में व्यर्थ की बातें नहीं आती हैं और प्रगति का मार्ग प्रशस्त होता है।

# उत्तर-पश्चिम

इस दिशा को डिप्रेशन का जोन माना जाता है। आप घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में कूड़ादान रख सकती हैं। यहां रखा कूड़ादान आपको जीवन के प्रति सकारात्मक बनाता है।

आप जब भी अपने घर में डस्टबिन रख रही हों आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे घर में कोई समस्या न हो। इसी तरह के और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से।